प्राणवायु की कमी से निजी एम्बुलेंस सेवा पर लगे ब्रेक

मरीजों को परेशानी

By: Rajendra Jain

Published: 06 May 2021, 02:04 PM IST

दौसा. बांदीकुई राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सीमित संसाधन के चलते मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं। सबसे बडी़ दिक्कत ऑक्सीजन सिलेंडर को लेकर हो रही हैं। बुधवार को तीन कोरोना मरीज ऑक्सीजन लेवल कम होने पर सीएचसी पहुंचे। अस्पताल में ऑक्सीजन दी गई, लेकिन उनकी स्थिति ज्यादा खराब होने की वजह से जिला अस्पताल रैफर कर दिया गया। कुछ ऐसे मरीज भी पहुंचे जो कोरोना पॉजिटिव नहीं थे, लेकिन उनका ऑक्सीजन लेवल कम था। उनका भी प्राथमिक उपचार कर ऑक्सीजन दी गई। इनमें से कुछ की हालत गंभीर होने से जिला अस्पताल भेज दिया। वहीं ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी के चलते निजी एंबुलेंस संचालकों ने हाथ खड़े कर दिए। परिजन निजी एम्बुलेंस चालको से रैफर मरीज को ले चलने के लिये गुहार लगाते रहे, लेकिन चालकों ने मजबूरी जाहिर करते हुए ऑक्सीजन सिंलेडर नहीं मिलने की बात कही। एम्बुलेंस चालकों का कहना है कि ऑक्सीजन की किल्लत के चलते मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए प्रशासनिक स्वीकृति लेना जरूरी है। ऐसे में उनको प्राणवायु मिलना मुश्किल हो गया है। इन हालातों के चलते बुधवार को कई गंभीर मरीजों को घंटों इंतजार करना पड़ा। उनकी सांसें अटकी रही, वहीं अस्पताल प्रशासन भी एंबुलेंस उपलब्ध कराने के लिए जुटा रहा।

युवा कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष की मौत
लालसोट . रामगढ़ पचवारा कस्बा निवासी व युवा कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष धीरज शर्मा की कोरोना संक्रमण के चलते जयपुर में उपचार के बाद मौत हो गई। शर्मा गत दिनों कोरोना संक्रमित पाए गए थे, वे उपचार के लिए शहर के एक निजी हॉस्पिटल में पहुंचे थे। हालत बिगडऩे पर जयपुर स्थित अस्पताल में भर्ती कराया था, जहां बुधवार सुबह दम तोड़ दिया। शर्मा की पार्थिव देह रामगढ़ पचवारा पहुंची जहां कोरोना प्रोटोकाल के तहत उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

लालसोट ब्लॉक में 65 संक्रमित मिले
लालसोट. क्षेत्र में कोरोना की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। ब्लाक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. धीरज शर्मा ने बताया कि लालसोट ब्लॉक में 65 संक्रमित मिले हैं। जिसमें से 57 संक्रमित नए है, दो जने रिपीट सैंपल में संक्रमित मिले और छह संक्रमित अन्य ब्लॉक के निवासी है। उन्होंने बताया कि कोरोना टीकाकरण अभियान भी दोबारा शुरू हो गया है। कुल 826 जनों को कोरोना का टीका लगाया गया है, जिनमे 316 जनों को पहली व 510 जनों का दूसरी डोज दी गई है। कोविड केयर सेंटर पर भीड़ को देखते हुए बुधवार से अशोक शर्मा राउमावि में कोरोना सैंपल का कार्य शुरू किया गया है और क्षेत्र में बुधवार को 247 जनों की कोरोना जांच की गई है। इसके अलावा लालसोट ब्लॉक में अब तक 1284 जने कोरोना संक्रमित मिले हैं। जिसमे से 938 जने स्वस्थ्य हो चुके हैं और लालसोट ब्लॉक में अब कुल 341 एक्टिव केस हैं।

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned