scriptकई किमी लंबा लगा जाम, घंटों तक फंसे रहे श्रद्धालु | Many km long jam, devotees stuck for hours | Patrika News
दौसा

कई किमी लंबा लगा जाम, घंटों तक फंसे रहे श्रद्धालु

dausa पपलाज माता के उमड़ी हजारों की भीड़, पुलिस व प्रशासन ने नहीं किए इंतजाम

दौसाOct 14, 2021 / 01:50 pm

Rajendra Jain

कई किमी लंबा लगा जाम, घंटों तक फंसे रहे श्रद्धालु

लालसोट की पपलाज माता के यहां हजारोंं श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंचने से बने जाम के हालात एवं जाम के चलते पहाड़ों पर चढ़कर जाते श्रद्धालु।

दौसा/लालसोट. क्षेत्र के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल पपलाज माता मंदिर पर हजारों की भीड़ उमड़ी। दुर्गाष्टमी के मौके पर हजारों श्रृद्धालुओं की भीड़ पहुंचने के चलते जहां एक ओर कोरोना एडवाइजरी की धज्जियां उड़ती नजर आई तो दूसरी ओर इतनी अधिक भीड़ पहुंचने के बाद भी मौके पर पुलिस व प्रशासन की ओर से कोई प्रबंध नजर नहीं आए।
इससे यहां देश के कई प्रांतों से पहुंचे इन हजारों श्रद्धालुओं को दर्शनों से पूर्व भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। प्रशासनिक व पुलिस की अनदेखी के चलले घंटों तक कई किमी लंबे जाम में श्रद्धालु घंटों तक फंसे रहे। इस दौरान सैकड़ों श्रृद्धालु तो पैदल ही पहाड़ों में चढ़कर जाम से बचते भी नजर आए। सुबह सात बजे से ही पपलाज माता मंदिर पर श्रद्धालुओंं की भीड़ पहुंचना शुरू हो गया था और सुबह दस बजे तक ही मंदिर व आस पास का पूरा इलाका श्रद्धालुओं से भर गया। श्रद्धालुओं की भीड़ व वाहनों के जमावड़े के चलते मंदिर से पहले ही कई किमी लंबा जाम लग गया। जाम कुटक्या नांके से पूरे घाटी क्षेत्र में लगा रहा, इस क्षेत्र में रोड़ के दोनों ओर भी पैदल या वाहनों के निकलने का वैकिल्पक मार्ग नहीं होने से वाहन चालकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जाम के चलते घंटों तक श्रृद्धालु गर्मी में प्यास से भी बेहाल रहे। क्षेत्र के ग्रामीणों ने बताया कि नवरात्र के दौरान पपलाज माता मंदिर पर पिछले कई दिनों से श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंच रही है। श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंचने का अनुमान होने के बाद भी प्रशासन ने यहां भीड़ को काबू करने, यातायात को सुचारू करने एवं कोरोना एडवाइजरी की पालना के लिए एक भी कदम नहीं उठाए हैं। इससे श्रद्धालु कोरोना संक्रमण के खतरों के साथ पग-पग पर मुश्किलों के बीच माता के दर पर पहुंच कर मनोतियां कर रहे हैं।
सजाई फूल बंगला व छप्पन भोग झांकी
लालसोट.शहर के कोथून रोड पर स्थित महाकाली मंदिर पर जारी नवरात्रा महोत्सव के तहत फूल बंगला एवं छप्पन भोग झांकी सजाई गई। दिनभर यहां श्रृद्धालुओं का तांता लगा रहा। श्रद्धालुओंं ने परिवार समेत पहुंच कर पूजा-अर्चना की ओर मनोतियां मांगी। मंदिर के महंत बनवारीलाल व्यास ने सुबह मंगला आरती की, जिस दौरान भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे। शाम को महाकाली सेवा समिति के तत्वावधान में महा आरती की गई, जिसमे 1100 दीपकों से महाकाली की आरती की गई। आरती के बाद श्रृद्धालुओं को प्रसादी का भी वितरण किया गया। इस दौरान पूरे मंदिर परिसर को भी आकर्षक तरीके से सजाया गया।
शक्तिपीठों पर भीड़
लालसोट. क्षेत्र के सभी माता शक्तिपीठ मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। डिडवाना की ज्वाला जोबनेर माता,डिगो की ब्याई माता,बगड़ी की कंकाली माता,खुर्रा की बाजासणी माता,मंडावरी में ब्रह्माणी माता समेत कई देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं ने शक्ति स्वरुपा देवी दुर्गा माता की पूजा अर्चना की। ग्रामीणों ने भी घरोंं पर अपनी कुल देवी की भी पूजा अर्चना करते हुए नमन किया। लालसोट व रामगढ़ पचवारा उपखण्ड मुख्यालय के साथ डिडवाना, रामगढ़ पचवारा, राहुवास, कल्लावास, श्यामपुरा कलां, दौलतपुरा, बिलौणा कलां, बगड़ी, सूरतपुरा समेत सभी गांवों ने ग्रामीणों ने कुल देवी की पूजा अर्चना कर सुख समृद्धि की मनोकामना की।

Home / Dausa / कई किमी लंबा लगा जाम, घंटों तक फंसे रहे श्रद्धालु

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो