scriptपौधे लगाकर सुरक्षा का लिया संकल्प | Plantation program in dausa | Patrika News

पौधे लगाकर सुरक्षा का लिया संकल्प

locationदौसाPublished: Jul 19, 2019 08:11:47 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

Plantation program in dausa: पत्रिका के हरयाळो राजस्थान अभियान के तहत पौधरोपण कार्यक्रम हुआ।

Plantation

पौधे लगाकर सुरक्षा का लिया संकल्प

कुण्डल. पत्रिका के हरयाळो राजस्थान अभियान के तहत ग्राम पंचायत कालीपहाड़ी के माध्यमिक शीला आदर्श शिक्षा निकेतन संस्थान के तत्वाधान में विद्यालय परिसर में पौधरोपण कार्यक्रम हुआ। विद्यालय परिसर में पौधे लगाकर उनकी सुरक्षा और पालन की जिम्मेदारी कक्षा के छात्रों का ग्रुप बनाकर सौंपी गई।
plantation program in dausa


जीतू शर्मा ने बताया कि सुबह से ही छात्रों में पौधे लगाने का उत्साह देखते ही बन रहा था। कोई विद्यालय परिसर में थांवळा बना रहा था, तो छात्राएं रंगोली बनाने में जुटी दिखाई दी। संगोष्ठी में प्रधानाध्यापक कविता मीना ने कहा कि बढ़ते प्रदूषण के इस दौर में आने वाली पीढ़ी को बचाने के लिए पौधे लगाना जरूरी है। मनीष कुमार मीना ने कहा कि एक पौधा लगाकर उसका पुत्रवत लालन-पालन करना सौ पुुत्रों को पालने के समान है। इस मौके पर कृष्ण गोपाल, घनश्याम मेघवाल, हरिओम शर्मा, मुकेश पांचाल, गोकुल कालोता, विश्रााम मीना, पूरण मीना, उमाशंकर शर्मा, रमेश चन्द मीना सहित अन्य मौजूद थे।

मंडावर राजस्थान पत्रिका के हरियालो राजस्थान अभियान के तहत बजे लायंस क्लब एवं लियो क्लब के सहयोग से राजकीय उ’च माध्यमिक विद्यालय में लियो क्लब के अध्यक्ष नरेंद्र बंसल के नेतृत्व में पौधारोपण अभियान शुरू किया गया। इस अवसर पर लियो क्लब अध्यक्ष नरेंद्र बंसल ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में पौधे लगाकर उसकी सार संभाल करनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि वर्षा ऋतु में 501 पौधे लगाए जाएंगे। जिन की सार संभाल का जि मा लायंस एवं लियो क्लब द्वारा किया जावेगा ।इस मौके पर प्रधानाचार्य लक्ष्मण सिंह मीणा, राजेश अग्रवाल ,दीपक खंडेलवाल, लोकेश सोनी, समाज सेवी अशोक नारेड़ा, जीतू गुर्जर, भोली पंडित आदि लोग उपस्थित थे।
बसवा. कस्बे स्थित राजकीय पशु चिकित्सालय में स्टाफ ने पौधारोपण किया। चिकित्सालय प्रभारी डॉ आनंद कोली ने कहा कि प्रत्येक मनुष्य को पौधे अवश्य लगाना चाहिए। उन्होंने खेजड़ी का पौधा लगाकर कार्यक्रम की शुरुआत की।कर्मचारियों ने 21 पौधे लगाकर उनकी देखरेख करने की जिम्मेदारी ली। आंगनबाड़ी केन्द्र तृतीय में भी कार्यकताओं ने पौधारोपण किया। बाबूलाल कोली, मुकेश शर्मा, गौरव बिन्दा, रामजीलाल, रायसिंह गुर्जर, विशम्भर सैनी, आंगनबाड़ी सहायिका नगीना शर्मा, सुनीता शर्मा आदि मौजूद थे।
Plantation program in dausa

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो