scriptपपलाज माता केे भरोसे लाखों भक्त, कदम-कदम पर अव्यवस्थाएं | Paplaj Mata Fair in dausa | Patrika News

पपलाज माता केे भरोसे लाखों भक्त, कदम-कदम पर अव्यवस्थाएं

locationदौसाPublished: Sep 06, 2019 08:05:27 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

Paplaj Mata Fair in dausa:

पपलाज माता केे भरोसे लाखों भक्त, कदम-कदम पर अव्यवस्थाएं

पपलाज माता केे भरोसे लाखों भक्त, कदम-कदम पर अव्यवस्थाएं

लालसोट. क्षेत्र के प्रसिद्ध आस्था धाम पपलाज माता केे यहां प्रतिवर्ष अष्टमी के मौके पर आयोजित होने वाला चार दिवसीय लक्खी मेला पूरी तरह प्रशासनिक अनदेखी का शिकार है। कदम-कदम अव्यवस्थाओं का आलम है, लेकिन श्रद्धालुओंं केे मन में माता के प्रति श्रद्धा व आस्था इन सभी अव्यवस्थाओं पर भारी पड़ती नजर आ रही है। प्रशासन की ओर से मेले से पूर्व लालसोट से पपलाज की ओर से जाने वाले 20 किमी लंबे रोड की सुध भी नहीं ली गई।
Paplaj Mata Fair in dausa

डिगो गांव के पास बारिश चलते यह रोड पर कटाव होने के साथ एक गड्ढा भी हो गया है। इसके अलावा इस रोड पर जगह जगह बारिश का पानी जमा होने से पदयात्री पानी के बीच से गुजरने के लिए लिए मजबूर हैं। मेले के दौरान यहां आने वाली भीड़ के लिए कोई अस्थाई शौचालयों का निर्माण नही कराने से श्रद्धालुओं को खुले में शौच के लिए जाना पड़ रहा है। इसके चलते मेला स्थल पर दुर्गंध पैदा हो गई है।
कुटक्या नाके से लेकर माता मंदिर करीब पांच किमी लंबे मार्ग पर कहीं भी प्रकाश की व्यवस्था नही होने से पदयात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार रात्रि को मंदिर परिसर के अलावा पूरा मेला परिसर अंधेरे में डूबा रहा। मेले में प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमडऩे के बाद भी दमकल वाहन को छोड़ कर अन्य आपतकालीन सेवाएं कही भी नजर नहीं आती है। प्रशासन ने यहां एक एंबुलेंस वाहन भी खड़ा करना उचित नहीं समझा है।
मेले के दौरान पुलिस जाप्ता तैनात करने के बाद भी बुधवार रात्रि को श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए एक भी पुलिसकर्मी ड्यूटी करता नजर नही आया। रोडवेज द्वारा बसों की व्यवस्था नहीं करने से यात्रियों को ओवरलोड निजी बसों, जीप व जुगाड़ में सफर करना पड़ रहा है।

नाचते गाते पहुंच रहे है माता के दर पर


मेले में श्रद्धालुओं का नाचते गाते माता के दर पर पहुंचने का क्रम बना हुआ है। गुरुवार शाम तक करीब एक लाख श्रद्धालुओं की भीड़ ने माता के दरबार में हाजरी लगा कर मनोतियां मांगी। भीड़ का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उपखंड मुख्यालय एवं जिले के नांगलराजावतान की ओर से आ रहे दोनो रोड़ पर सिवाय माता के भक्तों के अलावा कोई और नजर नहीं आ रहा है।
गुरुवार को दर्जनों पदयात्राएं भी पहुंची।पदयात्रियों की सेवा के लिए क्षेत्र के ग्रामीणों में भी होड़ सी मची हुई है। कई जगहों पर भंडारे व अल्पाहार की व्यवस्थाएं की गई है। उपखण्ड अधिकारी सुनील आर्य ने बताया कि पपलाज माता के मेले को लेकर पूरी व्यवस्थाएं करने के प्रयास किए हैं। (नि.प्र.)
Paplaj Mata Fair in dausa

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो