पहली बार आई एक फीसदी से नीचे पॉजिटिविटी दर

जिले में मिले 6 नए पॉजिटिव, अब 189 एक्टिव केस

By: Mahesh Jain

Published: 09 Jun 2021, 09:15 PM IST

दौसा. जिले में कोरोना संक्रमण अब थमता जा रहा है। इस वर्ष अप्रेल से लेकर अब तक कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों में बुधवार को पहली बार कोरोना पॉजिटीवीटी दर 0.90 प्रतिशत आई है, यानि एक प्रतिशत से भी कम आई है। हालांकि 189 कोरोना पॉजिटिव केस अभी भी कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे हैं। इधर, जिला अस्पताल में जहां ऑक्सीजन व बेडों के लिए मारामारी चल रही थी, उसमें भी राहत है। खास बात यह है कि चिकित्सा विभाग 442 आरटीपीसीआर व 224 रेपिड एंटीजन टेस्ट मिलाकर कुल पॉजिटीवीटी दर बता रहा है। इसके चलते दर में काफी गिरावट आ रही है, जबकि दो दिन पूर्व तक सिर्फ आरटीपीसीआर रिपोर्ट से ही पॉजिटीवीटी दर बताई जाती थी।

सीएमएचओ डॉ. मनीष चौधरी ने बताया कि जिले में बुधवार को कोरोना वायरस की जांच कराने वाले मरीजों के सैम्पलों की रिपोर्ट में 666 सैम्पलों में से मात्र 6 ही पॉजिटिव पाए गए हैं। अब तक 1 लाख 38 हजार 968 जनों ने कोरोना के सैम्पल दिए हैं, जिनमें से 1 लाख 38 हजार 320 जनों की रिपोर्ट आ चुकी है। कुल 13 हजार 518 पॉजिटिव में से 13 हजार 268 जने रिकवर हो चुके हैं।

बीमार तो हैं तभी तो जांच करा रहे हैं

भले ही कोरोना पॉजिटिव कम मिल रहे हैं, लेकिन लोग अभी तक बीमार हैं तभी तो बुधवार को जिले के 648 जनों ने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए सैम्पल दिए हैं। प्रतिदिन पांच सौ से अधिक लोग कोरोना की जांच के लिए सैम्पल दे रहे हैं। बस राहत यह है कि उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आ रही है। बल्कि उनको कोरोना बीमारी के लक्षण मिलने पर ही चिकित्सक उनकी जांच करा रहे हैं। वहीं कई लोग बाहर जाने के लिए भी जांच करा रहे हैं।


यह है वर्तमान स्थिति
चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जिले में अभी तक 648 जनों की रिपोर्ट प्रक्रियाधीन है। बुधवार को 12 जने ही रिकवर हो पाए हैं। रिकवरी दर 98.77 प्रतिशत है। चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अभी तक कोरोना पॉजिटिव 61 जनों की मौत हो चुकी है। एचआरसीटी जांच कराने वाले 50 जनों व 34 अन्य जनों की मौत हो चुकी है। 184 जने होम आइसोलेशन चल रहे हैं।


महुवा व सिकराय में नहीं नया केस

जिले में बुधवार की रिपोर्ट में 6 जनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें से 1 जना दौसा शहर, 3 जने दौसा ग्रामीण, बांदीकुई व लालसोट में 1-1 जना पॉजिटिव आया है। महुवा व सिकराय में एक भी केस सामने नहीं आया है।

आईसीयू में दो मरीज भर्ती
जिला अस्पताल में अब मात्र 17 मरीज भर्ती हैं। कोविड वार्ड प्रभारी डॉ. आरडी मीना ने बताया कि कोविड वार्ड में 15 मरीज व आईसीयू में दो मरीज भर्ती है। अब आईसीयू में 4 बैड खाली है। जबकि वार्ड में 70 बैड खाली पड़े हैं।

3 हजार 451 के लगाई पहली डोज
जिले में बुधवार को माध्यमिक शिक्षा विभाग में कार्यरत 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के कार्मिकों का टीकाकरण किया गया। दिनभर निर्धारित केन्द्रों पर शिक्षकों का तांता लगा रहा। दौसा शहर में कई शिक्षक मोड़ा बालाजी केन्द्र पर भी पहुंचे, लेकिन वहां टीकाकरण की अनुमति नहीं होने से बैरंग लौटना पड़ा। चिकित्सा विभाग के अनुसार जिले में कुल 50 केन्द्रों पर 3 हजार 451 के पहली तथा 458 के दूसरी डोज लगाई गई है। इनमें युवा वर्ग के 1232 तथा शेष 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति थे।

पहली बार आई एक फीसदी से नीचे पॉजिटिविटी दर
Mahesh Jain Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned