13 वर्ष पहले हत्या के मामले में एक ही कुटुम्ब के 14 जनों को उम्रकैद

dausa

By: Rajendra Jain

Updated: 16 Sep 2021, 09:34 AM IST

दौसा . जिले के रामगढ़पचवारा थाना इलाके के गण्डलाई गांव में 13 वर्ष पहले 2008 में भूमि विवाद में हुई एक जने की हत्या के मामले में विशिष्ठ न्यायालय एससी/एसटी की न्यायाधीश नुसरत बानो ने 14 अभियुक्तों को उम्र कैद की सजा सुनाई है। सभी अभियुक्त एक ही कुटुम्ब के हैं।
परिवादी के अधिवक्ता डीपी सैनी ने बताया कि वर्ष 2008 में रामगढ़पचवारा थाना इलाके के गण्डलाई गांव में भूमि विवाद में कालूराम मीना की हत्या कर दी गई थी। इस मामले में उसके पुत्र ने 15 जनों के खिलाफ एकराय होकर उसके पिता कालूराम की हत्या व मारपीट आदि का मुदकमा दर्ज करा दिया। मामले में परिवादी रामनिवास मीना के अधिवक्ता डीपी सैनी व एसपी गर्ग ने परिवादी की पैरवी करते हुए 21 गवाह, 63 दस्तावेज व 7 हथियार व उपकरण पेश किए। मामले की सुनवाई करते हुए न्यायाधीश नुसरत बानो ने जगदीश, रामचन्द्र, घनश्याम, सावित्री, गोकुल, गीता, गुमानाराम, तेज कंवर, प्रभुलाल, भोगी लाल, नन्दा, जंसी, घासीलाल व खेमराज प्रजापत समेत 14 जनों को उम्र कैद की सजा सुनाई है। सभी अभियुक्त एक ही कुटुम्ब हैं। अभियुक्तों में एक मूलचंद की पहले ही मौत हो चुकी है। न्यायाधीश ने सभी अभियुक्तों को जेल भिजवा दिया है।

अलॉटमेंट भूमि को लेकर था विवाद
दौसा. जिले के रामगढ़ पचवारा थाना इलाके के गण्डलाई गांव में दो पक्षों के बीच खेत की अलॉटमेंट भूमि को लेकर विवाद था। पीडि़त के अधिवक्ता ने बताया कि एक भूमि जिस व्यक्ति की हत्या हुई है, उसके पुत्र रामनिवास मीना के नाम अलॉटमेंट हुई थी। वह कई वर्षों से उस भूमि पर काबिज था और कास्त खेती भी करता था। उसी भूमि के समीप दूसरे पक्ष के तेज कंवर नाम के एक जने के नाम भी अलॉटमेन्ट हुई थी। अभियुक्त पक्ष पीडि़त पक्ष की भूमि पर कब्जा करना चाहता था। इस कारण दोनों पक्षों में झगड़ा हो गया था, जिसमें कालूराम की मौत हो गई थी।

जानलेवा हमले का आरोपी गिरफ्तार
बांदीकुई . थाना पुलिस ने कर्जा वसूलने आए लोगों पर जानलेवा हमला करने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के अनुसार दरब सिंह निवासी चांदूसा थाना मेहंदीपुर बालाजी ने बांदीकुई थाने में परिवाद दर्ज कराया था कि वह अपने रिश्तेदार के साथ कमल सैनी से कर्जा वसूलने को गया था। जिस पर आरोपी ने प्रार्थी के रिश्तेदार पर चौपहिया वाहन से जानलेवा हमला कर दिया। जिसमें वह घायल हो गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी कमलचंद पुत्र गंगाराम जाती माली निवासी टोरड्या की ढाणी को गिरफ्तार कर लिया।

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned