उद्यम समागम का आयोजन: उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार संकल्पित

विधायक मुरारीलाल, जीआर खटाणा व ओमप्रकाश हुड़ला पहुंचे

Mahesh Jain

18 Feb 2020, 07:38 PM IST

दौसा. Organizing enterprise meet: Government committed to promote industries विधायक मुरारी लाल मीना ने कहा कि प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने एवं उद्यमियों के उत्पादन का निर्यात करवाने के लिए राज्य सरकार द्वारा हर सम्भव प्रयास किए जा रहे है।

मंगलवार को ग्रामीण हाट दौसा में जिला उद्योग केन्द्र दौसा एवं एमएसएमई जयपुर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित उद्यम समागम को सम्बोधित करते हुए विधायक मुरारीलाल मीना ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लघु उद्योग स्थापित करने के लिए युवाओं में चेतना जागृत करें तथा मिलने वाले फायदों के बारे में भी अवगत कराएं ताकि युवा सरकारी नौकरी छोड़कर प्राइवेट क्षेत्र में आकर अपना भविष्य बनाने की सोचे। सरकारी नौकरी आए दिन कम होती जा रही है, सरकारी कार्यालयों को निजी क्षेत्र में दिए जा रहे हंै, इससे सरकारी क्षेत्र में नौकरी पाना बडा मुश्किल होता जा रहा है।


दौसा विधायक ने कहा कि जिले शिक्षा का वातावरण निर्माण, शांति एवं भाईचारे से रहे तो जिले में बड़े उद्योग स्थापित करवाए जा सकते हंै। जिले का नाम सुनकर कोई भी बड़ा उद्योगपति उद्योग लगाने को तैयार नहीं होता है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक अकादमिक कार्यक्रम शुरू होने से उद्योगों को भी नई तकनीक मिलेगी।


इस अवसर पर बांदीकुई विधायक जीआर खटाना ने कहा कि गरीबों को रोजगार उपलब्ध करवाने तथा युवाओं को उघु उद्योगों से जोडऩे के लिए जिले में उद्योग हब खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं। उद्योग के गति लेने के बाद आसानी से जो अनुमति लेने की आवश्यकता है वो ले सकते है।


महुवा विधायक ओमप्रकाश हुड़ला ने कहा कि छोटे बड़े उद्योगों में आपसी सामन्जस्य से उद्योगों का विकास कर युवाओं को रोजगार दिया जा सकता है। उन्होंने युवाओं से कहा कि जो युवा लक्ष्य निर्धारित कर परिश्रम करता है, उसे अवश्य सफलता मिलती है। इस अवसर पर जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने युवाओं द्वारा किए गए नवाचारों की प्रशंसा करते हुए कहा कि जिले में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा लागू की गई गई औद्योगिक नीति युवाओ एवं उद्वमियों के लिए लाभकारी साबित होगी।


कार्यक्रम के प्रारम्भ में जिला उद्योग केन्द्र की महाप्रबन्धक शिल्पा गोखरू ने उद्धम समागम के की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक प्रहलाद सिंह कृष्णियां, संयुक्त निदेशक विदेशी व्यापार सीके मिश्रा, उद्योग विभाग के संयुक्त निदेशक पीआर शर्मा, व्यापार एशोसियसन के जिलाध्यक्ष मनोहर लाल गुप्ता, रेणु कटारिया, घनश्यम भाण्डारेज, बनवारी लाल सैनी उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में उद्योग विभाग के सहायक निदेशक भगवान सहाय वर्मा ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन घासी लाल ग्रामीण ने किया।


इनको मिला पुरस्कार
इस एमएसएमई की ओर से आयोजित निबन्ध व चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। निबन्ध प्रतियोगिता मे राहुल कुमार मीना को प्रथम पुरस्कार के रूप मे 10 हजार, द्वितीय स्थान पर मयंक बैरवा को 7500 रुपए एवं तृतीय स्थान पर निधी शर्मा को 5 हजार रुपए तथा चित्रकलां प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर शिवांगी सिंह को 10 हजार, द्वितीय स्थान निकुंज गोयल को 7500 रुपए तथा तृतीय स्थान प्रान्त करने अंशुल अक्षर को 5 हजार रुपए का प्रोत्साहन दे कर सम्मानित किया गया।


कार्यक्रम के दौरान एमएसएमई के तहत यूको बैंक दौसा की ओर से दो उद्यमियों राजकुमार रावत को 15 लाख व सुरेन्द्र कुमार रावत को 25 लाख रुपए का ऋण उद्योग लगाने के लिए स्वीकृत किया गया।

उद्यम समागम का आयोजन: उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार संकल्पित
Mahesh Jain Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned