नहीं थम रही लापरवाही, फिर कैसे दूर होगा कोरोना संक्रमण

नहीं हो रही नियमों की पालना : रोक के बावजूद गांवों में निकल रहे हैं सरपंचों के विजयी जुलूस

By: Rajendra Jain

Published: 08 Oct 2020, 04:10 AM IST

दौसा. जिले में कोरोना संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा, वहीं अब लापरवाही के मामले भी सामने आ रहे हैं। पंचायत चुनाव से पूर्व राज्य निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट निर्देश दिए थे कि विजयी जुलूस आदि किसी भी सूरत में नहीं निकलने चाहिए। इसके बावजूद जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में जीत के जश्न में लोग कोरोना संक्रमण को भूलकर जश्न में डूब रहे हैं।
बुधवार को भी सिकंदरा व रामगढ़ पचवारा पंचायत समिति के कुछ गांवों में ढोल-नगाड़ों के साथ जगह-जगह गुलाल उड़ाकर जुलूस निकाले गए। इससे पूर्व के दो चरणों के परिणाम के बाद भी इस तरह जुलूस निकलने की बात सामने आई थी। इनमें शामिल लोग ना तो मास्क लगा रहे हैं और ना ही सोशल डिस्टेंसिंग की पालना कर रहे हैं। इसके बावजूद पुलिस व प्रशासन के अधिकारी अनजान बनकर बैठे हैं।
चुनावी कार्य के चलते अन्य जिम्मेदारियों को भूला दी गई है। वहीं आमजन भी सरकार के जागरुकता के कई प्रयासों के बावजूद लापरवाही बरतता दिख रहा है। चुनावों के चलते गांवों में सामाजिक दूरी के नियम को ताक पर रखकर लोग राजनीतिक माहौल में डूब गए हैं। ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी, चिकित्सा विभाग, पुलिस बीट प्रभारी सहित अन्य ग्रामीण इलाकों के जिम्मेदार कार्मिक आंख बंदकर जिले में लागू धारा 144 के नियमों का उल्लंघन होने दे रहे हैं।
सरकारी कार्मिक भी कम नहीं : पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का मतदान कराकर बुधवार को लौटे मतदान दल के कार्मिकों ने शहर के रामकरण जोशी स्कूल के खेल मैदान में लगे काउंटर पर ईवीएम व मतपेटी जमा कराते समय सोशल डिस्टेंस के नियम की अवहेलना तो की ही साथ ही अधिकतर कार्मिकों ने मास्क नहीं लगाकर नो एंट्री-नो मास्क अभियान को भी ठेंगा दिखाया। स्कूल में चुनावी मेले को देखकर सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है कि कोरोना को लेकर आमजन के साथ प्रशासन व कार्मिक भी लापरवाह हो गए हैं।

दो बैंककर्मी सहित 16 कोरोना संक्रमित मिले
दौसा. जिले में बुधवार को दो बैंककर्मी सहित 16 कोरोना संक्रमित सामने आए। अब कुल मरीजों की संख्या 1179 हो गई है। बैंककर्मियों पर कोरोना का साया लगातार बना हुआ है। अब सिकराय व महुवा के एक-एक बैंक कर्मचारी पॉजिटिव निकले हैं। दौसा शहर में पटेल नगर व कटारिया कॉलोनी में एक-एक केस मिला। गोस्वामी ढाणी मंडी सैंथल, गंडरावा, पोथी हलवाई गली महुवा, बड़ कॉलोनी महुवा, गदला सिकंदरा, रेटा, कुशलपुरा दौसा, सिकंदरा में 1-1 व बांदीकुई में 4 जने कोरोना संक्रमित पाए गए।
वहीं जिले में चिकित्सा टीमों ने अब तक 62 हजार 911 लोगों की स्क्रीनिंग करवा ली है। 62 हजार 758 लोगों की 14 दिन की आइसोलेशन अवधि पूरी हो चुकी है तो 153 लोग होम आइसोलेशन पर चल रहे हैं। इसी प्रकार 2056 घरों के 14 हजार 526 लोगों का स्वास्थ्य सर्वे किया है। जिले में कुल 1066 मरीज रिकवर हो चुके हैं। वहीं जिले में अब तक 34 हजार 54 लोगों के सैम्पल लिए जा चुके हैं। इनमें से 179 की रिपोर्ट का इंतजार है। कोविड 19 लैब प्रभारी हिमांशु बापीवाल ने बताया कि बुधवार को दौसा अस्पताल में 32, ब्लॉक दौसा 24, बांदीकुई 28,, महुवा में 30, लालसोट 22 व सिकराय 20 सहित कुल 156 जनों का कोरोना टेस्ट किया गया।

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned