scriptलॉकडाउन से पौधों की बिकवाली पर भी ब्रेक | Lockdown also breaks sales of plants | Patrika News

लॉकडाउन से पौधों की बिकवाली पर भी ब्रेक

locationदौसाPublished: Apr 05, 2020 08:56:27 am

Submitted by:

Rajendra Jain

-ग्राहकी नहीं होने से पौधों को पानी देकर जीवित रखने में जुटे व्यापारी

लॉकडाउन से पौधों की बिकवाली पर भी ब्रेक

बांदीकुई शहर के पंचायत समिति के सामने अस्थाई नर्सरी में पौधों को जीवित रखने के लिए पानी देता व्यापारी।

बांदीकुई. करीब 15 लाख रुपए खर्च कर फल-फूलदार एवं सजावटी पौधे बेचने के लिए लाया था। उम्मीद थी कि इन पौधों को बेचकर घर का पालन-पोषण हो जाएगा, लेकिन कोरोना वायरस के चलते लॉक डाउन होने से ग्राहक नहीं आ रहे हैं। ऐसे में पौधों की बिकवाली पर ब्रेक लग गया। यह व्यथा है पौधों के विक्रेताओं की। अब गर्मी पडऩे के साथ ही ये पौधे सूखने लगे हैं। प्रतिदिन 300 रुपए खर्च कर पानी देकर पौधों को जीवित रखने में जुटे हुआ है, लेकिन अब इन पौधों को सुरक्षित रखना मुश्किल हो रहा है। इसके चलते व्यापारी आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं।
व्यापारी अशोक कुमार व शेरसिंह करीब तीन माह पहले 2 लाख 85 हजार रुपए की फुलवारी से जुड़े एवं 15 लाख रुपए के विभिन्न किस्म के पौधे कोलकत्ता, आंध्रप्रदेश एवं पूना से खरीदकर लाए थे। इन पौधों को पंचायत समिति के सामने नर्सरी बनाकर बेचना शुरू किया। शुरुआत में तो लोगों की बाजार में आवाजाही होने के साथ ही अच्छी बिक्री होने लगी, लेकिन गत 22 मार्च को लॉक डाउन होने के बाद एक भी पौधा नहीं बिका। उन्होंने बताया कि बिक्री होना तो दूर जेब से रुपए खर्च कर पानी देकर इनको जीवित रखने में जुटे हुए हैं। अब तक करीब तीन लाख रुपए से अधिक का नुकसान हो चुका है। जबकि नगरपालिका को भी भूखण्ड का किराया देना है।
उन्होंने बताया कि वे लम्बे समय से बाहर से पौधे लाकर बेचने के व्यवसाय से जुड़े हुए हैं, लेकिन अब लॉक डाउन व कोरोना जैसी महामारी से आमजन सतर्कता बरतते हुए घरों में ही रहने लगा है। वे भी भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं कि इस महामारी के संकट से शीघ्र निजात मिले। इससे वे भी आर्थिक तंगी से उभरकर परिवार का पालन पोषण कर सके।
सूचना के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त
दौसा. जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति चिह्नित होने एवं संक्रमण फैलने की सम्भावनाओं के मद्देनजर लोगोंं के स्वास्थ्य की सुरक्षा एवं लोक परिशान्ति बनाए रखने की दृष्टि से राज्य सरकार एवं अतिरिक्त जिला मजिस्टे्रट लोकेश मीना को भिजवाई जाने वाली सभी प्रकार सूचनाएं जिले के समस्त विभागों से संकलन के लिए सहायक निदेशक आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग दौसा को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।
वॉर रूम में अधिकारी नियुक्त
दौसा. कोरोना महामारी व जरुरतमंदों को खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए बनाए वॉर रूम में अधिकारी बदले गए हैं। जिला मजिस्टे्रट अविचल चतुर्वेदी ने बताया कि तृतीय पारी रात्रि 10 बजे से प्रात: 6 बजे तक के लिए श्रीकान्त अग्निहोत्री उपनिदेशक कृषि विस्तार दौसा के स्थान पर बृजेश कुमार शर्मा सीबीईओ लवाण को लगाया है। इनके मोबाइल नम्ब्र 9588919416 हैं। ड्राई राशनकिट जिला रसद अधिकारी दौसा व प्रबन्धक जिला सहकारी उपभोक्ता भण्डार लिमिटेड दौसा कॉन्फेड को समय-समय पर मांग तैयार कर भिजवाना सुनिश्चित करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो