पीपलकी में मेडिकल टीमें रवाना, पांच किलोमीटर के दायरे में करेंगी स्क्रीनिंग

आंध्रप्रदेश में रेलवे कर्मचारी को कोरोना पॉजीटिव का मामला

By: Rajendra Jain

Published: 30 Mar 2020, 09:07 AM IST

मानपुर. पीपलकी के एक युवक को आंध्रप्रदेश में कोरोना पॉजीटिव आने के बाद रविवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने गंभीरता से लेते हुए टीमों का गठन कर रवाना किया है। यह टीमें पांच किलोमीटर के दायरे में घर-घर जाकर सर्वे कर लोगों की स्क्रीनिंग करेंगी। साथ ही सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिडक़ाव करेंगी।
आंध्रप्रदेश के करनूल जिले में रेलवे में कार्यरत पीपलकी गांव के प्रेमप्रकाश जांगिड़ को कोरोना पॉजीटिव आने की सूचना के पीएचसी पहुंचे एसडीएम हरिताभ आदित्य, डिप्टी सीएमएचओ डॉ.सुभाष बिलोनिया, ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. रामकिशन मीना ने मेडिकल टीमों को प्रशिक्षण देकर रवाना किया।

ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. मीना ने बताया कि पीपलकी गांव के युवक के परिजनों की स्क्रीनिंग के बाद दौसा मे आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है। सैंपल जांच के लिए जयपुर भिजवाए हैं। गांव में स्क्रीनिंग के लिए मेडिकल टीमें रवाना की गई हैं। जो पांच किलोमीटर के दायरे में स्क्रीनिंग कर सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिडक़ाव करेंगी। उन्होंने बताया कि स्क्रीनिंग के दौरान संदिग्ध लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भिजवाए जाएंगे। रेलवे कर्मचारी जिन-जिन लोगों के संपर्क में आया, उनकी जानकारी प्राप्त कर स्क्रीनिंग की जा रही है। बाहर से आने वाले व्यक्तियों पर नजर रखी जा रही है।


यहां - यहां घूमा युवक
चिकित्सा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार युवक 7 मार्च को ड्यूटी से गांव आया था। इसके बाद व 11 मार्च तक अपने गांव में घर पर रहा और पड़ोसियों से मिलता रहा। 12 मार्च को वह अपनी बुआ के यहां टोडाभीम के गांव खोहरा में गया था। वहां से 13 मार्च सुबह अपने गांव आ गया। 13 मार्च को ही वह दौसा में सूर्य मंदिर के पीछे अपनी बुआ के यहां आया और शाम को घर लौट गया था। वह 14 से 17 मार्च मार्च तक गांव में ही करीब दो दर्जन दोस्तों व लोगों से मिला। 17 मार्च साढ़े 3 बजे वह बालाजी मोड़ से वह प्राइवेट स्लीपर कोच में बैठकर आगरा चला गया। विभाग ने उसके सम्पर्क में आए 28 लोगों की स्क्रीनिंग करवा दी है।

पांचोली में भीलवाड़ा से आए युवक की सूचना पर पहुंची टीम
पांचोली में भीलवाड़ा जिले से एक जने की लौटने की सूचना के बाद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम रवाना कर दी गई। विभाग ने युवक की स्क्रीनिंग के लिए राजकीय अस्पताल पहुंचाया। ब्लॉक सीएमएचओ ने बताया कि युवक की स्थिति फिलहाल ठीक है, उसे होम आइसोलेट कर सावधानी बरतने के लिए कहा गया गया है।


होमआइसोलेशन के लिए किया पाबंद
मानपुर. मरियाड़ा गांव में 21 मार्च को दिल्ली से आए एक जने की बेटी के भी 27 मार्च से बुखार शुरू हो गया। बुखार उतरने व चढऩे का दौर शुरू है।कोरोना वायरस को लेकर मरियाडा़ प्रशासनिक टीम प्रभारी कमलेश शर्मा ने बताया कि पीडि़त बच्ची के घर पहुंच कर परिजनों को होमआइसोलेशन के लिए पाबंद किया गया है।

Corona virus
Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned