scriptन्याय सबके लिए समान-बाढ़दार | Justice is equally-inflammatory for everyone | Patrika News

न्याय सबके लिए समान-बाढ़दार

locationदौसाPublished: Nov 19, 2018 08:58:39 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

dausa court

न्याय सबके लिए समान-बाढ़दार

दौसा. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दौसा तत्वावधान में जिले में 12 से 18 नवम्बर तक आयोजित विधिक सेवा सप्ताह का समापन रविवार को समारोह मुख्य अतिथि राजस्थान उ’च न्यायालय जयपुर के निरीक्षण न्यायाधीश गोवर्धन बाढ़दार ने किया। न्यायाधीश ने कहा कि संविधान का अनु’छेद &9 – ए यह सुनिश्चित करता है, कि न्याय सबके लिए समान रूप से उपलब्ध हो तथा समाज के गरीब, कमजोर व वंचित वर्गों को नि:शुल्क विधिक सहायता उपलब्ध हो तथा इस पुनीत कार्य के लिए प्रत्येक नागरिक का सहयोग अपेक्षित है।
उन्होंने कहा कि विधिक सेवा संस्थाएं ना केवल देश में बल्कि विदेशों में बसे एन.आर.आई लोगों को भी विधिक सहायता उपलब्ध करा रही है। अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (जिला एवं सैशन न्यायाधीश) दौसा गिरीश कुमार शर्मा ने कहा कि विधिक सेवा सप्ताह के दौरान आयोजित किए गए विधिक साक्षरता शिविरों तथा डोर-टू-डोर कार्यक्रम के तहत आयोजित कार्यक्रमों की जानकारी दी।

जिला कलक्टर नरेश कुमार शर्मा ने कहा कि जिले के गरीब, वंचित एवं पात्र व्यक्तियों को केन्द्र एवं राÓय सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत पहुंचाएं गए लाभों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक चूनाराम जाट ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं व बाल-विवाह रोकथाम के सम्बन्ध में पुलिस प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक ओमप्रकाश व्यास ने महिला एवं बालकों के कल्याण के लिए विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया। अध्यक्ष जिला बार संघ दौसा दिनेश जोशी ने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दौसा द्वारा गठित विधिक जागरूकता टीम में अनुभवी व योग्य अधिवक्ता पूरे न्याय क्षेत्र में विधिक जागरूकता शिविरों के माध्यम से आमजन को विधिक सेवा कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दे। उन्हें लाभांवित करते हंै।
इस अवसर पर कलाजत्था के महेश आचार्य एवं अन्य कलाकारों ने बाल विवाह रोकथाम अभियान का संदेश सरल रूप से देने के लिए लघु नाटिका का आयोजन किया । इसके बाद न्यायाधिपति बाढदार ने विधिक जागरूकता का संदेश गांव एवं ढाणी तक पहुंचाने के लिए मोबाइलवैन को जिला न्यायालय परिसर दौसा से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दौसा रेखा वधवा आदि मौÓाूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो