script

वृद्धावस्था पेंशन घोटाला: गड़बड़ी करनेे वाले ई मित्र केंद्रों पर गिरी गाज

locationदौसाPublished: Jun 25, 2020 11:50:11 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

दौसा जिले में 37 ई मित्र कियोस्क स्थाई रूप से बंद

वृद्धावस्था पेंशन घोटाला: गड़बड़ी करनेे वाले ई मित्र केंद्रों पर गिरी गाज

दौसा. ‘वृद्धावस्था पेंशन में लाखों रुपए का गड़बड़झाला’ शीर्षक से गत वर्ष 21 सितम्बर को राजस्थान पत्रिका में समाचार का प्रकाशन।

लालसोट. राज्य सरकार की सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में ई-मित्र संचालकों व कुछ सरकारी कर्मचारियों की मिलीभगत से जिलेभर में हुए घोटाले में जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए 37 ई मित्र कियोस्क को गड़बड़ी का दोषी मानते हुए स्थाई रूप से बंद कर दिया है।
जिला ई मित्र सोसायटी के अध्यक्ष एवं जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी की ओर से गत 23 जून को जारी आदेशों में कहा है कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में 1 जनवरी 2019 से 30 सितम्बर 2019 तक ई मित्रों के माध्यम से दस्तावेजों मेेंं गड़बड़ी कर पेंशन परिलाभ दिलवाने के लिए दोषी पाए गए उक्त 37 ई मित्र संचालकों को स्थायी रूप से बंद कर दिया है। इनमें लालसोट क्षेत्र के 14 ई मित्र कियोस्क शामिल हैं, शेष ई मित्र कियोस्क जिले के अन्य उपखण्ड क्षेत्रों के हंै। गौरतलब है कि गत वर्ष 21 सितम्बर को राजस्थान पत्रिका ने ‘वृद्धावस्था पेंशन में लाखों रुपए का गड़बड़झाला’ शीर्षक से समाचार का प्रकाशन कर मामले को उजागर किया था। इसके बाद शृंखलाबद्ध समाचार प्रकाशित करने पर हरकत में आए जिला प्रशासन ने दौसा जिले की सभी पंचायत समितियों मेंं गत वर्ष 1 जनवरी से 30 सितम्बर तक जारी पेंशन स्वीकृतियों की जांच कराई थी। इसमें पूरे जिले में छह हजार फर्जी पेंशन धारी मिले थे। जिनमे से सर्वाधिक लालसोट क्षेत्र में ढाई हजार मामले सामने आए थे।
ऐसे हुआ था फर्जीवाड़ा
पेंशन में फर्जीवाड़ा करने के लिए सबसे पहले ई मित्र संचालकों ने आवेदकों के भामाशाह कार्ड मेंं भी संशोधन कराने की प्रक्रिया को अंजाम दिया। कुछ ही दिनों में भामाशाह कार्ड में संशोधन के बाद ई मित्र संचालकों ने बिना कोई पर्याप्त दस्तावेज लगाए अपात्र जनों के आवेदनों को वृद्धजन पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया गया। जहां तहसील कार्यालय व पंचायत समिति कार्यालय में इन आवेदनों की जांच करने वाले कर्मचारियों से मिलीभगत कर अपात्रों को पेंशन स्वीकृत करा दी।
न अपात्रों से वसूली हुई और ना ही दोषियों पर कार्रवाई
जांच के दौरान पूरे जिले मेंं छह हजार से अधिक फर्जी पेंशन के मामले सामने के आने बाद प्रशासन ने अपात्रों से वसूली व दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के दावे किए थे, लेकिन अभी तक एक भी अपात्र से न तो कोई वसूली की है और ना ही इस घोटाले को अंजाम देने वाले ई मित्र संचालक व जिम्मेदार कर्मचारियों व अधिकारियों के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई हुई है।
वसूली व कार्रवाई भी होगी
जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने बताया कि जिस भी अपात्र ने पेंशन की राशि प्राप्त की है, उससे वसूली की जाकर दोषियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।
कितने अपात्रों को पेंशन फैक्ट

2551 लालसोट
145 दौसा
1444 बसवा
946 सिकराय
494 महुवा
60 लवाण

ट्रेंडिंग वीडियो