scriptअब बरसात का पानी नहीं बहेगा व्यर्थ | Now the rain water will not waste | Patrika News

अब बरसात का पानी नहीं बहेगा व्यर्थ

locationदौसाPublished: Jul 13, 2019 08:34:53 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

Now the rain water will not waste: जल शक्ति अभियान की पहल, वाटर हार्वेस्टिंग के जरिए भरे जाएंगे कुएं

Water harvesting

अब बरसात का पानी नहीं बहेगा व्यर्थ

दौसा. रोटरी क्लब दौसा ने जल शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत जल पुनर्भरण कार्यक्रम का आगाज कर एक नई पहल की है।इसके अंतर्गत मंडी रोड स्थित नर्बदेश्वर शिव मंदिर के सुखे कुएं का वर्षा जल द्वारा पुनर्भरण करने के लिए पाइप लाइनों का हार्वेस्टिंग चेंबर स्ट्रक्चर तैयार किया गया। इसके माध्यम से समीपवर्ती मकानों की छत का साफ पानी इस कुएं में भरण किया जा सकेगा।
Now the rain water will not waste

इस महत्वपूर्ण कार्य की शुरुआत एसडीएम दौसा एसडीओ डॉ. जी.एल.शर्मा ने की। इस दौरान भूमि, कुआं पूजन हुआ और पर्याप्त बरसात के लिए इंद्र देव से प्रार्थना की गई। शर्मा ने कहा कि रोटरी क्लब द्वारा यह वर्तमान पीढ़ी के लिए एक नया सबक व एक नई प्रेरणा होगी। कार्यक्रम में समन्वयक महेश आचार्य, क्लब अध्यक्ष नवल खंडेलवाल शिवशंकर सोनी सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे।
एसडीओ ने सभी पदाधिकारियों को एक-एक कुआं गोद लेकर उसका पुनर्भरण कराने की अपील भी की। रोटरी क्लब के पूर्व अध्यक्ष हितेश शाहरा को पंचायत समिति रोड पर स्थिति ऊंचा कुआं पुनर्भरण के लिए सुपुर्द किया गया। उल्लेखनीय है कि जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी की अध्यक्षता में आयोजित पुनर्भरण जल शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत रोटरी क्लब के पदाधिकारियों ने वर्षा जल पुनर्भरण का संकल्प पत्र भेंट किया था।इसके अनुसार रोटरी क्लब की ओर से पुनर्भरण का प्रबंधन शुरू कर दिया गया।
इस दोरान जुगल गुप्ता, रूपेश खंडेलवाल, हनुमान गुप्ता, अशोक गुप्ता, राजेंद्र खंडेलवाल, अनिल मेठी, महेश साकूनिया, कपिल राजोरिया, राजीव रावत, राजेश खंडेलवाल, डॉ. सीएल मीना, पवन सोनी, पंकज विजय, हितेश शाहरा, प्रहलाद महेश्वरा, ईश्वरमल सैनी, बाबूलाल सैनी, मुकेश अग्रवाल, महेश आचार्य, सतीश पारीक, आशीष शर्मा, आशुतोष खण्डेलवाल आदि मौजूद थे।
Now the rain water will not waste

एकल प्वाइंट एक माह से खराब


सिकराय. कस्बे में पुरानी तहसील के सामने मुख्य चौराहे पर लगा एकल बिंदु प्वाइंट गत एक माह से खराब पड़ा है।रामेश्वर पाराशर, विनोद बोहरा, भंवरसिंह, राजपूत लाला उर्फ महेश शर्मा कल्लू महंत, रवि पाराशर आदि ने बताया कि एकल प्वाइंट खराब होने के कारण आसपास रहने वाले लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है।लोगों को दूरदराज से पानी लाकर काम चलाना पड़ रहा है। विभाग के अधिकारियों को अवगत करने के बाद भी एकल बिन्दु को नहीं सुधारे जाने से लोगों में रोष व्याप्त है। लोगों ने विभाग से खराब एकल बिंदु को शीघ्र सुधारने की मांग की है। इसी प्रकार हिगवाला, फकीरा, गौड़,़ जैन मोहल्ला निचली मीणा पट्टी सहित अन्य कई जगह पर गत कई दिनों से नलों में पानी नहीं आने से लोग परेशान हो रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो