scriptग्राम पंचायतों में सरपंच व पंच पदों के लिए भरे नामांकन | Nominations for sarpanch and panch posts in gram panchayats | Patrika News

ग्राम पंचायतों में सरपंच व पंच पदों के लिए भरे नामांकन

locationदौसाPublished: Sep 20, 2020 02:43:36 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

पंचायतराज चुनाव

ग्राम पंचायतों में सरपंच व पंच पदों के लिए भरे नामांकन

चुनाव ने भूला दिया कोरोना, लालसोट क्षेत्र में पंचायत चुनावों के लिए नामांकन दाखिल करने के दौरान कई गांवों में मेले जैसे माहौल रहा। ग्रामीण बिना मास्क लगाए ही चुनावी चर्चा करते नजर आए।

लालसोट. पंचायत चुनावों के लिए क्षेत्र की सभी 37 ग्राम पंचायतों में सरपंच व वार्ड पंच चुनावों के लिए शनिवार को नामाकंन दाखिल किए गए। कोरोना संक्रमण के साए में हो रहे इन पंचायत चुनावों में नामांकन के मौके पर चुनावी रौनक पूरी तरह गायब रही। ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर नामाकंन के मौके प्रत्याशी व उसके साथ आए प्रस्तावकों को ही नामांकन के मौके पर अंदर प्रवेश करने दिया गया। कोरोना संक्रमण व एडवाइजरी के चलते अधिंकाश प्रत्याशियों ने अपने समर्थकों को नामाकंन स्थल से दूर ही रोक दिया।
प्रत्येक मतदान केंद्र पर पुलिस जाप्ता भी तैनात रहा। नामांकन पत्र दाखिल किए जाने के दौरान उपखण्ड प्रशासन व पुलिस प्रशासन भी खासा चौकस रहा। क्षेत्र की 37 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए कुल 445 नामांकन दाखिल किए गए हैं। नामांकन कार्य पूरा होने के बाद लालसोट उपखण्ड मुख्यालय पर पहुंची सूचनाओं के अनुसार सर्वाधिक 23 नामांकन नव सृजित रतनपुरा ग्राम पंचायत में दाखिल किए गए हैं। इसके अलावा झांपदा में 21, श्यामपुरा कलां में 11, सवांसा में 8, निर्झरना में 7, दौलतपुरा में 17, होदायली में 9, शिवसिंहपुरा में 12, महाराजपुरा में 13, चौण्डियावास में 9, लाखनपुर ूमें 4, चांदसेन में 4, लाडपुरा में 14, देवली में 6, मिर्जापुरा 10, तलावगांव में 13, श्रीमा में 9, श्रीरामपुरा में 17, खटवा में 14, लालपुरा में 16, बिलौणा कलां 15, कांकरिया में 12, बिलौणा खर्द में 9, बगड़ी में 14, महारिया में 5, किशोरपुरा में 13, खेडला खुर्द में 18, पट्टी किशोरपुरा में 15, सूरतपुरा में 10, टोडाठेकला में 9, खेमावास में 4, राजौली में 10, डिडवाना में 14, इंदावा में 13, डिगो में 16, गोल में 16 व खटूंबर में 15 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हंै।

बाइक रैली व समर्थकों के साथ पहुुंचे
पंचायत चुनावों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान कई ग्राम पंचायतों में कई प्रत्याशी कोरोना एडवाइजरी की धज् िजयां उड़ाते नजर आए। नामांकन से पूर्व कई प्रत्याशी समर्थकों के लवाजमे के साथ मतदान केंद्रों तक जा पहुंचे। कई ग्राम पंचायतों में नामाकंन स्थल के बाहर मेले जैसा माहौल भी नजर आया और ग्रामीण कोरोना को भूलकर बिना मास्क लगाए जगह जगह जमा हो कर चुनावी चर्चा भी करते नजर आए। कई प्रत्याशी तो नामाकंन भरने के लिए अपने निवास से बाइक व वाहन रैली के साथ रवाना हुए। इसी तरह कई ग्राम पंचायतों में प्रत्याशियों ने कोरोना संक्रमण को भूलकर समर्थकों के साथ जमा कर स्वागत सत्कार कराने के बाद नामांकन के लिए रवाना हुए।

न्यायालय में अधिवक्ताओं के लगी रही भीड़़
नामाकंन पत्र दाखिल करने के दिन शनिवार को लालसोट न्यायालय में अधिवक्ताओं के भी दावेदारों की भीड़ नजर आई। अधिंकाश दावेदार नामांकन पत्र लेने के बाद लालसोट न्यायालय परिसर में अधिवक्ताओं के पास अपना नामांकन पत्र भरवाने के लिए जा पहुंचे। कई दावेदारों ने कुछ अधिवक्ताओं को नामाकंन दाखिल करवाने के लिए ग्राम पंचायत पर ही बुलावा लिया।

नामांकन से पहले ढोके भगवान
अधिंकाश दावेदार नामांकन से पूर्व भगवान को याद करना नहीं भूले। अधिकांश दोवदार नामांन से पूर्व विभिन्न धार्मिक स्थलों पर परिवार समेत जा पहुंचे और वहां ढोक लगाकर मनोती मांगी। शनिवार नामांकन दाखिल करने के लिए प्रत्याशियों ने शुभ मुर्हत का भी काफी इंतजार करना पड़ा। शनिवार को चौघडिय़ा के अनुसार दोपहर तक शुभ मुहुर्त का इंतजार किया। दोपहर बारह बजे बाद ही अधिकांश दावेदारों ने अपने नामांकन दाखिल किए।

मान मनुहार का दौर शुरू
नामांकन भरने के बाद ग्राम पंचायतों में मान मनुहार का भी दौर शुरू हो गया। चुनावी मैदान में नामांकन दाखिल करने के बाद अब कई दावेदार अन्य दावेदारों को अपने सर्मथन में बिठाने की जुगत में लग गए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो