scriptबेटिकट रेलवे यात्रियों से वसूले डेढ़ करोड़ रुपए | One and a half crore rupees recovered from ticketless railway passenge | Patrika News

बेटिकट रेलवे यात्रियों से वसूले डेढ़ करोड़ रुपए

locationदौसाPublished: Nov 03, 2021 09:04:25 am

Submitted by:

Rajendra Jain

उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल

बेटिकट रेलवे यात्रियों से वसूले डेढ़ करोड़ रुपए

दौसा. रेलवे स्टेशन पर टिकट जांच करते निरीक्षक।

दौसा. उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल ने त्योहारी सीजन में बिना टिकट यात्रा पर रोकथाम के लिए अक्टूबर में गहन टिकट चेकिंग अभियान चलाया। इसके तहत जयपुर रेल मंडल के रेलमार्गों पर विभिन्न ट्रेनों एवं स्टेशनों पर कुल 31 हजार 827 व्यक्तियों के विरुद्ध अनाधिकृत टिकट या अनबुक्ड लगेज के साथ यात्रा करने के मामले दर्ज किए गए। साधारण चेकिंग के अतिरिक्त स्टेशनों पर समय-समय पर घेराबंदी कर भी जांच की गई। इन मामलों में जुर्माने और अतिरिक्त किराए के रूप में 1 करोड़ 55 लाख 31 हजार 246 रुपए का राजस्व रेलवे को प्राप्त हुआ।
मंडल रेल प्रबंधक नरेन्द्र कुमार ने बताया कि अभियान में मुख्य रूप से टीटीई द्वारा ट्रेन में सामान्य टिकट चेकिंग के दौरान पाई जाने वाली अनियमितताओं और विशेष चेकिंग दस्ते द्वारा किए गए निरीक्षण के साथ टीसी द्वारा स्टेशनों पर की गई टिकट चेकिंग शामिल है। नेतराम मीना सीटीआई ने 1568 व्यक्तियों को पकड़कर 8 लाख 51 हजार 995 रुपए वसूले तथा जेके शर्मा टीटीआई ने 525 प्रकरणों से 2 लाख 28 हजार 210 रुपयों का राजस्व प्राप्त किया जो टिकट चेकिंग के विभिन्न वर्गों में सर्वाधिक है।
रेल प्रशासन ने ऐसे कर्मचारियों को सम्मानित करेगा। अनाधिकृत टिकट या अमबुक्ड लगेज के अलावा बिना जुर्माने के जैसे टिकट को उच्च श्रेणी में परिवर्तित करवाने के मामलों में भी रेलवे को राजस्व की प्राप्ति होती है। माह अक्टूबर में ऐसे 2909 प्रकरणों से भी जयपुर रेल मंडल को 4 लाख 74 हजार 770 रुपयों की आय हुई। इनके अतिरिक्त रेल अधिनियम के विभिन्न धाराओं के उलंघन के 1410 मामले दर्ज कर 1 लाख 89 हजार 885 रुपए वसूले किए गए।
विद्युत निगम ने 2 रुपए की वसूली के लिए खर्च किए 22 रुपए
दौसा. विद्युत निगम को सूचना का अधिकार के तहत एक पेज के 2 रुपए की फीस वसूलने के लिए 22 रुपए खर्च करने पड़े हैं। यह मामला विद्युत निगम के दौसा सर्किल के सहायक अभियंता द्वितीय दौसा का है। दरअसल भाण्डारेज के समीप महाराजपुरा निवासी भरतलाल मीना ने सहायक अभियंता द्वितीय दौसा में सूचना का अधिकार के तहत आवेदन दाखिल कर जानकारी मांगी थी। विद्युत निगम कार्यालय ने उपभोक्ता द्वारा मांगी जानकारी एक पेज में तैयार कर उपभोक्ता से पेज के 2 रुपए वसूलने के लिए कार्यालय से लिफाफा बंद एक पत्र भेजा। इस लिफाफे पर 5-5 रुपए के चार व 1-1 रुपए के दो टिकट डाक टिकट लगाए हैं।
इस सम्बन्ध में अधिशासी अभियंता दौसा टीसी सिंघल ने बताया कि उपभोक्ता को फोन पर भी सूचना दी जा सकती थी, लेकिन कई बार उपभोक्ता मुकर जाता है कि उसको सूचना नहीं मिली है, इसलिए लिखित रजिस्टर्ड सूचना भेजना जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो