विवाह समारोह की अनुमति नहीं लेने पर वसूला जुर्माना

आयोजकों को दी हिदायत

By: Rajendra Jain

Published: 07 May 2021, 01:32 PM IST

मानपुर (दौसा). कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने तथा कोरोना की चेन तोडऩे के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की पाबंदियां लागू की हुई है। प्रशासन के अधिकारियों द्वारा गाइड लाइन की पालना के लिए लगातार लोगों को समझाइश के साथ कार्रवाई भी की जा रही है।
पुलिस वृताधिकारी संतराम मीना के नेतृत्व में तहसीलदार रामवतार मीना, नायब तहसीलदार विनोद गुप्ता, थाना प्रभारी राजकुमार मीना की टीम ने पीलोड़ी गांव में दो विवाह समारोह की बिना अनुमति नहीं होने पर पांच-पांच चालान काटकर जुर्माना वसूला। नायब तहसीलदार विनोद गुप्ता ने बताया कि पीलोड़ी गांव में राजाराम के पुत्र व रामकिशोर के यहां लड़की की शादी समारोह को लेकर बिना अनुमति के प्रतिभोज का आयोजन किया जा रहा था। इसको लेकर पुलिस वृताधिकारी के नेतृत्व में मय पुलिस जाप्ता के पीलोड़ी गांव में पहुंचे तो दोनों शादी समारोह में प्रतिभोज का आयोजन किया जाता मिला।
शादी समारोह को लेकर अनुमति भी नहीं ली गई थी। इसको लेकर दोनों शादी समारोह आयोजकों से पांच-पांच का जुर्माना काटकर वसूल किया है। उन्होंने बताया कि लोटवाड़ा गांव में सात दुकान कोरोना गाईड लाइन की पालना नहीं करते मिलर। जिन्हें सील करने की कार्रवाई की गई है। इसी प्रकार राष्ट्रीय राजमार्ग पीलोड़ी पर स्थित किराने की एक दुकान भी तीन बजे तक खुली मिलने पर 48 घंटे के लिए सील किया गया है।

रामनगर रेवड़ी में रुकवाया मांडे का जीमण
लालसोट (दौसा). रामगढ़ पचवारा उपखण्ड क्षेत्र के रामनगर रेवड़ी गांव में एक शादी समारोह में मांडे के जीमण में अधिक व्यक्तियों के पहुंचने की संभावना को देखते हुए गुरुवार दोपहर नायब तहसीलदान धन्नालाल बैरवा ग्राम कोर कमेटी के साथ मौके पर जा पहुंचे। नायब तहसीलदार ने बताया कि बालूराम मीना के पुत्र की शादी के मांडे के दिन जीमण का कार्यक्रम था और बिना स्वीकृति के विवाह आयोजित करने की तैयारी चल रही थी। मौके पर करीब 200 व्यक्तियों के भोजन की तैयारी थी।
आयोजनकर्ता की समझाइश करते हुए अधिकारियों ने किसी भी प्रकार का भोज आयोजित नहीं करने के लिए पाबंद किया और मौके पर मौजूद पर टेंट के सामान को वापस भी पहुंचाने का निर्देश दिया। नायब तहसीलदार ने बताया कि किसी भी प्रकार का भोज बिनाअनुमति के किया जाता है तो उसके खिलाफ सशक्त नियमानुसार दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।
इसी तरह राहुुवास के नायब तहसीलदार ओमप्रकाश लखेरा, भूअभिलेख निरीक्षक जगदीश प्रसाद मीना, कनिष्ठ सहायक कृष्ण कुमार सैनी व हल्का पटवारियों ने तहसील क्षेत्र में होने वाली शादियों का निरीक्षण किया। इस दौरान ढोलावास गांव में एक शादी के आयोजन कर्ताओं को कोरोना गाइडलाइन के अनुसार शादी करने के लिए पाबंद किया गया। निरीक्षण के दौरान पालुंदा गांव में आगामी 14 मई को होने वाली शादी के दौरान उम्र कम होने के चलते शादी नहीं करने के लिए पाबंद किया गया और शादी की सूचना एवं अनुमति नहीं लेने पर पांच हजार का जुर्माना भी वसूला गया गया।

Corona virus
Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned