scriptकरोड़ों का भवन खाली, फिर भी किराए पर आबकारी कार्यालय | Millions of buildings vacant, yet Excise Office on rent | Patrika News

करोड़ों का भवन खाली, फिर भी किराए पर आबकारी कार्यालय

locationदौसाPublished: Dec 07, 2019 11:18:25 am

Submitted by:

Rajendra Jain

Millions of buildings vacant, yet Excise Office on rent….प्रशासन की ओर से ना भूमि आवंटित की ना भवन कराया उपलब्ध, तेरह वर्ष से किराए का भवन लेकर चला रहे हैं काम

करोड़ों का भवन खाली, फिर भी किराए पर आबकारी कार्यालय

बांदीकुई. हरिपुरा रोड पर किराए के भवन में संचालित आबकारी थाना।

बांदीकुई. क्षेत्र में अवैध शराब, गांजा-भांग जैसी वस्तुओ पर नियंत्रण कर कार्रवाई करने वाला आबकारी विभाग वर्षों से किराए के भवन में संचालित हो रहा है। जो कभी कहां तो कभी कहां किराए पर भवन लेकर समय बिता रहा है। इसके चलते विभाग के कार्मिक भी फुटबाल बने हुए हैं।
अवैध शराब जब्त करने या फिर बड़ी कार्रवाई होने पर जगह की कमी अखरती है। हालांकि आबकारी विभाग ने बालिका राउमावि के पीछे स्थित बेसिक स्कूल भवन को लेने के लिए प्रशासनिक स्तर पर प्रयास भी किए, लेकिन विद्यालय प्रशासन ने भवन देने से इनकार कर दिया। इसके बाद इस विभाग की सुध लेने वाला कोई दिखाई नहीं दे रहा है।
जबकि आबकारी विभाग उपखण्ड अधिकारी से लेकर जिला कलक्टर तक पत्र व्यवहार करते हुए थक चुका है। इस मामले में आबकारी विभाग उच्चाधिकारियों को भी वस्तुस्थिति से अवगत करा चुका है, लेकिन इसके बाद भी स्थिति जस की तस बनी हुई है। मजबूरन 13 वर्ष से किराए के भवन में ही कार्य कर अवैध शराब पर रोकथाम के लिए प्रयासरत हैं।
ठगा सा महसूस करते हैं कार्मिक
प्रहरा प्रभारी कैलाशचंद शर्मा ने बताया कि आबकारी विभाग ने शहर के हरिपुरा रोड पर वर्ष 2006 से एक मकान किराए पर लेकर कार्यालय संचालित कर रखा है।
इस भवन का किराया 4 हजार 3 सौ 75 रुपए मासिक दिया जा रहा है। बेसिक स्कूल के खाली पड़े भवन को मुहैया कराए जाने के लिए जिला कलक्टर से मांग की गई तो स्वीकृति भी मिल गई, लेकिन बालिका विद्यालय प्रशासन ने भवन मुहैया कराने से इनकार कर दिया। क्षेत्र में जमीन आवंटन के लिए भी लम्बे समय से प्रयासरत हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। कार्मिको का कहना है कि किराए के भवन में कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। जबकि सभी विभागों के पास स्वयं का कार्यलय है। ऐसे में ठगा सा महसूस करना पड़ता है।
ये क्षेत्र अधीन
आबकारी विभाग का उपखंड स्तरीय कार्यालय संचालित है। इसमें 10 सिपाही, एक चालक, एक जमादार व एक प्रहरा अधिकारी का पद स्वीकृत हैं। इसके अधीन बांदीकुई उपखंड क्षेत्र के साथ ही सिकराय क्षेत्र का गढ़ रानोली, टोरडा सिकन्दरा, बहरावडा सहित दौसा के सैंथल, कुण्डल, कालीपहाड़ी सहित अनेक गांव आते हैं। जिनमें अवैध शराब व हथकढ़ का कारोबार करने वाले लोगों पर यह विभाग कार्रवाई करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो