scriptOne Station One Project... Railway will give platform to artisans and | वन स्टेशन वन प्रोजेक्ट... रेलवे देगी दस्तकार और हुनरमंदों को प्लेटफार्म | Patrika News

वन स्टेशन वन प्रोजेक्ट... रेलवे देगी दस्तकार और हुनरमंदों को प्लेटफार्म

सैंडस्टोन आर्टिकल बनेगा ब्रिटिश कालीन बांदीकुई जंक्शन की पहचान...

 

दौसा

Published: April 23, 2022 12:12:22 pm

दौसा/बांदीकुई. रेलवे ने स्थानीय उत्पादों को पहचान दिलाने के लिए विशेष अभियान शुरू किया हैं। इसके लिए रेलवे ने वन स्टेशन वन प्रोजेक्ट योजना शुरू की हैं। इसमें क्षेत्र के प्रसिद्ध उत्पादों को बढा़वा दिया जाएगा। उत्तर पश्चिमी रेलवे ने यह योजना काश्तगार व स्थानीय दस्तकार के लिए शुरू की हैं।
जिसका उद्देश्य स्थानीय उत्पादकों को देश के नक्शे पर पहचान दिलाने के साथ ही गरीब, काश्तगार व दस्तकारों को उनके हूनर का मूल्य दिलाना हैं। पूर्व में की गई घोषणा के तहत रेलवे वन स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना को अमलीजामा पहनाने में जुट गया हैं।
panna1.jpg
इस योजना के लिए उत्तर पश्चिमी रेलवे ने स्टेशनों पर उत्पादकों की सूची भी जारी की हैं। इसके तहत एवन श्रेणी के जयपुर स्टेशन पर जयपुरी रजाइयां, ए श्रेणी के गांधीनगर स्टेशन पर नीली मिट्टी के आइटम, रेवाडी पर तांबे के बर्तन, घरेलू सामान, अलवर पर संगमरमर की मूर्तियां, बांदीकुई जंक्शन पर सैंडस्टोन आर्टिकल्स, बी श्रेणी के किशनगढ़ स्टेशन पर मार्बल की मूर्तियां व खिलौने, दौसा सैंडस्टोन आर्टिकल्स, डी श्रेणी के स्टेशन सांगानेर में सांगानेरी ङ्क्षप्रट आइटम, दुर्गापुरा में सांगानेरी ङ्क्षप्रट के शूट व कपड़े, ई श्रेणी के स्टेशन नरैना मेन मार्बल की मूर्तियां व खिलौने की स्टॉल लगाई जाएगी।
जयपुर स्टेशन से होगी शुरुआत
रेलवे ने वन स्टेशन वन प्रोडक्ट का पायलट प्रोजेक्ट शुरू कर दिया हैं। सबसे पहले मंडल के सबसे बड़े स्टेशन जयपुर जंक्शन पर पायलट प्रोजेक्ट की शुरूआत की गई हैं। इसके तहत नाम मात्र के 500 रुपए किराया पर एक स्टॉल 15 दिनों के लिए उपलब्ध करवाई गई हैं। जबकि रेल सूत्रों की माने तो इस स्टॉल के निर्माण में रेलवे को करीब तीस हजार रुपए का खर्चा उठाना पड़़ रहा हैं। रेलवे इस मुहिम को साकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। रेल सूत्रों की माने तो बहुत जल्द अन्य स्टेशन पर भी जल्द इस योजना की शुरुआत की जा सकती हैं।
विश्व पटल पर निखरेगी सिकंदरा के पत्थर की नक्काशी....
पत्थरों पर नक्काशी के लिए सिकंदरा और आस पास के क्षेत्र सहित अन्य स्थानों पर सैंडस्टोन से बने नक्काशी को विश्व पटल पर ओर पहचान मिलेगी। इससे सीधा काश्तगार और हूनरमंदों को फायदा मिलेगा और दलालों पर लगाम कसी जा सकेगी। इसके साथ ही प्रदेश में विख्यात बसवा के मिट्टी के बर्तनों को भी जगह मिल सकेगी।

जयपुर जंक्शन से इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया हैं। आगामी समय में अन्य स्टेशनों पर भी इस योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। काश्तगार व हूनरमंद के उत्पादों को पहचान मिलेगी। बल्कि सीधा लाभ भी मिलेगा। रेलवे के उच्चस्तर पर इसके टैंडऱ व डोक्योमेंट्री तैयार की जा रही हैं।
मुकेश सैनी, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, उत्तर पश्चिमी रेलवे मंडल जयपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

IPL 2022 MI vs SRH Live Updates : रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद ने मुंबई को 3 रनों से हरायामुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...जम्मू कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों ने शराब की दुकान पर फेंका ग्रेनेड,3 घायल, 1 की मौतमॉब लिंचिंग : भीड़ ने युवक को पुलिस के सामने पीट पीटकर मार डाला, दूसरी पत्नी से मिलने पहुंचा थादिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.