scriptयात्रियों को सस्ती दर पर शुद्ध व ठंडा पेयजल मिलना हुआ बंद | Passengers stopped getting pure and cold drinking water at cheap rates | Patrika News

यात्रियों को सस्ती दर पर शुद्ध व ठंडा पेयजल मिलना हुआ बंद

locationदौसाPublished: Dec 05, 2021 10:05:14 am

Submitted by:

Rajendra Jain

दौसा, बांदीकुई समेत जयपुर मंडल की 52 वाटर वेंडिंग मशीन बनी शोपीस17 नवंबर को संचालन का टेंडर हुआ समाप्त

यात्रियों को सस्ती दर पर शुद्ध व ठंडा पेयजल मिलना हुआ बंद

दौसा. रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर एक पर खराब वॉटर वेंडिंग मशीन।

दौसा. रेलवे की ओर से यात्रियों को शुद्ध व गर्मियों में ठंडा पेयजल मुहैया कराने के उद्देश्य से जयपुर मंडल में विभिन्न स्टेशनों पर लगवाई गई वॉटर वेंडिंग मशीन बंद पड़ी हुई है। इससे आमजन को जेब ढीली कर महंगी दर पर बोतलबंद पानी खरीदना पड़ रहा है।
रेल सूत्रों के अनुसार इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन के माध्यम से जयपुर मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर 52 वॉटर वेंडिंग मशीन संचालित करवाई गई थी। योजना के तहत दौसा स्टेशन पर एक एवं बांदीकुई में दो मशीनें लगाई गई थी। इससे यात्रियों को कम दर पर शुद्ध एवं गर्मियों में ठंडा पेयजल उपलब्ध हो पा रहा था। लेकिन संवेदक का टेंडर 17 नवंबर 2021 को पूरा हो गया। इसके बाद से यह मशीनें स्टेशनों पर शोपीस बनकर खड़ी हुई है।
हालांकि रेलवे की ओर से इनके संचालन के लिए टेंडर जारी किया गया था, लेकिन किसी भी पार्टी के रूचि नहीं लेने के कारण टेंडर जारी नहीं हो सका। ऐसे में रेलवे की ओर से दोबारा टेंडर जारी किया गया है। जिसके 23 दिसंबर को खोलना प्रस्तावित है।
रेल सूत्रों का कहना है कि पहले वाले संवेदक ने दोबारा संचालन के लिए रुचि भी दिखाई थी, लेकिन पहले भी सर्विस संतोषप्रद नहीं रही। ऐसे में रेलवे ने नए सिरे से टेंडर जारी किया है। गौरतलब है कि इन मशीनों को रेलवे स्टेशनों के आगे एवं पीछे की और लगाया गया था। इससे साधारण कोच में यात्रा करने वाले लोगों को अधिक सहूलियत मिलती थी। दौसा स्टेशन पर एक रुपए में भी 300 एमएल पानी मिल पा रहा था।
वाटर वेंडिंग मशीनें बंद होने के मामले में पूरी जानकारी ली जाएगी। उसके बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी।
कैप्टन शशि किरण मुख्य जनसंपर्क अधिकारी उत्तर-पश्चिम रेलवे, जयपुर

मात्रा दर कंटेनर के साथ
300 एमएल 1 2
500 एमएल 3 5
1 लीटर 5 8
2 लीटर 8 12
(दर रुपए में हैं)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो