उद्योग मंत्री ने अधिकारियों से कहा- बहानेबाजी नहीं चलेगी

जल योजनाओं का संचालन नहीं होने पर जताई नाराजगी, ग्राम विकास अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के दिए निर्देश

By: Rajendra Jain

Updated: 06 Jan 2021, 12:44 PM IST

दौसा. प्रदेश के उद्योगमंत्री परसादी लाल मीना ने लालसोट शहर के पंचायत समिति कार्यालय के सभागार में जन सुनवाई की। इस दौरान ग्रामीण इलाकों में पेयजल व्यवस्था की समीक्षा के दौरान उन्होंने कई गांवों में जनता जल योजना का संचालन नहीं होने पर नाराजगी प्रकट कर अधिकारियों को फटकार भी लगाई। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कार्यों में किसी तरह की बहानेबाजी नहीं चलेगी। जनता जल योजना के संचालन में लापरवाही बर्दाश्त नही होगी और लापरवाही करने पर संबंधित ग्राम विकास अधिकारी के खिलाफ कार्रवाही की जाए। उद्योग मंत्री ने निर्देश दिए कि सोनड,बडेखन,झापदा, कुशलपुरा,बाढ बडवा, नापाका बास, होदायली,बिलौना कलां, राजपुरा, होदायली, समेल सहित लालसोट विधान सभा क्षेत्र में पेयजल योजनाओं को तत्परता से चालू कराया जाए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में नवीन ग्राम पंचायतों के भवन निर्माण के लिए 14 जनवरी तक आदेश जारी किए जाएं। पूर्व में स्वीकृत मनरेगा कार्यो को शीघ्रता से चालू करें।

सरपंचों ने दिया ज्ञापन
जन सुनवाई में क्षेत्र की ग्राम पंचायतों के अधिकांश सरपंचों ने सरपंच संघ अध्यक्ष हेमराज मीना की अगुवाई में उद्योग मंत्री को ज्ञापन देकर पीड़ा बताई। सरपंचों का कहना था कि तीन माह बाद भी ग्राम पंचायतों में विकास कार्य ठप पड़े है। जनता समस्याओं से त्रस्त है। यहां नियुक्त अधिकारी मात्र गुमराह कर रहे हैं। ज्ञापन में सरपंचों ने बताया कि ग्राम पंचायतों में सफाई व्यवस्था को लेकर स्वीकृति व हैंडपंप और सिंगलप्वाइंट के मरम्मत एवं रख-रखाव के लिए सामान क्रय करने के लिए स्वीकृति प्रदान की जाए। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल के बालोत, एसडीएम गोपाल जांगिड़, जलदाय विभाग के अधिक्षण अभियन्ता रामनिवास मीना, सहायक अभियन्ता अंकित जैन, कनिष्ठ अभियन्ता जालंधर मीना, विकास अधिकारी योगेश मीना, ब्लॉक सीएमएचओं डॉ. धीरज शर्मा, रामबिलास खेमावास, ईश्वर लाल मीना, जगदीश राडा, रामसहाय बगड़ी समेत कई जने मौजूद रहे।

जांच के दिए निर्देश
जन सुनवाई में खटूंबर सरपंच लादूराम गुर्जर ने भी पंचायत समिति प्रशासन पर पूर्व सरपंच के साथ मिलीभगत करने की शिकायत की। इस पर मंत्री ने गत सरपंच के कार्यकाल की जांच के निर्देश भी दिए। उद्योग मंत्री ने अधिकारियो को निर्देश दिए कि जिस ग्राम पंचायत का भी सरपंच गत कार्यकाल की जांच की मांग करें, वहां जांच की जाए।


मंडावरी सीएचसी में सोनोग्राफी मशीन की घोषणा
लालसोट. उद्योग मंत्री परसादीलाल मीणा ने मंगलवार को सीएचसी मंडावरी में विधायक कोटे से सोनोग्राफी की मशीन देने की घोषणा की। मंडावरी सीएचसी आकस्मिक निरीक्षण के दौरान उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमजन को मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा नि:शुल्क जांच का पूरा पूरा लाभ दिलवाने का काम करें। संस्थागत प्रसव को बढ़ावा दें तथा टीकाकरण कार्यों को गति प्रदान करें। ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. देवेश शर्मा, सीएचसी प्रभारी डॉ. संजय पामेचा डॉ. नवल गुप्ता सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned