लॉकडाउन व कर्फ्यू से जनजीवन प्रभावित

Life affected by lockdown and curfew: - दौसा में 16वां दिन

By: gaurav khandelwal

Published: 18 Apr 2020, 05:51 PM IST

दौसा. जिला मुख्यालय एवं लालसोट में पहले कोरोना वायरस संक्रमित मरीज मिलने के बाद लगाया गया कफ्र्यू शनिवार को भी जारी रहा। जिला मुख्यालय पर 22 वार्ड यानि पुराने शहर व पूरे लालसोट कस्बे में लग रहे कफ्र्यू से इन इलाकों में रहने वाले लोगों का कई दिनों से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। इधर कफ्र्यू व लॉकडाउन में पुलिस, चिकित्सा विभाग एवं सामान्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों को निरन्तर ड्यूटी देनी पड़ रही है।

Life affected by lockdown and curfew


जानकारी के अनुसार दौसा शहर के पुराने शहर के नागौरी मोहल्ला, बाडिय़ान मोहल्ला, खारीकोठी, तिवाड़ी मोहल्ला समेत शहर के 22 वार्डों में 3 अप्रेल से ही कफ्र्यू लगा हुआ है। वहीं पूरे शहर में मेडिकल की दुकानों के अलावा सभी दुकानें भी बंद है। कहीं-कहीं सब्जियों की दुकानें व ठेले आदि खुल रहे हंै। सडक़ें सूनी व बाजारों में सन्नाटा छाया रहा। वहीं सडक़ों पर पुलिस व बैंकों मे आने वाले लोगों के अलावा कोई दिखाई नहीं दिया।

Life affected by lockdown and curfew

कालाबाजारी रोकने के नाम पर औपचारिकता


दौसा. जिला मुख्यालय समेत जिलेभर में तम्बाकू उत्पाद समेत अन्य रोजमर्रा की परचूनी की दुकानों पर बिकने वाली वस्तुओं पर जमकर कालाबाजारी हो रही है। प्रशासनिक अधिकारियों को जानकारी होते हुए भी कार्रवाई से बच रहे हंै। प्रशासन ने जिला मुख्यालय पर एकमात्र दुुकान पर ही कार्रवाई कर इतिश्री कर ली, गोदामों पर कार्रवाई नहीं की। सूत्रों का मानना है कि गोदामों के मुकाबले दुकान पर तो 5 प्रतिशत माल भी नहीं था। ऐसे में यह कार्रवाई औपचारिकता नजर आ रही है।


ग्रामीण इलाकों में लॉकडाउन की पालना नहीं हो रही है। व्यापारी सुबह-शाम 4 घंटे में ही दिनभर की कमाई कर जाते हैं। सूत्रों का कहना है कि जिले के थोक व्यापारी अपने सम्पर्क के ग्रामीण एवं कस्बों के दुकानदारों को यहां से रात के समय माल भेज रहे हैं। इसी माल के दो गुने से आठ गुना दरों में ग्रामीण व्यापारी बेच रहे हंै। आलूदा कस्बे के कई व्यापारियों के पास तम्बाकू उत्पाद सहित काफी सामान दौसा से सीधा उनकी दुकानों की बजाय मकानों पर जाता है। इसका कई गुना पैसा लेकर बेच रहे हैं। सुबह व देर शाम ब्लैक में माल खरीदने वाले लोगों की भीड़ लगती है। यहीं से पापड़दा, छारेड़ा ,खवाराजवी सहित कई कस्बों में माल बिकने के लिए जाता है। इस सम्बन्ध में कई लोगों ने नांगलराजावतान एसडीएम को भी कई बार शिकायत कर दी, लेकिन कार्रवाई नहीं करने से व्यापारियों के हौसले बुलंद है।

Life affected by lockdown and curfew

Corona virus corona virus in india
gaurav khandelwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned