scriptप्रत्याशी चयन में अंतिम समय तक चली खींचतान | Municipal general election 2019: 240 nominations of 214 candidates | Patrika News

प्रत्याशी चयन में अंतिम समय तक चली खींचतान

locationदौसाPublished: Nov 06, 2019 08:41:56 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

Municipal general election 2019: 240 nominations of 214 candidates: नगरपालिका आम चुनाव 2019, सुबह किसी का तो दोपहर में दूसरे का सूची में नाम

प्रत्याशी चयन में अंतिम समय तक चली खींचतान

प्रत्याशी चयन में अंतिम समय तक चली खींचतान

महुवा. नगरपालिका चुनाव को लेकर नामांकन के आखिरी दिन मंगलवार को अंतिम समय तक प्रत्याशी चयन को लेकर काफी खींचतान चली। प्रत्याशी भी पसोपेश में नजर आए। हालांकि दोपहर तक दोनों ही राजनीतिक दलों की ओर से प्रत्याशियों की सूची जारी करने के बाद तस्वीर साफ हो गई। महुवा पालिका में पार्षद पद के लिए 25 वार्डों में कुल 214 प्रत्याशियों ने 240 नामांकन दाखिल कर दिए हैं। अब 8 नवम्बर को नाम वापसी के बाद तस्वीर साफ होगी।
Municipal General Election 2019: 240 nominations of 214 candidates


सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस की ओर से सुबह जारी की गई सूची के बाद दोपहर में सिम्बल देते वक्त तीन वार्डों के प्रत्याशी बदले गए। इसमें वार्ड 10, 13 व 14 में प्रत्याशी परिवर्तित किए। हालांकि उनके ही परिवार के दूसरे प्रत्याशियों का चयन किया गया। इसका कारण कानूनी अड़चन होना बताया जा रहा है। वहीं भाजपा की ओर से सोमवार को ही प्रत्याशियों की सूची जारी कर सिम्बल भी रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर दिए गए, लेकिन ऐनवक्त पर चुनाव प्रबंधन समिति प्रभारी ज्ञानदेव आहुजा वार्ड संख्या 4 से दूसरे प्रत्याशी का सिम्बल लेकर पहुंच गए।
इसको लेकर काफी खींचातान चली। यह सिम्बल प्रदेश कार्यालय की ओर से भेजा जाना बताया जा रहा है। हालांकि बाद में सभी कार्यकर्ताओं की सहमति से प्रत्याशी को यथावत रखा गया और सूची में कोई बदलाव नहीं किया गया।

आखिरी दिन भरे 145 लोगों ने नामांकन


नामाकंन के अंतिम दिन मंगलवार को 145 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए गए। उपखण्ड अधिकारी रतनलाल योगी ने बताया कि बुधवार को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। इसके बाद 8 नवम्बर तक नाम वापसी एवं 9 नवम्बर को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे। वहीं 16 नवम्बर को मतदान एवं 19 नवम्बर को मतगणना होगी। गौरतलब है कि नगरपालिका क्षेत्र के 25 वार्डों में कुल 16 हजार 182 मतदाता हैं। इनमें से पुरुष 8476 एवं 7706 महिला मतदाता हैं। चेयरमैन की सीट ओबीसी महिला वर्ग के लिए आरक्षित है। महुवा में 8 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

निर्दलीय बिगाड़ सकते हैं चुनावी गणित


कांग्रेस व भाजपा ने जिन कार्यकर्ताओं को प्रत्याशी नहीं बनाया है, उनमें से कई ने मंगलवार को बागी होकर निर्दलीय के रूप में नामांकन दाखिल कर दिए। इससे दोनों ही दलों में खलबली मची हुई है। अब पार्टी पदाधिकारी व प्रत्याशी इन बागियों को मनाने की जुगत में लग गए हैं। सूत्रों के मुताबिक युवा कांग्रेस जिला महासचिव रविकांत तिवाड़ी व बुद्धाराम सैनी ने बागी होकर नामांकन दाखिल कर दिया। एक पखवाड़े पहले ही बुद्धाराम कांग्रेस में शामिल हुए थे।
वहीं युवा मोर्च पूर्व मण्डल अध्यक्ष शानू मम्मू खां की मां उलमत निशा, भाजयुमो शहर मण्डल अध्यक्ष सुभाष बालाहेड़ी की मां इंदिरा देवी, जिला परिषद सदस्य महेश सैनी की पत्नी सपना देवी, भाजपा एसटी मोर्चा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष बृजलाल मीणा, पूर्व भाजपा महिला मोर्चा जिला उपाध्यक्ष बीना बंसल ने भी भाजपा से बागी होकर निर्दलीय नामांकन भरा है।

कांग्रेस ने इन्हें बनाया प्रत्याशी


कांग्रेस पार्टी ने दोपहर को प्रत्याशियों की सूची जारी की। कांग्रेस नेता अजय बोहरा ने बताया कि वार्ड 1 से गिर्राजी देवी, 2 से मुरादन बानो, 3 से इमरान खान, 4 देवकीनंदन, 5 से सवाना, 6 से किन्तो, 7 से आशीष कुमार, 8 से मीना शर्मा, 9 से नर्बदा देवी एवं वार्ड 10 से संतोष देवी को प्रत्याशी बनाया गया है। इसी प्रकार वार्ड 11 से अखलेश गुदहनिया, 12 से भौंरी देवी, 13 से रीना देवी, 14 से भानूसिंह, 15 से सपना देवी, 16 से बिस्सो, 17 रामपति, 18 से पवन , 19 से संजय जांगिड़, 20 से रश्मि, 21 से कुसुम, 22 से बालकृष्ण, 23 से नीतिन, 24 से पुष्पा सैनी एवं 25 से राजकुमार को प्रत्याशी बनाया गया है।
कस्बे में बना चुनावी माहौल


नामांकन कार्य पूरा होने के साथ ही शहर में चुनावी माहौल नजर आने लगा है। सुबह से ही उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में नामांकन भरने वाले प्रत्याशी व समर्थकों की दिनभर भीड़भाड़ रही। शाम को प्रत्याशियों ने वार्डों में जाकर मतदाताओं से रायशुमारी कर जनसम्पर्क करना शुरू कर दिया।
Municipal general election 2019: 240 nominations of 214 candidates

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो