scriptनगरपालिका आम चुनाव 2019 – मतदान दल रवाना, बूथों पर पुलिस जाप्ता तैनात | Municipal general election 2019 - polling party left, police japta pos | Patrika News

नगरपालिका आम चुनाव 2019 – मतदान दल रवाना, बूथों पर पुलिस जाप्ता तैनात

locationदौसाPublished: Nov 15, 2019 03:20:14 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

– कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार को होगा मतदान

नगरपालिका आम चुनाव 2019 - मतदान दल रवाना, बूथों पर पुलिस जाप्ता तैनात

मतदान दल रवाना

महुवा (दौसा).
यहां शनिवार को होने वाले नगर पालिका चुनावों को लेकर पर्यवेक्षक नरेशकुमार ठुकराल ने मतदान टीम के लोगों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान शांतिपूर्ण कराए जाएंगे। इसके लिए अंतिम रूप दे दिया गया है। इसके बाद उन्होंने स्ट्रांग रूम मतदान बूथ का निरीक्षण कर जायजा लिया। डीएसपी शंकर लाल मीणा ने बताया कि मतदान के लिए भारी संख्या में पुलिस जाप्ता रहेगा। कस्बे में 25 वार्डों के लिए 25 मतदान बूथ बनाए गए हैं। जिन पर पुलिस जाप्ता तैनात रहेगा। वहीं जहां एक ही परिसर में बनाए गए तीन व चार बूतों पर 25 से 30 पुलिस जवान तैनात रहेंगे।
मतदान दल को रवाना किया है। 40 मतदान दल है। जिनमें से 15 दल रिजर्व में रखे गए है। इधर, मतदान की तिथि नजदीक आते ही प्रत्याशी एक – एक मतदाता के घर जाकर जनसम्पर्क कर रहे हैं। गौरतलब है कि नगरपालिका में कुल 25 वार्डों में 173 प्रत्याशी मैदान में हैं। कुल मतदाता 16 हजार 222 हैं। नगरपालिका चेयरमैन की सीट ओबीसी महिला वर्ग के लिए आरक्षित है। इसमें कुल 77 महिला प्रत्याशी मैदान में होने से चुनावी मुकाबला रौचक हो गया है। हालांकि इसमें वार्ड 6, 9, 10,11,15,18,22 एवं वार्ड 24 कस्बे के चर्चित वार्ड हैं। इन वार्डों में सभी की निगाहें हैं।
कई प्रत्याशी तो हैं अनपढ़ भी लड़ रहे हैं चुनाव : नगरपालिका के 25 वार्डों में भाजपा व कांग्रेस की ओर से बनाए गए प्रत्याशियों में मात्र 15 प्रत्याशी स्नातक व इससे अधिक पढ़े लिखे हैं।
जबकि 6 प्रत्याशी तो ऐसे हैं जिन्होंने नामाकंन पत्र में असाक्षर होना दर्शाया है और 9 प्रत्याशियों ने अपने आप को मात्र साक्षर होना ही बताया है। इसके अलावा 6 प्रत्याशियों ने 10 वीं कक्षा तो 5 ने 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करना बताया है। इसके अलावा शेष बचे प्रत्याशियों की योगयता आठवीं से भी कम है। हालांकि चुनाव आयोग की ओर से नगरपालिका पार्षद चुनाव में शैक्षणिक योग्यता निर्धारित नहीं की है, लेकिन कुछ प्रत्याशियों के असाक्षर होना चर्चा का विषय बना हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो