जिला प्रशासनिक अमले में बड़ा फेरबदल, दौसा व लालसोट एसडीओ एपीओ

www.patrika.com/rajasthan-news

By: gaurav khandelwal

Published: 24 Jul 2018, 08:02 AM IST

दौसा. आगामी विधानसभा चुनावों से पहले सरकार के कार्मिक विभाग ने पूरे प्रदेश में करीब डेढ़ सौ राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के तबादले किए हैं। इसमें दौसा जिला प्रशासनिक अमले में भी बड़ा फेरबदल किया है। जिले में पांच आरएएस अधिकारियों के तबादले किए हंै।

 

इनमें से एक आरएएस अधिकारी को तो दौसा जिले में एक उपखण्ड से दूसरे सटे हुए उपखण्ड में ही लगा दिया है, लेकिन शेष में तीन को दूसरे जिलों के उपखण्डों पर लगाया है। वहीं दो आरएएस अधिकारियों को पदस्थापन आदेशों की प्रतीक्षा में कार्मिक विभाग (क-4) में उपस्थिति देने के आदेश जारी किए हैं।

 


इधर, इन तबादलों के बाद चर्चा है कि जनप्रतिनिधि आगामी विधानसभा चुनावों से पहले अधिकारियों को अपने हिसाब से लगवा रहे हैं। इसके पीछे कई प्रकार की अटकलें लगाई जा रही है। हाल ही दौसा पुलिस उपाधीक्षक पद पर भी जीवप्रकाश जोशी का स्थानांतरण कर पहले दौसा में सीओ रह चुके राजेन्द्र त्यागी को ही लगाया है।

 


इनको हटाकर वहां लगाया


कार्मिक विभाग के संयुक्त शासन सचिव अरविन्द कुमार पोसवाल ने 22 जुलाई 2018 को राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के जिन 113 अधिकारियों का एक स्थान से दूसरे स्थान पर तबादला एवं करीब 28 प्रशासनिक अधिकारियों को एपीओ किया है। कार्मिक विभाग ने दौसा एसडीओ संतोषकुमार गोयल व लालसोट एसडीओ नवरत्न कोली को एपीओ कर कार्मिक विभाग में उपस्थिति देने के आदेश जारी किए हैं।

 


अब दौसा एसडीओ पद पर नांगलराजावतान एसडीओ गोरधनलाल शर्मा को लगाया गया है, लेकिन लालसोट एसडीओ पद पर किसी को नहीं लगाने से अभी तक वहां का पद रिक्त हंै। इधर नांगलराजावतान एसडीओ गोरधनलाल का स्थानांतरण करने से नांगल राजावतान व रामगढ़ पचवारा उपखण्ड अधिकारियों के पद रिक्त हो गए हैं। शर्मा के पास नांगल राजावतान के अलावा रामगढ़ ़पचवारा एसडीओ का अतिरिक्त कार्यभार था।

 


सिकराय एसडीओ अशोक कुमार त्यागी को अलवर के नीमराना उपखण्ड अधिकारी पद पर लगाने से सिकराय एसडीओ का पद भी रिक्त हो गया है। कार्मिक विभाग ने दौसा मुख्यालय सहायक कलक्टर एवं कार्यपालक मजिस्ट्रेट अनिताकुमारी खटीक का भी स्थानांतरण कर उप प्राचार्य एपीआरटीएस टोंक में लगाया है। फिलहाल यह पद भी रिक्त हो गया है। उल्लेखनीय है कि एसडीओ संतोषकुमार गोयल पिछले विधानसभा चुनावों से पहले दौसा आ गए थे।

 

 


यहां का कामकाज होगा प्रभावित


कार्मिक विभाग द्वारा जिले के सिकराय, नांगलराजावतान, लालसोट एसडीओ एवं दौसा एसीएम का स्थानान्तरण करने से अब सिकराय, लालसोट, नांगलराजावतान व रामगढ़ पचवारा पचवारा में एसडीओ पद रिक्त होने से उन इलाकों के लोगों के कामकाज प्रभावित होंगे। खास कर इस वक्त स्कूली विद्यार्थियों को जाति व मूल निवास प्रमाण-पत्र बनवाने में दिक्कतें आएगी। पद रिक्त होने से मुकदमों की पैंडेंसी भी बढ़ेगी।

gaurav khandelwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned