scriptMinister Mahendrajit Singh Malviya said - the height of Morel dam will | मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय बोले-मोरेल बांध की ऊंचाई तीन मीटर बढ़ेगी | Patrika News

मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय बोले-मोरेल बांध की ऊंचाई तीन मीटर बढ़ेगी

मोरेल नदी पर बीस करोड़ की लागत से बनने वाले एनिकट का किया शिलान्यास

दौसा

Published: January 15, 2022 07:36:10 pm

लालसोट(दौसा). प्रदेश के जल संसाधन एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय ने कहा है कि क्षेत्र के हजारों किसानों के हितों को देखते हुए एशिया के सबसे बड़े कच्चे बांध मोरेल बांध की ऊंचाई को तीन मीटर बढ़ाया जाएगा। इसके लिए विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि तत्काल एस्टीमेट बनाकर तैयार किया जाए। इसके बाद मुख्यमंत्री से मिलकर इसी बजट में स्वीकृति जारी कराई जाएगी और आगामी वर्ष तक बांध की ऊंचाई बढ़ाने का कार्य शुरू हो जाएगा।
मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय बोले-मोरेल बांध की ऊंचाई तीन मीटर बढ़ेगी
मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय बोले-मोरेल बांध की ऊंचाई तीन मीटर बढ़ेगी
मालवीय ने यह बात शनिवार को उपखण्ड की कांकारिया ग्राम पंचायत में कल्याणपुरा गांव के पास मोरेल नदी में बीस करोड़ की लागत से बनने वाले एनिकट के निर्माण कार्य की आधारशिला रखने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कही। मंत्री मालवीय ने कहा कि मोरेल नदी पर इस एनिकट के निर्माण से कई गांवों के हजारों किसानों को लाभ होगा, पीने व सिचाई के लिए समुचित पानी मिलेगा। मंत्री मालवीय ने कहा कि इस एनिकट के निर्माण के लिए 20 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है, जबकि अनुमान है कि निर्माण में कम लागत आएगी, ऐसे में शेष बचने वाली राशि को खर्च करते हुए एनिकट की ऊंचाई बढाया जाएगा। उन्होंने चिकित्सा मंत्री परसादीलाल मीना की मांग पर मोरेल बांध की दोनों नहरों के मिलाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सर्वे करते हुए रिपोर्ट तैयार करें, अगर बजट की जरुर पड़ी तो उसे भी मंजूर किया जाएगा।
मंत्री मालवीय ने बाड़ा बाढ गांव में मोरेल नदी पर ही एक नए एनिकट की घोषणा भी की। स्थानीय विधायक व प्रदेश के चिकित्सा मंत्री ने कहा कि इस एनीकट के निर्माण से क्षेत्र के कई गांवों में पेयजल व सिंचाई की समस्या का स्थायी समाधान होगा और हजारों ग्रामीणों को फ्लोराइड युक्त पानी की समस्या से भी निजात मिलेगा। बांध की ऊंचाई बढाऩे से क्षेत्र की काया कल्प हो जाएगी। कार्यक्रम में सरपंच प्रतिनिधि मोहरपाल मीना व अन्य जनों ने अतिथियों का स्वागत किया। विभाग के मुख्य अभियंता विनोद चौधरी ने एनिकट निर्माण से जुड़ी जानकारी देते हुए बताया कि इसका निर्माण दो साल में पूरा हो जाएगा।
प्रधान नाथूलाल मीना समेत कई जनों ने संबोधित किया। पीसीसी के पूर्व सचिव कमल मीना, उप प्रधान कैलाश दुसाद, पूर्व पालिका अध्यक्ष दिनेश मिश्र, ब्लॉक अध्यक्ष जगदीश राड़ा, रामबिलास खेमावास, सरपंच संघ अध्यक्ष हेमराज मीना, निर्झरना सरपंच प्रद्युम्न सिंह, सहायक अभियंता एमएल मीना, रामस्वरुप मीना, बिहारीलाल मीना, कुंजीलाल कानलोंदा, बीसीएमओ डॉ. धीरज शर्मा एवं पारस जैन समेत कई जने मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन मदन पारीक ने किया। कार्यक्रम के दौरान भाकिस पदाधिकारी धर्मराज मीना ने मोरेल बांध की पाल पर सीसी सडक़ निर्माण की मांग की। ग्रामीणों ने मोरेल बांध से लिफ्ट द्वारा बगड़ी, सुंदरपुर, दौसाड़ा,महारिया,खुर्रा व किशोरपुरा गांवों में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने की मांग की।
रेस्ट हाउस की बदहाली पर जताई नाराजगी

जल संसाधन एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय को रिसीव करने के लिए प्रदेश केे चिकित्सा मंत्री परसादीलाल मीना शहर में कोथून रोड पर स्थित जल संसाधन विभाग के रेस्ट हाउस पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने रेस्ट हाउस की बदहाली को लेकर नाराजगी व्यक्त की। मंत्री मालवीय ने रेस्ट हाउस की व्यवस्थाओं को दुरस्त करने के निर्देश दिए। जिस पर मुख्य अभियंता ने दोनो मंत्रियों को भरोसा दिया कि तीन माह में रेस्ट हाउस की सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर दिया जाएगा।
आधा दर्जन गांवों के लिए वरदान साबित होगा एनिकट

कल्याणपुरा गांव के पास मोरेल नदी में बीस करोड़ की लागत से बनने वाला यह एनिकट क्षेत्र के आधा दर्जन गांवों के लिए एक वरदान साबित होगा। इस एनिकट से मोरेल नदी में व्यर्थ बहने वाले पानी को रोका जाएगा, जिससे कल्याणपुरा, देवल्दा, कुंडाल व पीपलदा गांवों के भूजल में वृद्धि होगी और किसानों को पेयजल व सिंचाई के लिए समुचित पानी मिलेगा। यह एनिकट की ऊंचाई नदी तल से साढ़े तीन मीटर होगी, जिसे और बढाया जाएगा। इस एनिकट की भराव क्षमता 21.80 फीट एमसीएफटी होगी और लंबाई 650 मीटर होगी, जिसमे 325 मीटर का ओवर फ्लो होगा।
मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय बोले-मोरेल बांध की ऊंचाई तीन मीटर बढ़ेगी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.