मां, चाची, नानी आएंगी बच्चों के स्कूल

gaurav khandelwal

Publish: Nov, 15 2017 09:47:14 (IST)

Dausa, Rajasthan, India
मां, चाची, नानी आएंगी बच्चों के स्कूल

सरकारी विद्यालयों में मां-शिक्षक परिषद की बैठक 18 को

दौसा. शिक्षा विभाग ने नई पहल करते हुए 18 नवम्बर को राज्य के सभी सरकारी विद्यालयों में मां-शिक्षक परिषद की बैठक आयोजित करने का निर्णय किया है। इससे माताओं का जुड़ाव बच्चे के विद्यालय से होगा। इस बैठक में विद्यार्थी की महिला अभिभावक मां, दादी, ताई, चाची, नानी, बुआ, मामी, मौसी आदि कोई भी भाग ले सकती हैं।

 

शिक्षा निदेशालय ने परिपत्र जारी कर बताया कि विद्यार्थी का विद्यालय के पश्चात घर में सर्वाधिक समय महिला अभिभावक के साथ व्यतीत होता है। ऐसे में महिला का प्रभाव बच्चे पर अधिक पड़ता है। छत्रपति शिवाजी की माता जीजाबाई इसका उदाहरण है। इसके लिए विद्यालय की ओर से महिला अभिभावकों को आमंत्रित किया जाएगा।

 


ये होगा बैठक में


25 मिनट की प्रार्थना सभा में महिला अभिभावक की भागीदारी स्कूल प्रशासन सुनिश्चित करेगा। एक-दो बालिकाएं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगी। 1 घंटे तक एसएमसी व एसडीएमसी के सदस्यों के साथ पारस्परिक संवाद होगा। 2 घंटे तक शिक्षार्थियों की उपलब्धियों पर चर्चा होगी। इसमें बच्चों की पढ़ाई व समस्याओं आदि पर चर्चा की जाएगी।


विधानसभा में की थी घोषणा


अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मनीषा शर्मा ने बताया कि शिक्षा राज्यमंत्री ने प्रतिवर्ष अध्यापक-अभिभावक परिषद (पीटीएम) की एक बैठक का आयोजन मां-शिक्षक बैठक (एमटीएम) के रूप में मनाने की विधानसभा में घोषणा की थी। इसी क्रम में निदेशालय ने तृतीय पीटीएम को एमटीएम के रूप में मनाने के आदेश जारी किए हैं।

 

 

प्रतियोगिता आज


दौसा. बजरंग क्रिकेट क्लब के तत्वावधान में बुधवार को सुबह सवा दस बजे से पुलिस लाइन चौराहा स्थित खेल मैदान पर किक्रेट प्रतियोगिता का आयोजन होगा। किशन व दिनेश मीना ने बताया कि उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री मुरारीलाल मीना, विशिष्ट अतिथि रामस्वरूप जायसवाल, दौसा प्रधान डीसी बैरवा, कमलेश मीना, राधेश्याम मीना, बाबूलाल मीना, राजेन्द्र मीना, महेन्द्र चांदा, राधामोहन मीना, महेश भंवरकी, शिवचरण मेहरा होंगे। अध्यक्षता रमेशचंद व पार्षद इन्द्र मीना आदि करेंगे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned