रात्रि चौपाल में ग्रामीण कम, अधिकारी अधिक रहे उपस्थित

Gaurav Kumar Khandelwal

Publish: Jun, 16 2019 08:39:25 AM (IST)

Dausa, Dausa, Rajasthan, India

लवाण. कस्बे में पंचायत समिति मुख्यालय पर रात्रि चौपाल आयोजित हुई। चौपाल में अधिकारियों के सामने समस्या बताने वाले ग्रामीण ही नहीं पहुंचे। स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि कस्बे में रात्रि चौपाल के लिए पंचायत समिति व ग्राम पंचायत के अधिकारियों ने ग्रामीणों को जानकारी ही नहीं दी, इससे उनको चौपाल का पता ही नहीं लगा। चौपाल में अधिकारी Óयादा व ग्रामीण कम नजर आए। चौपाल के लिए बनाया गया पाडाल खाली ही नजर आया।

 

 

ग्रामीणों के सूचना नही होने से पीली के खाने कि ढाणी, बीणी वाले बालाजी, रैगर मोहल्ला,दौसा दरवाजा,वाल्मिकी मोहल्ला , गोल सर्किल, पृथ्वीपुरा की ढाणी सहित कई जगह के पानी की समस्या है। जब चौपाल में सुनवाई शुरू हुई तो कुछ लोगों ने ही फोन करके ग्रामीणों को बुलाया। उपखण्ड अधिकारी डॉ. गोवर्धनलाल शर्मा ने कहा कि उपभोक्ता किसी भी राशन डीलर के पास से अंगूठा लगा कर अपनी रसद सामग्री प्राप्त कर सकता है।

 

 

राशन डीलर से नमक, चाय व अन्य वस्तुएं लेना जरूरी नही है। उपभोक्ता मर्जी से सामान ले सकता है। रसद विभाग के अधिकारी रामभजन मीणा ने कहा कि अब उपभोक्ता ई मित्र पर ही खाद सामग्री में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकता है। अब अधिकारियों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। अगर राशन डीलर केरोसीन की कालाबाजारी कर वाहन चालकों को बेचता पकड़ा गया तो कठोर कार्रवाही होगी।

 


बीएड की फीस व किताबें देंगे

ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ब्रजेश शर्मा ने कहा कि एक दिव्यांग छात्रा रोशन पांचाल को स्वयं फीस व किताबे देगे जिससे वह पढाई कर सके। जहां तक पढ़ाई करेगी वहां तक पढ़ाई करवाई जाएगी। इस माह में ही छात्रा को स्कूटी दी जाएगी।



ग्राम सेवा सहकारी समिति कि शिकायत


रात्रि चौपाल में हरिनारायण बुन्देला, बनवारी सिरोहिया और कल्याण बैरवा आदि ने बताया कि अधिकारी मनमर्जी के चलते चौपाल की सूचना नहीं दी और ग्राम सेवा सहकारी समिति के व्यवस्थापक संविधा कर्मी है और कर्मचारी किसानों के खाता नही खोलते हैं, ई- मित्र पर जाने की कहते है तो किसानों ने बताया कि रसीद ग्राम सेवा सहकारी समिति से कटती जो रजिस्टर दौसा है। यह बात कह कर टरका दिया जाता है। ग्रामीणों ने कस्बे में आधार कार्ड बनवाने की मशीन लगाने की भी ग्रामीणों ने मांग रखी।उपखण्ड अधिकारी ने कार्रवाही के आदेश दिये।व्यवस्थापक रात्रि चौपाल में भी नही आया।

 

 

शिकायत दर्ज होने के बाद भी नहीं होती मरम्मत


उपभोताओं ने बताया कि बिजली की टोल फ्री नम्बर पर शिकायत तो दर्ज कर लेते हैं, लेकिन जो कर्मचारी मरम्मत करने नहीं आते हैं, वे बिना आए ही बिजली समस्या ठीक करने का मैसेज दे देते हंै, ग्रामीणों ने बताया कि दस-दस बार शिकायत दर्ज करवाने के बाद भी दौसा से बिजली समस्या का समाधान नहीं होता है।

 


लवाण से भूड़ला मार्ग अब दौसा में शामिल
कस्बे में लवाण सीएसी से भूड़ला तक का सड़क मार्ग अब पीडब्ल्यूडी दौसा जिले में शामिल किया गया है। अब तक यह जयपुर जिले की बस्सी में था। करीब डेढ़ किलोमीटर के इस सड़क मार्ग पर करीब 10 वर्ष से सड़क पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुकी है। आवागमन बाधित रहता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned