तीन अभ्यर्थियों की तबीयत बिगड़ी, तुड़वाया अनशन

तीन अभ्यर्थियों की तबीयत बिगड़ी, तुड़वाया अनशन

Rajendra Kumar Jain | Updated: 20 Jun 2019, 09:31:49 AM (IST) Dausa, Dausa, Rajasthan, India

- गुर्जर स्मारक पर जारी रहा अभ्यर्थियों का धरना

सिकंदरा.

रीट, नर्सिंग सहित विभिन्न भर्तियों में पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर बुधवार को 12वें दिन भी सिकंदरा स्थित गुर्जर स्मारक पर एमबीसी अभ्यर्थियों का धरना जारी रहा। धरना स्थल पर अभ्यर्थी पवन प्रताप, कुशलचंद, विजयपाल व विष्णु पिछले आठ दिन से अनशन कर रहे हैं। बुधवार को अनशन कर रहे अभ्यर्थी कशुलचंद, विजयपाल व विष्णु की फिर से तबीयत बिगड़ गई।

चिकित्सकों ने अभ्यर्थियों को जांच के बाद जिला अस्पताल रैफर कर दिया। देर शाम उपचार के बाद तीनों अभ्यर्थियों को वापस धरना स्थल ले आए। अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक अनिल चौहान, एडीएम लोकेश मीना, सिकराय एसडीएम आदित्य हरिताभ ने धरना स्थल पहुंचकर अभ्यर्थियों की तबीयत के हाल-चाल जाने। इससे पहले अभ्यर्थियों को अनशन समाप्त करने के लिए कलक्टे्रट में अधिकारियों ने समझाइश की। समझाइश पर चारों अनशनकारियों को जूस पिलाकर अनशन तुड़वाया। वहीं गुर्जर नेता हिम्मतङ्क्षसह, संत अमर शांतेश्वरानंद सरस्वती सहित अन्य लोग धरना स्थल पहुंचकर अभ्यर्थियों से चर्चा की। अभ्यर्थी पवन प्रताप ने बताया कि जब तक सरकार अभ्यर्थियों की मांगों को नहीं मानेगी, तब तक धरना जारी रहेगा।

ढाई हजार प्रकरण पेण्डिंग, कार्यालयों में चक्कर काट रहे हैं लोग
दौसा. राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर लोग अपनी समस्याओं को यह सोच ऑनलाइन कराते हैं कि उनकी समस्या का शीघ्र समाधान हो जाएगा, लेकिन जिले में अधिकारी पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का निस्तारण करने में ध्यान नहीं दे रहे हंै। जबकि लोग अपनी समस्याओं के दर्ज प्रकरणों का निपटारा कराने के लिए कार्यालयों में चक्कर काट रह हैं, फिरउनकी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। यहां तक कि जिला कलक्टर एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर बार- बार अधिकारियों को पेंडिंग प्रकरणों का निपटारा करने के आदेश दे रहे हैं फिर भी अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है।
इन विभागों पर इतने हैं पेण्डिग प्रकरण
जानकारी के अनुसारसीईओ दौसा के 28 , एसीईओ दौसा के 29, विकास अधिकारी दौसा के 72, विकास अधिकारी महुवा की 6 4, विकास अधिकारी सिकराय के 70 , विकास अधिकारी लालसोट के 6 7, विकास अधिकारी लवाण के 73, पुलिस विभाग के 97, एसई विद्युत निगम के 140, अधीक्षण अभियन्ता सार्वजनिक निर्माण विभाग के 30, अधीक्षण अभियन्ता जलदाय के 1012, जिला रसद अधिकारी के 128 , जिला समाज कल्याण अधिकारी के 51, सीएमएचओ के 72, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी के 13, नगर परिषद के 8 9,महिला एवं बाल विकास के 15, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक के 117, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक के 57, कृषि विस्तार के 8 , सहायक रजिस्टार सहकारी समितियों के 5, पशपालन विभाग के 9, आबकारी विभाग के 42,वन विभाग के 17, एसीपी के 18 , खनिज के 16, कोष कार्यालय के 29, आर्थिक एवं सांख्यिकी के 11,जिला रोजगार अधिकारी के 42 एवं श्रम कल्याण विभाग के 35 प्रकरण बकाया चल रहे हैं। इस प्रकार कुल 2 हजार 495 समस्याएं पोर्टल पर दर्ज है।
इतने समय से ये प्रकरण है पेण्डिग
जिले में इन 2 हजार 495 दर्ज प्रकरणों में से एक महीने पुराने 2200 प्रकरण है। 111 प्रकरण 45 दिवस तक के, 6 1 प्रकरण 6 0 दिवस तक के, 116 प्रकरण 6 0 दिवस तक के तथा 7 प्रकरण 18 0 दिवस से अधिक समय के बकाया चल रहे हंै।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned