scriptदेवउठनी ग्यारस 14 नवंबर को, गूंजेंगी शहनाई | On Dev Uthni 14, the shehnai will resonate | Patrika News

देवउठनी ग्यारस 14 नवंबर को, गूंजेंगी शहनाई

locationदौसाPublished: Nov 12, 2021 10:54:03 am

Submitted by:

Rajendra Jain

लोगों में खुशी, बाजारों में हो रही जमकर खरीदारी

देवउठनी  ग्यारस 14 नवंबर को, गूंजेंगी शहनाई

बांदीकुई कस्बे में लगा जाम।

दौसा/बांदीकुई. कोरोना काल के चलते पिछले दो सालों से शादी समारोह में धूम धडा़के पर पाबंदियां लगी हुई थी। जिसका लम्बे समय से लोगों को खुलने का इतंजार था। 14 नवंबर देवउठनी ग्यारस से अब शादियों की धूम देखने को मिलेगी। देव उठने के साथ ही शहनाइयों की गूंज सुनाई देगी। इसको लेकर शादियों वाले घर परिवार सहित रिश्तेदारों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा हैं। सरकार द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइन में भी लोगों को अब शादी समारोह में मेहमान नवाजी के लिए लोगों की संख्याओं पर लगी पाबंदियों से छुटकारा मिल गया है।
मैरिज गार्डन संचालकों के खिले चेहरे
कोरोना संक्रमण के चलते पिछले वर्षों में शादियों की रौनक फीकी दिखाई पड़ रही थी, वहीं संक्रमण को रोकने के लिए शादियां तक स्थगित कर दी गई थी। जिसका प्रभाव मैरिज गार्डन संचालकों, बैंड़ बाजे वाले, हलवाई, डेकोरेशन, टैंट वालों सहित अनेक मजदूर वर्ग पर पड़ रहा था। अब फिर से घरों में रौनक दिखाई पड़ रही हैं। साथ ही फ्लावर्स डेकोरेशन, लाइट डेकोरेशन, मैरिज गार्डन, हलवाई, कैटरिंग, टेलर, सहित अनेक कामकाज भी अब पटरी पर लौटने लगे हैं। उनके चेहरों पर रौनक देखने को मिल रही हैं।
महंगाई की मार
कोरोना की मार के बाद लोग मंहगाई की मार झेलते नजर आ रहे हैं। इसके चलते आर्थिक मंदी के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन दो साल बाद सावों की धूम के चलते महंगाई की मार भी अब फीकी नजर आ रही है। अब धीरे धीरे कारोबार पटरी पर लौटने लगा हैं। लोग बाजारों में जमकर खरीदारी कर रहे हैं। दिनभर बाजारों में खासी भीड़ के चलते जाम के हालात बने रहते हैं।
सर्वोदय विचार परीक्षा का केन्द्र बदला
दौसा. राज्य सरकार के निर्देश पर 14 नवम्बर को होने वाली सर्वोदय विचार परीक्षा का एक केन्द्र बदला गया है।
प्रधानाचार्य संतोष मीना ने बताया कि आनंद शर्मा राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में परीक्षा होने वाली थी, लेकिन यहां राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता के चलते केन्द्र बदलकर महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय रेलवे स्टेशन दौसा किया गया है। ऐसे में केन्द्र पर आवंटित 376 परीक्षार्थी अब आनंद शर्मा स्कूल की जगह परीक्षा देने रेलवे स्कूल में जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो