धूमधाम से मनाया नंदोत्सव

खवारावजी में भागवत कथा

By: Rajendra Jain

Published: 24 May 2018, 01:36 PM IST

दौसा .

खवारावजी गांव के अगले पुरोहितान ढाणी में इन दिनों श्रीमद् भागवत सप्ताह ज्ञानयज्ञ में बुधवार को भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान भगवान श्रीकृष्ण की आकर्षक झांकी भी सजाई गई। नंदोत्सव में श्रद्धालुओं ने भजनों पर जमकर नृत्य किया।श्रद्धालुओं ने भगवान श्रीकृष्ण के जन्म पर कपड़े, आभूषण आदि भेंट किये। मिठाई बांटी गई। पंडित सत्यनारायण शास्त्री ने कथा श्रवण का महत्व बताया। इधर कथा स्थल पर प्रतिदिन रात के समय रात्रि जागरण में मथुरा के कलाकार भजनों की प्रस्तुति देते हैं। भागवत सप्ताह आयोजन समिति के सदस्य पप्पूलाल जैमन ने बताया कि 25 मई को कथा स्थल पर रूक्मणी विवाह के प्रसंग सुनाकर झांकी सजाई जाएगी।

महुवा. क्षेत्र के कीर्ति नंगला गांव में चल रही भागवत कथा के दौरान बुधवार को कथा वाचक मनमोहन शास्त्री ने श्र? कृष्ण ण भगवान की बाल लीला की कथा सुनाई। उन्होंने कहा कि भागवत कथा गुणों की खान है। इसमें बतलाए गए मार्ग पर चलते हुए हम संासारिक मोह से छुटकारा पा कर भगवान की कृपा के पात्र बनते हैं।

इस दौरान नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की आदि भजनों पर श्रृाताओं ने जम कर ठुमके लगाए। इस दौरान कई सजीव झांकी सजाई गई। इस मौके पर जनक सिंह, अखिलेश सिंह, नरेन्द्र सिंह, लाखन सिंह, अवधेश सिंह, मोहनलाल, जगदीश प्रसाद, परसराम, राम सिंह, कान सिंह, संजीव सिंह, भंवर सिंह सहित दज

बडोली (कुण्डल) . बड़ोली गांव में चल रही संगीतमय श्रीमद्भागवत कथा में तीसरे दिन कथा सुनने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमडी। कथावाचक श्यामबिहारी पाण्डेय ने कहा कि भागवत कथा सुनने से मनुष्य को सात जन्मों के पापो से छुटकारा मिलता है।

ढिगारिया कपूर (बिवाई) . ग्राम पंचायत ढिगारियाभीम के ढिगारिया कपूर गांव में चल रही श्रीमद भागवत कथा ज्ञान यज्ञ में चौथे दिन बुधवार को कथावाचक पं. हरिमोहन शास्त्री ने कहा कि माता-पिता की सेवा से बढ़ कर कोई सेवा नहीं है। भगवान राम ने अपने पिता के कहने पर 14 वर्ष का वनवास किया था। इस दौरान वामन अवतार की एवं भगवान राम की जीवंत झांकी सजाई गई। भजनों पर श्रद्धालु भाव विभोर होकर नाचे। इस दौरान पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। उन्होंने भगवान श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं का भी वर्णन किया। इस मौके पर कानजी पटेल, राधेलाल, मेघराम सीटीआई, संतोष मीणा, कमल नादरी, धर्मेन्द्र कुमार, भरतलाल मीणा, मुरारीलाल मीणा, विशम्भरदयाल मीणा, गौरीलाल, कालूराम, विश्राम ढिगारिया एवं बबली मीणा भी मौजूद थे।


भण्डाना . ग्राम भण्डाना के मलारना रोड के सामने नेशनल हाइवे के पास श्रीमद्भागवत कथा ज्ञानयज्ञ में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। मंगलवार को कथा के तहत भजनों पर श्रद्धालुओं ने जमकर नृत्य किया। वामन अवतार सहित अन्य की सजीव झांकियां सजाई गई। दिनेश शास्त्री दिल्ली वाले भागवत का महात्मय बताते हुए कहा कि कथा श्रवण से ही मोक्ष की प्राप्ति संभव हैं। सियाराम शर्मा ने बताया कि 27 मई को कथा समापन, हवन-पूर्णाहुति व भण्डारा होगा।

गुढ़ाकटला. कस्बे के वनखण्डेश्वर महादेव मन्दिर में संत श्रवणगिरी के सानिध्य में आयोजित ग्यारह कुण्डीय रूद्र महायज्ञ एवं श्रीमद्भागवत सप्ताह में आचार्य नरेन्द्र वशिष्ट ने जनकल्याण के लिए आहुतियां दिलाई। कथा वाचक ने कहा कि प्राणियों के पाप, अनिष्ट एवं दुर्विकारों को नष्ट करने वाली श्रीमद्भागवत है। इसके
श्रवण मात्र से ही प्राणियों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।

लालसोट. डिडवाना गांव में पंचमुखी हनुमान मंदिर पर संत रघुनाथदास के सानिध्य में 14 से 22 जून तक आयोजित होने वाले श्रीराम महायज्ञ की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया गया है। बुधवार को मंदिर परिसर में यज्ञ समिति व ग्रामीणों ने महायज्ञ के आयोजन का पोस्टर का विमोचन किया। संत रघुनाथदास, सरपंच दीपक पटेल, महामंत्री शंभूलाल कुईवाला, संयोजक जगदीश पाटीवाला, उपाध्यक्ष ब्रजमोहन थानेदार, कल्याण डाबरा, राकेश सामोत्या, सुरज्ञान शर्मा, काना खोहरा, अनिल चौपड़ा, कजोड़ नारेडय़ा, सत्यनारायण बोहरा, दिनेश शर्मा , मुकेश आदि मौजद थे। (निप्र.)

 

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned