अब बिजली से दौड़ेंगी ट्रेनें, रेलमंत्री ने दी सौगात

ढिगावड़ा में इलेक्ट्रिक ट्रेक पर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर बांदीकुई पहुंचे मंत्री पीयूष गोयल

By: Mahesh Jain

Published: 29 Nov 2020, 07:04 PM IST

बांदीकुई(दौसा). रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को ढिगावड़ा-बांदीकुई विद्युतीकरण रेलवे ट्रेक का उद्घाटन किया। अब उम्मीद है कि दिसम्बर माह में दिल्ली-जयपुर रेलवे ट्रेक पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौडऩा शुरू हो जाएंगी। इससे रेल यात्रियों का समय बचेगा तथा ईंधन के खर्च में भी कमी आएगी।

अलवर के ढिगावड़ा में इलेक्ट्रिक इंजन की मालगाड़ी को हरीझंडी दिखाकर रेल मंत्री स्पेशल इलेक्ट्रिक ट्रेन से ही बांदीकुई पहुंचे। बांदीकुई में एक नम्बर प्लेटफॉर्म से प्लेटफॉर्म छह पर चल रहे निर्माण कार्य की रेलवे अधिकारियों से जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे पुलिस थाने का जायजा लिया। स्टेशन मास्टर के कक्ष में जाकर अधिकारियों से स्टेशन से सम्बंधित जानकारी ली। साथ ही उन्होंने टीटीई कक्ष, यात्री प्रतीक्षालय व सुविधाओं को देखा। रेल मंत्री प्लेटफॉर्म एक के निकास से बाहर आए और स्टेशन के बाहरी परिसर को देखकर कार से मेहंदीपुर बालाजी के लिए रवाना हो गए। सांसद जसकौर मीणा भी रेलमंत्री के साथ स्पेशल ट्रेन से बांदीकुई पहुंची थी और बालाजी गई।

1121 करोड़ की है योजना
रेवाड़ी जंक्शन से फुलेरा तक रेलवे लाइन विद्युतीकरण का यह प्रोजेक्ट करीब 1121 करोड़ का है। निर्माण कार्य सात माह पहले ही पूरा होना था, लेकिन कोरोना और अन्य तकनीकी खामियों के चलते कार्य अब पूरा हो सका है।

विधायक ने सौंपा ज्ञापन
विधायक जीआर खटाना ने रेलमंत्री पीयूष गोयल को ज्ञापन देकर स्थानीय मांगों से अवगत कराया। विधायक ने बांदीकुई कस्बे के बीचों-बीच स्थित आगरा फाटक की समस्या का निस्तारण करने के साथ ही रेलवे की खाली पड़ी सैकड़ों बीघा जमीन में इंजीनियरिंग कॉलेज, औद्योगिक संस्थान खोलने, बांदीकुई से मेहंदीपुर बालाजी को रेलवे लाइन से जोडऩे आदि की मांग की। इस मौके पर कांग्रेस नेता पूरणमल शर्मा, तेजङ्क्षसह सिहर्रा, जयङ्क्षसह बैरवा, रेल एम्पलाइज यूनियन के माधवेन्द्र सिंह आदि मौजूद रहे।

अचानक मिली हरी झण्डी
बांदीकुई-ढिगावड़ा रेलवे टे्रक का सीआरएस आरके शर्मा ने 25 व 26 नवंबर को ही निरक्षण किया था। सूत्रों के अनुसार रेलमंत्री का उद्घाटन कार्यक्रम तय होने के चलते अचानक ढिगावड़ा-बांदीकुई विद्युतीकरण ट्रेक के कार्य को मंजूरी दे दी गई। ऐसे में लोगों में मंजूरी देने में जल्दबाजी की चर्चा रही।

देरी के चलते टली बैठक
रेलमंत्री पीयूष गोयल बांदीकुई रेलवे स्टेशन पर रेल अधिकारियों की बैठक लेने वाले थे, लेकिन रेलमंत्री के करीब सवा घंटे देरी से पहुंचने के बाद इस बैठक को टाल दिया। बैठक को लेकर वीआईपी रूम में की गई तमाम तैयारियां धरी रह गई। हालांकि रेलमंत्री के जाने के बाद रेल अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें रेल महाप्रबंधक आनंद प्रकाश, मुख्य परियोजना निदेशक रेल विद्युतीकरण पुष्पेश आर त्रिपाठी, प्रमुख मुख्य बिजली इंजीनियर उत्तर पश्चिम रेलवे राजेश मोहन, मंडल रेल प्रबंधक मंजूषा जैन, स्टेशन अधीक्षक सेडमल मीना, मुकुट मीना, के.एल मीना डीपी शर्मा, कृष्ण अवतार, प्रतीक्षा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां

रेलमंत्री के दौरे के दौरान अधिकारियों के कोरोना एडवाइजरी की पालना के दावों की पोल खुलती नजर आई। बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं व आमजन के पहुंचने के कारण सोशल डिस्टेङ्क्षशग की धज्जियां उड़ी। इससे तुरंत पहले स्टेशन पर अधिकारी व कर्मचारी व्यवस्थाएं सुधारने में लगे रहे। खास बात यह है कि दिव्यांगों के लिए रातों-रात रैम्प बनवाया गया और रेलमंत्री के आने से कुछ समय पहले तक स्टेशन के बाहर मरम्मत और रंगरोगन का कार्य भी चलता रहा।


स्टेशन पर रोका प्रवेश
रेलमंत्री के दौरे के चलते आमयात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। रेलवे के अधिकारियों ने रेलमंत्री के पहुंचने से पहले ही स्टेशन पर यात्रियों की एंट्री बंद कर दी थी। इसको लेकर कई यात्री आरपीएफ के जवानों से जिरह भी करते नजर आए। हालांकि रेल अधिकारियों व आरपीएफ का कहना है कि सुरक्षा कारणों और कोरोनागाइड लाइन की पालना के लिए ऐसा किया गया। इस दौरान कोई सवारी ट्रेन भी नहीं थी।

भाजपा नेताओं ने किया स्वागत

रेलमंत्री के बांदीकुई पहुंचने पर भाजपा पदाधिकारियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया। इस दौरान पूर्व युवा बोर्ड अध्यक्ष भूपेंद्र सैनी, जिलाध्यक्ष डॉ. रतन तिवाड़ी, पूर्व जिलाध्यक्ष सत्यनारायण शाहरा, जिला महामंत्री सोमेश विजय, महामंत्री पूरण वेद, प्रमोद व्यास, रामङ्क्षसह भांडेडा, मनोज टोड़वाल, बडियाल कलां अध्यक्ष सुभाष माल, पप्पूङ्क्षसह रलावता, रवि पालीवाल, इन्द्रजीत सिंह आदि मौजूद थे।

अब बिजली से दौड़ेंगी ट्रेनें, रेलमंत्री ने दी सौगात
Mahesh Jain Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned