नगर पालिका चुनाव... टिकट के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी, अब निगाहें बड़े नेताओ पर

कांग्रेस व भाजपा में शुरू होगा पैनल बनाने का काम

By: Rajendra Jain

Published: 20 Nov 2020, 10:58 PM IST

लालसोट (दौसा). नगर पालिका चुनावों में टिकट वितरण के लिए कांग्रेस व भाजपा में सभी दावेदारों से आवेदन की प्रक्रिया शुक्रवार को पूरी हो गई है। दोनों ही दलों में 35 वार्डों के लिए करीब एक सौ- एक सौ दावेदारों ने आवेदन किया है। आवेदन लेने की प्रक्रिया के साथ ही दलों के बड़ेे नेताओं ने पैनल बनाने व टिकट के लिए जिताऊ व टिकाऊ प्रत्याशी चयन के लिए मंथन भी शुरू कर दिया है। आवदेन लेने के लिए अंतिम दिन शुक्रवार को कांग्रेस व भाजपा के नेताओं के यहां दावेदारों का मेला भी जुटा रहा।
कांग्रेस में टिकट वितरण के गठित कमेटी के वरिष्ठ सदस्य रामबिलास खेमावास ने बताया कि शुक्रवार शाम तक करीब एक सौ दोवदार फार्म ले जा चुके हैं। जिनमें से 85 आवेदन जमा भी हो चुके हैं। सभी दावेदारों के वार्ड में जाकर दावेदारों की स्थिति की जानकारी ली जाएगी। इसके बाद सोमवार तक पैनल तैयार कर प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेज दिए जाएंगे। इसी तरह भाजपा नेता रामबिलाश मीना व नगर मंडल अध्यक्ष दिनेश जोशी ने बताया कि शुक्रवार शाम तक 80 से अधिक आवेदन जमा हो चुके हैं।
अब पैनल तैयार कर वार्ड में जाकर चुनाव समन्वय समिति द्वारा सर्वे कर सभी दावेदारों की स्थिति के बारे ली जाएगी। सर्वे के आधार पर ही टिकट दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही समन्वय समिति का गठन किया जाएगा।

दोनों ही दलों में एक तिहाई दावेदार महिला
लालसोट नगर पालिका का अध्यक्ष पद सामान्य महिला के लिए आरक्षित होने के चलते बार महिला प्र्रत्याशियों के आवेदनों की भरमार है। दोनों ही दलों में शुक्रवार शाम तक जमा हुए आवेदनों से एक तिहाई आवेदन महिला दावेदारों के हैं। पिछले कई माह से अपने अपने वार्ड में सक्रिय दोवदारों ने अब एनवक्त पर स्वयं के बजाए पत्नी या परिवार की किसी महिला के नाम से टिकट का आवेदन कर दिया है।

निकाय चुनाव को लेकर बढऩे लगी गहमा-गहमी
लालसोट . नगरपालिका के 11 दिसंबर को होने वाले चुनाव को लेकर गहमागहमी बढ़ गई है, वहीं उम्मीदवारों को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। कई दावेदार प्रमुख पार्टियों कांग्रेस एवं भाजपा से टिकट नहीं मिलने पर बतौर निर्दलीय मैदान में उतरने की तैयारी में जुटने लगे हैं। वे वार्डों में जाकर मतदाताओं के मन टटोलने में लगे हुए हैं।
फिलहाल कांग्रेस व भाजपा से चुनाव लडऩे के इच्छुक दावेदार पार्टियों के संयोजक के पास आवेदन भी जमा कर रहे हैं। आवेदन के बाद पार्टी के नेता, प्रभारी, चयन कमेटी ही उम्मीदवार तय करेंगी। दोनों प्रमुख दल कांग्रेस व भाजपा निकाय चुनाव को जीत की बाजी को चुनौती के रूप में स्वीकार कर रहे हैं।
इसलिए टिकट चयन में जीतने वालों को ही तवज्जो दी जाएगी ,ऐसी संभावना दिखाई दे रही है। इसमें कई नेताओं के चेहरों के चेहरे मुरझा सकते हैं। इस कारण कई दावेदार निर्दलीय चुनाव लडऩे पर भी विचार कर रहे हैं।

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned