scriptकोरोना अलर्ट … बेवजह घरों से बाहर आने पर पुलिस ने की कार्रवाई | Police acted on needless exit | Patrika News

कोरोना अलर्ट … बेवजह घरों से बाहर आने पर पुलिस ने की कार्रवाई

locationदौसाPublished: Apr 08, 2020 02:32:19 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

-ग्रामीण क्षेत्र में भी पहुंच लॉक डाउन की कराई पालना, बाजार में गश्त

कोरोना अलर्ट ... बेवजह घरों से बाहर आने पर पुलिस ने की कार्रवाई

बांदीकुई राजबाजार में दुपहिया वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई करते थाना प्रभारी राजेन्द्र मीणा।


बांदीकुई. कोरोना को लेकर किए गए लॉक डाउन से बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है। हालांकि पुलिस की ओर से ऐहतियात के तौर पर पूरी तरह सख्ती बरती जा रही है। बाजार में आने वाले वाहनों की तलाशी ली जा रही है। बेवजह वाहन लेकर घूमने वाले चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।
पुलिस वृत्ताधिकारी संजयसिंह चम्पावत एवं थाना प्रभारी राजेन्द्र कुमार मीणा मय जाब्ते के बाजार में गश्त की और लोगों को घरों के अंदर रहने की हिदायत दी। वहीं यदि कोई व्यक्ति बाहर से आता है तो उसकी सूचना स्थानीय लोगों से प्रशासन को दिए जाने की बात कही। इसके बाद पुलिस मय जाब्ते के नंदेरा पहुंची। जहां डूंगरी पर आयोजित होने वाले मेले को लॉक डाउन व धारा 144 लगी होने के कारण स्थगित रखने के निर्देश दिए। लोगों को लॉक डाउन की पालना करने की बात कही।
इसके बाद ग्रामीण क्षेत्र बडिय़ाल कलां एवं बिवाई क्षेत्र में भी अवलोकन किया और राशन सामग्री के अलावा खुली मिली दुकानों को बंद कराया। हालांकि गांवों में तो लोग पूरी तरह लॉक डाउन की पालना करते दिखाई दिए।
अधिक राशि वसूलना कहीं नहीं पड़ जाए भारी….
-प्रशासन की व्यापारियों पर नजर
बांदीकुई. राशन सामग्री हो या फिर गुटखा-धुम्रपान से जुड़ी वस्तुएं। इन दिनों कुछ व्यापारी तय शुल्क से कई गुना अधिक राशि वसूलकर मोटा मुनाफा कमाने में लगे हुए हैं। हालांकि ऐसे व्यापारियों को अब लोग कोसने लगे हैं। कहीं इन व्यापारियों को मोटा मुनाफा कमाना महंगा नहीं पड़ जाए। क्योंकि पुलिस व प्रशासन ऐसे व्यापारियों पर नजर बनाए हुए है।
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार सबसे अधिक राशि कुछ व्यापारी गुटखा एवं धुम्रपान से जुड़ी वस्तुओं पर कमा रहे हैं। उदाहरण के तौर पर जिस गुटखे के पाउच की बाजार दर सवा दो रुपए है, उसे कुछ व्यापारी 8 से 10 रुपए में बेच रहे हैं। इसमें विभिन्न ब्राण्ड के करीब दो दर्जन गुटखे शामिल हैं। खास बात यह है कि जिन व्यापारियों ने पहले इनको रखने के लिए जो गोदाम बनाए हुए थे। वहां से रातों-रात इन वस्तुओं से जुड़े बण्डल कार्रवाई के डर से अन्य स्थानों पर रखवा दिए हैं। चोरी छिपे सुबह-शाम ये व्यापारी मोटा मुनाफा लेकर छोटे दूकानदारों को बेच रहे हैं। जहां छोटे दुकानदार भी अपना मुनाफा लेकर ग्राहकों को बेच रहे हैं। इसके चलते ग्राहकों को आर्थिक तंगी से भी जूझना पड़ रहा है। गौरतलब है कि लॉकडाउन हुए करीब एक पखवाड़ा बीत गया। ऐसे में कुछ व्यापारियों के पास अब इन वस्तुओं से जुड़े सामान की कमी अखरने लगी है। तो बाहर से माल लाने के लिए विभिन्न हथकण्डे भी अपनाने लगे हैं। कोई व्यापारी बीमारी के लिए वाहन ले जाने की अनुमति लेकर तो कुछ एम्बुलेंस एवं खाद्य पदार्थ लाने वाले वाहनों में भी अन्यत्र से माल लेकर आने की जानकारी मिली है। इससे कहीं ना कहीं प्रशासन की कार्यशैली पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। यदि समय रहते ऐसे व्यापारियों पर रोकथाम नहीं लगी तो प्रशासन को भी विरोध का सामना करना पड़ सकता है।
बनाए हुए हैं क्षेत्र पर नजर
अभी तक ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है। फिर भी यदि तय राशि से अधिक रुपए लेकर महंगे दामों में वस्तुए बेच रहे हैं तो ऐसे व्यापारियों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए पुलिस दल को शहर में गश्त व निगरानी के लिए भी लगाया हुआ है। वैसे पहले ही व्यापारियों को अधिक राशि लिए जाने के लिए पाबंद किया जा चुका है। ऐसा मामला सामने आता है तो उन लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।
-राजेन्द्र कुमार मीणा, थाना प्रभारी बांदीकुई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो