scriptलगातार दूसरेे दिन टिड्डियों का हमला, आंवले के बगीचों में मचाई तबाही | Locust attack on second day in a row, devastation in Amla gardens | Patrika News

लगातार दूसरेे दिन टिड्डियों का हमला, आंवले के बगीचों में मचाई तबाही

locationदौसाPublished: Jun 27, 2020 11:06:28 am

Submitted by:

Rajendra Jain

दो दर्जन गांवों में 15 किमी क्षेत्र में मंडराता रहा टिड्डी दल

लगातार दूसरेे दिन टिड्डियों का हमला, आंवले के बगीचों में मचाई तबाही

लालसोट. हाथों में लेकर टिड्डी बताते ग्रामीण।

लालसोट. क्षेत्र में लगातार दूसरे दिन भी टिड्डियों का हमला जारी रहा। क्षेत्र में जयपुर व सवाई माधोपुर जिलों से आए टिड्डियों के दो अलग-अलग दलों ने प्रवेश करने के बाद करीब दो दर्जन से अधिक गांवों में काफी नुकसान पहुंचाया। आंवले के बगीचों भी भी जमकर तबाही मचाई।
जगह-जगह किसानों की फसलों को चौपट कर दिया और किशनपुरा, पट्टी सुल्तानपुरा गांवों में आंवलों के बगीचों को भी काफी नुकसान पहुंचाया। इससे किसानों को हजारों रुपए का नुकसान होने का अनुमान है। लालसोट के सहायक कृषि अधिकारी रामखिलाड़ी मीना ने बताया कि शुक्रवार दोपहर को लालसोट क्षेत्र में जयपुर व सवाई माधोपुर जिलों से दो अलग अलग टिड्डी दलों ने प्रवेश किया। एक दल जयपुर के चाकसू क्षेत्र से प्रवेश करने के बाद श्यामपुरा कलां, नालावास समेत कई गांवों से गुजरता हुआ रामगढ़ पचवारा क्षेत्र में जा पहुंचा।
इसी दौरान दूसरा दल सवाई माधोपुर जिले से प्रवेश करने के बाद खटवा व देवली गांवों से गुजरता हुआ लालपुरा, बिहारीपुरा, गोल्या, खेमावास, सोंनदा, लालसोट शहर में गंगापुर रोड पर उपखण्ड अधिकारी कार्यालय क्षेत्र, शाहपुरा, मुकंदपुरा, खेमावास, पक्काधोरा, सूरतपुरा, किशनपुरा, बिलौणा कलां, श्यामपुरा खुर्द, कांकरिया, महारिया, सुंदरपुर एवं बगड़ी गांवों तक जा पहुंचा। बगड़ी व आस पास के गांवों तो यह टिड्डी करीब तीन घंटे तक मंडराते रहा। सहायक कृषि अधिकारी ने बताया कि यह दल अब तक आए टिड्डी दलों में सबसे अधिक बड़ा रहा। इसी दौरान रामगढ पचवारा क्षेत्र तक पहुंचा टिड्डी दल भी हवा के रुख के चलते इसी दल से जा मिला और करीब 15 किमी के फैलाव क्षेत्र में मंडराने लगा। ग्रामीण भी हाथों में बर्तन लेकर उन्हें जुटे रहे, लेकिन प्रयास नाकाम साबित रहे। कई गंावों में पेड़ों व खेतों में बैठे टिड्डी दल ने पेड़ों की हरी पत्तियों व खेतों में फसलों को चौपट कर दिया।
सहायक कृषि अधिकारी रामखिलाड़ी मीना ने बताया कि टिड्डी दल ने पट्टी सुल्तानपुरा व किशनपुरा गांवो में आंवले के बगीचों भी भी जमकर तबाही मचाई। दौसा के कृषि अधिकारी (प्रशिक्षण) अशोककुमार मीना ने बताया की टिड्डी दल को नष्ट करने के लिए रात 1 बजे से जिले के प्रभारी अधिकारी डॉ होशियार सिंह संयुक्त निदेशक कृषि (विस्तार) के नेतृत्व में ऑपरेशन चलाया गया। जो सुबह आठ बजे तक जारी रहा। उन्होंने बताया कि विभाग के अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में लगातार हालात पर निगाहें बनाए हुए हैं। जहां भी यह दल पड़ाव डालेगा, वही मशीनों से दवाआं का छिडक़ाव किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो