scriptबिना मुआवजा के काट रहे हाइवे के पेड़, किसानों का आंदोलन फिर होगा शुरू | Highway trees are being cut without compensation, the movement of farm | Patrika News

बिना मुआवजा के काट रहे हाइवे के पेड़, किसानों का आंदोलन फिर होगा शुरू

locationदौसाPublished: Jun 06, 2020 09:44:40 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

-बैठक में किया निर्णय

बिना मुआवजा के काट रहे हाइवे के पेड़, किसानों का आंदोलन फिर होगा शुरू

नांगल राजावतान के मीन भगवान मंदिर में आयोजित बैठक के दौरान मौजूद किसान।

नांगल राजावतान. उपखण्ड मुख्यालय के मीन भगवान मंदिर में शनिवार को प्रदेश किसान संघर्ष समिति की बैठक हुई। इसमें बिना मुआवजे की हाइवे में आने वाले पेडों की कटाई करने से नाराज किसानों ने सोमवार से फिर से पेड़ चिपको आंदोलन धनावड़ गांव से शुरू करने का निर्णय किया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए समिति के प्रदेश संयोजक हिम्मतसिंह पालड़ी ने कहा कि दिल्ली मुम्बई एक्सप्रेस हाइवे में आने वाली भूमि पर लगे किसानों के पेड़ों को बिना मुआवजा दिए ही काटने पर 8 जून से धनावण गांव में पेड़ चिपको आंदोलन कर पेडों को बचाया जाएगा। प्रदेश संयोजक ने कहा कि भूमि का उचित मुआवजा नहीं मिलने पर किसानों द्वारा किए गए आन्दोलन के दौरान राज्य सभा सांसद डॉ. किरोड़ीलाल मीना के साथ 27 जनवरी 2020 को 13 सूत्री मांगों को लेकर मुख्य सचिव से समझौता हुआ था कि किसानों को हाइवे में आने वाली भूमि का चार गुना मुआवजा दिलाया जाएगा।
इसके लिए केन्द्र सरकार को पत्र भेजा जाएगा, लेकिन सरकार द्वारा अभी तक केन्द्र सरकार को पत्र नहीं भेजा गया। उन्होने कहा कि निर्माण कम्पनी द्वारा किसानों के पेड़, मकान सहित बोरवेल बिना मुआवजा दिए ही हटाए जा रहे हैं। इसे लेकर किसानों ने आन्दोलन करने का निर्णय किया है।
नांगल राजावतान तहसील अध्यक्ष जगदीश मीना, जिला संगठन मंत्री बिहारीलाल, लालसोट तहसील अध्यक्ष हनुमान राजपूत, बृजमोहन, राधामोहन, प्रकाशचंद, घांसी लाल, नरसी लाल, जगदीश, गोकुल, मोहरपाल मीना, रामगोपाल, सीताराम, रामस्वरूप खटाना, भरतलाल, छाजूलाल, हरकेश, आत्माराम, लालाराम आदि मौजूद थे।

200 से अधिक परिंडे लगाए
मानपुर. सिकराय विधानसभा क्षेत्र में रोटी बैंक के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को मानपुर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पक्षियों के लिए परिण्डे लगाए। कार्यकर्ता अमित मीना ने बताया कि लॉक डाउन के चलते पक्षियों को दाना पानी की भारी समस्या आ रही थी।
इसको लेकर रोटी बैंक के कार्यकर्ताओं ने सिकराय विधानसभा क्षेत्र के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सिकराय, बालिका विद्यालय, मानपुर, हिंगवा, गढ़- राणोली, लांका, गीजगढ़, मेहंदीपुर बालाजी आदि सार्वजनिक स्थलों पर परिंडे अभियान के तहत करीब दो दर्जन से अधिक जगहों पर जाकर 200 से अधिक परिंडे लगाए हैं। परिंडे लगाने के साथ ही चुग्गा दाना की व्यवस्था भी की गई।
विजयसिंह मीणा व्याख्याता, महेश सिकराय, सौरभ तिवाड़ी, दीक्षांत गोयल, गिरधारीलाल सैनी, सुमित शर्मा आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो