ब्याई माता मेले में घुड़दौड़ ने लुभाया

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

By: gaurav khandelwal

Published: 29 Mar 2019, 08:02 AM IST

लालसोट. उपखण्ड के डिगो गांव में पहाड़ों के बीच विराजित प्रसिद्ध ब्याई माता मंदिर पर गुरुवार को आयोजित मेले में हजारों श्रद्धालुओं ने परिवार समेत माता के दर्शन कर हुए मनोतियां मांगी। शीतला अष्टमी के मौके पर सुबह से ही मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया। लांगूरिया गीतों पर महिला-पुरुषों ने जमकर नृत्य किया। माता की प्रतिमा का शृंगार किया गया।

 

 

मेले के अवसर पर ग्राम पंचायत के तत्वावधान में कुश्ती दंगल , घुड़ दौड़, ऊंट दौड़ व नाल उठाने की प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। कुश्ती दंगल व नाल उठाने की प्रतियोगिताओं को देखने के लिए हजारों ग्रामीणों की भीड़ घंटों तक जमी रही। करीब एक क्विटंल वजनी नाल को उठाने के लिए एक दर्जन पहलवानों के बीच जोर आजामाइश हुई। इसमें शेरसिंह, बाबूसिंह, राजाराम, सूरजमल व परमारसिंह सफल रहे। नाल उठाने पर दर्शकों ने भी विजेता पहलवानों को नकद पुरस्कार दे कर हौसला अफजाही की।

 

 

इसी तरह कुश्ती दंगल की अंतिम कुश्ती में मानसिंह ने अलवर केे पहलवान घनश्याम सिंह को पछाड़ कर दंगल केसरी का खिताब अपने नाम किया। घुड़ दौड़ प्रतियोगिता में गिर्राज नेहड़ी विजेता रहे। मेले के समापन पर सरपंच पिंकी बैरवा, सुवालाल गुर्जर, मोहनसिंह एवं सूरजमल सैनी समेत कई जनों ने प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया। शिव शक्ति ग्रुप की ओर से भजन संध्या का आयोजन किया गया।

 

 

इसमें ओमप्रकाश शर्मा, गिर्राज सागर, संजय लहरी, रमेश सैन, दिनेश प्रजापत एव महेश शर्मा समेत कई गायकोंंं ने भजनों की प्रस्तुति दी। गिरवरसिंह व चिंरजीलाल सैनी ने सभी गायक कलकारों का सम्मान किया। मेले के दौरान जगह जगह विभिन्न संगठनों व भामाशाहों की ओर से शर्बत व शीतल पानी की प्याऊ भी लगाई गई।(नि.प्र.)

 


जाम में फंस श्रद्धालु


शीतला अष्टमी के मौके पर ब्याई माता के मेले के दौरान पुलिस प्रशासन की अनदेखी से श्रद्धालुओं को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। डिगो गांव में पुलिस प्रशासन की अनदेखी से करीब एक घंटे तक हजारों श्रद्धालु जाम में फंसे रहे। जाम के चलते करीब एक किमी तक वाहनों की लंबी कतारें लग गई और वाहनों में बैठे श्रद्धालु गर्मी व प्यास से परेशान हो गए। करीब एक घंटे तक जाम रहने के बाद भी मौके पर एक भी पुलिस कर्मी नही पहुंचा तो स्थानीय ग्रामीणों ने ही आगे बढ़कर जाम को खुलवाने का कार्य किया। (नि.प्र.)

gaurav khandelwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned