scriptगुर्जर आरक्षण को लेकर पुलिस ले रही है खुफिया सूचना | Police is taking intelligence regarding Gujjar reservation | Patrika News

गुर्जर आरक्षण को लेकर पुलिस ले रही है खुफिया सूचना

locationदौसाPublished: Feb 10, 2019 02:06:39 pm

Submitted by:

Mahesh Jain

गुर्जरों ने कल से हाइवे पर जयपुर आगरा नेशनल हाईवे जाम लगाने की दे रखी है चेतावनी

गुर्जर आरक्षण को लेकर पुलिस ले रही है खुफिया सूचना

गुर्जर आरक्षण को लेकर पुलिस ले रही है खुफिया सूचना

दौसा. गुर्जर आरक्षण को लेकर 11 फरवरी सुबह 11 बजे से गुर्जरों की हाइवे पर जाम लगाने की चेतावनी के बाद रविवार को जिला प्रशासन व पुलिस गुर्जरों की रणनीति की गुप्त सूचना ले रही है। प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। सोमवार को नेशनल हाईवे जाम को लेकर गुर्जर समाज के लोग जगह जगह बैठकें ले रहे हैं। गांवों में जाकर गुर्जर समाज के लोगों से अधिकाधिक संख्या में आंदोलन में सक्रिय होने के लिए सम्पर्क कर रहे हैं।
इधर, समाज ने अभी स्पष्ट नहीं किया है कि वे हाईवे पर किस स्थान पर जाम लगाएंगे। ऐसे में पुलिस का खुफिया तंत्र गुप्त सूचनाएं जुटाने में लगा है। वहीं हाईवे पर आगागमन करने वाले लोग जाम को लेकर आशंकित हैं। बसंत पंचमी पर सावे व शादियों में दूर से आए लोगों को गंतव्य स्थान पर पहुंचने को लेकर चिंंता बनी हुई है।
पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर कर्नल किरोड़ीसिंह बैंसला के नेतृत्व में शुक्रवार को सवाईमाधोपुर के मलारना डूंगर में रेलवे टै्रक जाम करने के बाद दौसा जिले तक भी आंदोलन का असर पहुंच गया है। शनिवार को सिकंदरा चौराहे पर गुर्जर शहीद स्थल पर जिले के गुर्जर समाज के लोग एकत्रित हुए तथा आंदोलन करने पर चर्चा की। इस दौरान बैठक में गुर्र्जर समाज के युवाओं ने शनिवार को ही सिकंदरा में हाइवे जाम करने के तैयार हो गए, लेकिन बुजुर्ग लोगों ने क्षेत्र में शादी समारोह के आयोजन के युवाओं को जाम लगाने से मना कर दिया। करीब दो घंटे की जद्दोजहद के बीच बैठक में समाज के पंच पटेलों ने 11 फरवरी को सिकंदरा में जयपुर आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम का निर्णय किया।
इस दौरान गुर्जर समाज के बुजुर्गों ने युवाओं को समझाइश कर शांत किया। जाम दो दिन टलने के बाद पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने राहत की सांस ली। सिकंदरा थाना प्रभारी कुशालसिंह सहित अन्य अधिकारी शहीद स्थल के आसपास रहे तथा अधिकारी बैठक में गुर्जर समाज द्वारा लिए जाने वाले निर्णय की सूचना लेते रहे। बैठक के बाद गुर्जर समाज के लोग अपने – अपने घरों को लौट गए।
सूचना देने के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित
दौसा. गुर्जर आरक्षण आंदोलन को देखते हुए आवश्यक सूचना देने के लिए कलक्टे्रट के कमरा नम्बर 227 में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने बताया कि नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नम्बर 01427 – 224903 है। जगदीश निर्वाण जिला रोजगार अधिकारी को नियंत्रण कक्ष का प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है, जिनके मोबाइल नम्बर 94144438 6 9 है।
प्रथम पारी के लिए घनश्याम शर्मा अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी दौसा 9414043543 एवं द्वितीय पारी के लिए सोहनलाल बुनकर सहायक निदेशक सांख्यिकी दौसा को 998 26 278 95 सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। तृतीय पारी के लिए रामावतार शर्मा संदर्भ व्यक्ति कार्यालय मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को नियुक्त किया गया है। जिनके मोबाइल नम्बर 98 298 8 3335 हैं। नियंत्रण $कक्ष 10 फरवरी को सुब 6 बजे से अग्रिम आदेशों तक निरन्तर कार्यरत रहेगा।
कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिए मजिस्ट्रेट नियुक्त
दौसा. जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने जिले में गुर्जर समाज द्वारा आंदोलन की घोषणा करते ही जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिए मजिस्ट्रेट नियुक्त कर दिए हैं।
उपखण्ड क्षेत्र महुवा के लिए योगेश डागुर उपखण्ड मजिस्ट्रेट महुवा, पीपलखेड़ा-पाटोली के लिए जीआर बैरवा तहसीलदार महुवा, सम्पूर्ण उपखण्ड क्षेत्र सिकराय के लिए मीनाक्षी मीना उपखण्ड मजिस्टे्रट सिकराय, मानपुर चौराहा के लिए शिप्रा जैन तहसीलदार सिकराय, सम्पूर्ण उपखण्ड क्षेत्र दौसा के लिए डॉ. जीएल शर्मा उपखण्ड मजिस्टेट दौसा, खुरी मोड़ के लिए देवी सिंह तहसीलदार दौसा, सम्पूर्ण उपखण्ड क्षेत्र बांदीकुई के लिए पिंकी मीना उपखण्ड मजिस्ट्रेट बांदीकुई, सिकन्दरा चौराहे से बसवा तक के लिए ओमप्रकाश गुर्जर तहसीलदार बसवा, सम्पूर्ण उपखण्ड क्षेत्र लालसोट के लिए सुनील आर्य उपखण्ड मजिस्ट्रेट लालसोट, घाटा लालसोट के लिए हनुमान सहाय मीना तहसीलदार लालसोट को दण्ड प्रक्रिया कि लिए मोबाइल मजिस्टे्रट नियुक्त किया गया है।
समग्र कानून व्यवस्था के प्रभारी अधिकारी राजवीर सिंह चौधरी अतिरिक्त जिला मजिस्टे्रट दौसा के मोबाइल नम्बर 941478 116 7, 9530312178 है। नियुक्त मजिस्टे्रट समय- समय पर आवश्यक सूचनाएं अति. जिला मजिस्टे्रट को अवगत कराएं।
गुर्जर आरक्षण को लेकर पुलिस ले रही है खुफिया सूचना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो