लालसोट में विधायक कोटे से लगेगा ऑक्सीजन प्लांट

उद्योग मंत्री परसादीलाल ने अधिकारियों की बैठक ली, दिए निर्देश

By: Rajendra Jain

Updated: 09 May 2021, 02:35 PM IST

लालसोट . उद्योग मंत्री परसादीलाल मीना ने शनिवार को पंचायत समिति सभागार में लालसोट व रामगढ़ पचवारा उपखण्ड क्षेत्र के अधिकारियों की बैठक लेकर कोरोना संक्रमण के चलते पैदा हुए हालात व बिजली-पानी को लेकर समीक्षा की।
बैठक में उद्योग मंत्री ने मरीजों लिए ऑक्सीजन कम मिलने पर बताया कि लालसोट में विधायक कोटे से ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा। यह प्लांट प्रस्तावित जिला स्तरीय चिकित्सालय के भूखंड में लगाया जाएगा। मंंत्री ने बताया कि पांच ऑक्सीजन कन्संट्रेटर के लिए साढ़े तीन लाख रुपए और रामगढ पचवारा सीएचसी में 20 लाख रुपए की लागत वाली हाईटेक एंबुलेंस भी उपलब्ध कराई जाएगी।
उन्होंने कहा कि वे जनवरी में ही लालसोट सीएचसी के लिए 20 लाख की लागत से आधुनिक एंबुलेंस वाहन खरीदने के लिए स्वीकृति जारी कर चुके हंै, कई माह गुजरने के बाद भी लालसोट सीएचसी को यह एंबूलेंस नहीं मिली है। इस पर ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. धीरज शर्मा ने बताया कि एंबुलेंस इस माह के अंत तक उलब्घ हो जाएगी।
उद्योग मंत्री ने उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिया कि गांवों में कोरोना संक्रमण लगातार बढ रहा है, ऐसे में आखा तीज, पीपल पूर्णिमा व अन्य सावों पर होने वाली सभी शादियों को स्थगित कराएं। अधिकारियों को निर्देश दिया कि सीएचसी स्तर पर कोविड केयर सेंटर बनाते हुए वहां मरीजों का उपचार किया जाए। बैठक के दौरान ही दूरभाष पर जिला कलक्टर व रीको एमडी से बात कर लालसोट क्षेत्र को पर्याप्त ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए।
जलदाय विभाग के सहायक अभियंता को मंडावरी कस्बे में पेयजल संकट को दूर करने एवं किशोरपुरा समेत अन्य ग्राम पंचायतों में जरुरत के अनुसार टेंकरों से पेयजल की आपूर्ति के निर्देश दिए। कंवरपुरा गांव में कोरोना संक्रमण से ग्रस्त ढाणी के परिवारों को भोजन व पानी का प्रबंध करने के निर्देश दिए। बैठक मेंं एसडीएम गोपाल जांगिड़, सरिता मलहोत्रा, तहसीलदार सीमा घुणावत, नायब तहसीलदार ओमप्रकाश लखेरा, धन्नालाल बैरवा, र्ईओ सीमा चौधरी,किशोरपुरा सरपंच हरिओम मीना आदि मौजूद रहे।

ट्वीटर पर भी चली मुहिम
दौसा. जिला अस्पताल में वेंटीलेटर्स का उपयोग नहीं होने का मुद्दा अब ट्वीटर पर भी छा गया है। शनिवार को कई युवाओं व प्रबुद्धजनों ने 'दौसा अस्पताल वेंटीलेटर मांगेÓ हैश टैग के साथ ट्वीट कर नेताओं का ध्यान आकर्षित किया। इसी तरह भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. रतन तिवाड़ी, मीडिया प्रभारी शिव शर्मा आदि ने भी पीएम केयर फंड से आए वेंटीलेटर्स का उपयोग नहीं होने पर राज्य सरकार व जिला प्रशासन से नाराजगी जाहिर की है। भाजपा नेताओं का कहना है कि केन्द्र से आए संसाधनों का राज्य उपयोग नहीं कर पा रहा।

150 ऑक्सीजन सिलेण्डर चाहिए, मिल रहे 75
दौसा. राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ीलाल को पीएमओ डॉ. सीएल मीना ने बताया कि दौसा जिला अस्पताल में प्रतिदिन कम से कम डेढ़ सौ ऑक्सीजन के सिलेण्डर की जरूरत है, जबकि 75 ही मिल रहे हैं। इसके चलते मरीजों के उपचार में परेशानी होती है। साथ ही पीएमओ ने बताया कि सरकार से 20 आइसीयू मॉनिटर, 15 बायोपेक मास्क, 50 ऑक्सीजन रेगूलेटर, 1 ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट मीटर एवं 50 पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने की मांग भी कर रखी है।

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned