रायपुर मोड़ा बालाजी मंदिर में पाटोत्सव, गाजे-बाजे के साथ निकाली कलशयात्रा

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

By: gaurav khandelwal

Updated: 03 Mar 2019, 09:34 AM IST

दौसा ग्रामीण. दौसा शहर के रायपुर मोड़ा बालाजी मंदिर में तीन दिवसीय श्रीसीतारामजी, ग्यारहमुखी हनुमानजी एवं शिव पाटोत्सव की शुरुआत संत बलरामदास त्यागी के सान्निध्य में शनिवार को कलशयात्रा के साथ हुई। इस दौरान पण्डितों ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ कलश एवं ध्वज पूजन कराया। इसके बाद कलशयात्रा दुर्गा मंदिर से बैण्ड बाजे के साथ रवाना होकर सैंथल मोड़ होते हुए मोड़ा रायपुर बालाजी मंदिर पहुंची।

 


यात्रा में महिलाएं सिर पर मंगल कलश रखकर गीत गाते हुए एवं पुरुष श्रद्धालु जयघोष लगाते हुए चल रहे थे। यात्रा का जगह-जगह पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया। बैण्ड-बाजों की संगीतमय धुनों पर भजनों की प्रस्तुति पर श्रद्धालुओं ने जमकर नृत्य किया। इससे समूचा वातावरण भक्तिमय हो गया।

 


पाटोत्सव के लिए मंदिर को आकर्षक रोशनी से सजाया गया है। वहीं बालाजी महाराज, राम दरबार एवं शिव पंचायत का फूलों से शृंगार किया गया। आस-पास के श्रद्धालुओं ने बालाजी महाराज के दर्शन कर मनोकामना की। मंदिर परिसर में काफी संख्या में भक्त तैयारियों में लगे हुए हैं। संत बलरामदास त्यागी ने बताया कि रविवार को संगीतमय अखण्ड रामायण का पठन शुरू होगा। सोमवार को पूर्णाहुति एवं महाआरती के बाद भण्डारे का आयोजन होगा।

 


श्याम बाबा की फूल बंगला झांकी सजाई


दुब्बी. कोलकाता से खाटूधाम की यात्रा शुक्रवार रात को कस्बे में पहुंची।ग्रामीणों ने पुष्पवर्षा कर यात्रियों का स्वागत किया कृपाशंकर शर्मा ने यात्रियों के ठहरने व भोजन प्रसादी की व्यवस्था की। बांदीकुई श्याम जन -उपयोगी सेवा संस्थान की ओर से श्याम बाबा की फूल बंगला झांकी भी सजाई गई।

 

जागरण में कलाकार संजय मितल कोलकाता सहित अन्य ने श्याम बाबा के एक से बढ़कर एक भजन प्रस्तुत किए।भजनों पर श्रद्धालुओं ने जमकर नृत्य किया।यात्रा 31 दिसम्बर को कोलकाता से रवाना हुई थी व 11 मार्च को फाल्गुन मेले खाटूधाम पहुंचेगी। महेश शर्मा, गिर्राज विजय, कृपाशंकर विजय, रमेश सैन, पुनीत सैन आदि मौजूद थे।

 

gaurav khandelwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned