script

वार्ता में बनी सहमति, आंदोलन किया स्थगित

locationदौसाPublished: Jan 28, 2020 08:49:44 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

Kirodi say: All issues agreed, farmers movement postponed: डॉ. किरोड़ी व प्रतिनिधि मण्डल ने रात को आंदोलन स्थल पहुंच की आंदोलन समाप्त करने की घोषणा

वार्ता में बनी सहमति, आंदोलन किया स्थगित

वार्ता में बनी सहमति, आंदोलन किया स्थगित

दौसा. नांगलराजावतान. दौसा में भूमि अधिग्रहण को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों की मांगों के संबंध में सोमवार को सचिवालय में राज्यसभा सांसद डॉ किरोड़ी लाल मीणा की मौजूदगी में किसानों के प्रतिनिधिमंडल और गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप के बीच वार्ता हुई। वार्ता के बाद किसान हित के सभी मुददों पर सहमति बनी और प्रतिनिधिमंडल ने धरना स्थल पर जाकर वार्ता को सकारात्मक बताया और आंदोलन समाप्त करने की घोषणा की।
Kirodi say: All issues agreed, farmers movement postponed

किसान संघर्ष समिति के प्रदेश संयोजक हिम्मत सिंह गुर्जर ने बताया कि अधिकारियों के साथ वार्ता सकारात्मक हुई है। जिसमें किसान हित में कई निर्णय लिए गए और सभी बिन्दुओं को सरकार ने मान लिया है। प्रतिनिधिमंडल के साथ विचार-विमर्श कर आंदोलन समाप्त करने का निर्णय लिया है। बैठक में राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ीलाल मीणा, सूचना एवं जन सपर्क विभागग के आयुक्त डॉ नीरज के पवन,एनएचएआई के परियेाजना निदेशक वाईबी सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

लिखित समझौता पत्र जारी होने के बाद राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी, हिम्मत सिंह गुर्जर व प्रतिनिधि मण्डल ने रात को आंदोलन स्थल पहुंचकर आंदोलन समाप्त करने की घोषणा की। राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ीलाल मीना, प्रदेश किसान संघर्ष समिति संयोजक हिम्मतसिंह पाड़ली सहित 21 सदस्य सरकार के बुलावे पर जयपुर वार्ता के लिए गए थे। इधर, भूमि समाधि आन्दोलन स्थल पर सर्दी के कारण कई किसानों की तबीयत बिगड़ गई। उनका मौके पर इलाज किया गया। महिला मनभर देवी की तबीयत खराब होने पर उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया।
आन्दोलन स्थल पर मनाया गणतंत्र दिवस


भूमि समाधि सत्याग्रह आन्दोलन स्थल पर किसानों ने सांसद डॉ. किरोड़ी मीना के साथ गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया। सांसद ने ध्वजारोहण किया गया। इसके बाद किसानों को मिठाई बांटी गई।
किरोड़ी समेत 2 हजार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज


किसान आंदोलन के दौरान हाइवे निर्माण कंपनी के प्लांट में जबरन घुसकर गेट व तारबंदी तोडऩे का मामला नांगल राजावतान थाने में दर्ज हुआ है। थानाधिकारी कमलेश चौधरी ने बताया कि निर्माण कंपनी के प्लांट मैनेजर सुनील कुमार ने राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ीलाल मीणा, प्रदेश किसान संघर्ष समिति संयोजक हिम्मतसिंह पाड़ली सहित करीब 2000 लोगों के खिलाफ कंपनी का गेट तोड़कर जबरन प्लांट में घुसने व तारबंदी तोडऩे का मामला दर्ज कराया है।

बैठक में इन बिंदुओं पर बनी सहमति
अधिग्रहीत भूमि से अधिक कब्जा वाले प्रकरणों का पुन परीक्षण होगा

कृषि भूमि पर बसी घनी आबादी वाली जमीन के मुआवजे के लिए जिला कलक्टर सभी प्रकरणों का परीक्षण कराएंगे
दूरी के हिसाब से गुणांक कम लागू करने संबंधी प्रकरणों का समुचित प्राधिकारी की ओर से पुन: परीक्षण कराया जाएगा। इस दौरान काश्तकार अथवा किसान संघर्ष समिति का प्रतिनिधि मौजूद रहेगा।
राजस्व विभाग छत्तीसगढ़ पद्धति का अध्ययन कर सभी संभावित विकल्पों पर समुचित अभिशंसा सहित रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा।
विहित प्रावधानों के तहत मुआवजा निर्धारण किया जाएगा

जिन किसानों की भूमि आवप्ति हुई उनको अन्य स्थान पर जमीन खरीदने पर स्टांप शुल्क से मुक्त करने के लिए विधिक परीक्षण करवाया जाएगा।
सड़क के समानान्तर रूप से तीन-तीन मीटर चौड़ा यूटिलिटी कोरिडोर बनेगा।
भूमि आवप्ति से प्रभावित काश्तकारों को प्राथमिक रोजगार से नियोजित किया जाएगा।
आवप्ति से भूमिहीन होने वाले काश्ताकारों को भूमि अधिग्रहण एक्ट की द्वितीय अनुसूची के तहत आवासीय जमीन उपलब्ध होगी।

ध्वस्त हुए मकानों का परीक्षण होगा और मुआवजे का निर्धारण होगा
सिचाई के लिए भूमिगत पाइप लाइन के प्रकरणों में मुआवजा दिया जाएगा

Kirodi say: All issues agreed, farmers movement postponed

ट्रेंडिंग वीडियो