scriptखननमाफियाओं की दबंगई: रास्ते बंद के बाद भी भांवता पहाड़ में ब्लास्टिंग | Mining mafia bullying: blasting in Bhatta mountain even after the road | Patrika News

खननमाफियाओं की दबंगई: रास्ते बंद के बाद भी भांवता पहाड़ में ब्लास्टिंग

locationदौसाPublished: May 26, 2020 08:18:23 am

Submitted by:

Rajendra Jain

ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

खननमाफियाओं की दबंगई: रास्ते बंद के बाद भी भांवता पहाड़ में ब्लास्टिंग

कुण्डल. भांवती गांव में अवैध खनन को बंद कराने के लिए प्रदर्शन करते ग्रामीण। 

भांवता-भांवती (कुण्डल).
ग्राम पंचायत भांवता-भांवती के पहाड़ में खननमाफियाओं द्वारा वन विभाग द्वारा खाई खुदवाने के बाद भी पहाड़ में ब्लास्ंिटग करने के मामले में भांवती के ग्रामीणों का आक्रोश फूट पडा। ग्रामीणों ने प्रशासन व विभाग अधिकारियों के खिलाफ नारे लगाकर प्रदर्शन किया। ग्रामीण बंशीधर मीना, गोपीराम मीना, जगदीश प्रसाद मीना, बाबूलाल, गंगासहाय मीना ने बताया कि ने बताया कि पूर्व में भांवता पहाड़ में धड़ल्ले से हो रहे अवैध खनन को बंद कराने व खनन माफियाओं के खिलाफ ठोस कार्रवाई की मांग को लेकर वन विभाग के उच्चाधिकारियों सहित वन मंत्री को ज्ञापन भेजा गया था। इस पर वन विभाग की टीम ने खाई खुदवाकर पहाड़ के रास्तों को बंद किया गया था, लेकिन फिर खनन माफियाओं ने पहाड़ में ब्लास्ंिटग करना शुरू कर दिया।
बेजुबानों की सेवा में जुटे दर्जनों युवा
कुण्डल. कोरोना वायरस महामारी से बचाव व रोकथाम के लिए राज्य में चल रहे लॉकडाउन के चलते धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं की आवाजाही पूर्णतया बंद है। इस कारण धार्मिक स्थलों पर निवास करने वाले बेजुबान जानवर व पक्षियों के समक्ष भूखे मरने का संकट पैदा हो गया है। ऐसे में उनके दर्द को समझते हुए मदद के लिए कुछ युवा आगे आए हैं।
युवा प्रतिदिन बेजुबानों की मदद के लिए आटे की बाटी, फल, कच्ची सब्जियां, ककड़ी, तरबूज, खरबूजा, खीरा, भूने हुए चने, गुड़ सहित अन्य खाद्य सामग्री पहुंचाने में लगे हुए है। विनोद शर्मा धर्मपुरा, रामावतार शर्मा बांदीकुई, अशोक अग्रवाल दौसा, देवेन्द्र शर्मा होदायली, ओमप्रकाश मीना बड़ोली, कृष्णावतार शर्मा होदायली ने बताया कि सदस्यों के सहयोग से बेजुबानों के लिए प्रतिदिन खाद्य सामग्री का वितरण नारायणी माता, सरसा देवी, चांदराना बालाजी, पारासर धाम, भानगढ़, झाझीरामपुरा सहित आसपास के अन्य धार्मिक स्थानों पर किया जा रहा है। बेजुबानों की मदद लगातार जारी रहेगी। गायों के लिए चारे-पानी की व्यवस्था की जा रही है। पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए परिण्डे भी जल्द लगाए जाएगें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो