scriptउग्र भीड़ ने प्लान्ट पहुंच किया प्रदर्शन, गेट व रेलिंग तोड़ रुकवाया काम | Protesting crowd reached plant, halted breaking of gate and railing | Patrika News
दौसा

उग्र भीड़ ने प्लान्ट पहुंच किया प्रदर्शन, गेट व रेलिंग तोड़ रुकवाया काम

तीन आन्दोलनकारियों की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में भर्ती, तीसरे दिन भी जारी रहा भूमि समाधि सत्याग्रह आन्दोलन

दौसाJan 25, 2020 / 07:59 pm

Mahesh Jain

उग्र भीड़ ने प्लान्ट पहुंच किया प्रदर्शन, गेट व रेलिंग तोड़ रुकवाया काम

उग्र भीड़ ने प्लान्ट पहुंच किया प्रदर्शन, गेट व रेलिंग तोड़ रुकवाया काम

नांगल राजावतान (दौसा). Protesting crowd reached plant, halted breaking of gate and railing दिल्ली मुम्बई एक्सप्रेस हाइवे में आने वाली भूमि का किसानों को बाजार दर से मुआवजे सहित अन्य मांगों को लेकर उपखण्ड के ग्राम पंचायत लाहड़लीकावास के समीप शुरू हुआ करीब 101 किसानों का भूमि समाधि सत्याग्रह आन्दोलन तीसरे दिन शनिवार को भी जारी रहा। खुले आसमान के नीचे कड़ाके सर्दी में आन्दोलन कर रहे किसानों की तीसरे दिन तबीयत बिगडऩे लगी है। उधर, शाम को आक्रोशित भीड़ ने निर्माण कंपनी के प्लान्ट पहुंचकर प्रदर्शन किया व गेट रेलिंग तोड़ कार्य रुकवा दिया। किसान गिरधारीलाल मीना, मोहरलाल मीना, अणुताराम मीना की तबीयत अधिक खराब होने पर उन्हें एम्बुलेंस 108 से भिजवाकर जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। इसमें मोहरपाल मीना की हालत गंभीर होने पर उसे जयपुर रैफर कर दिया गया। इसके साथ ही आन्दोलन में शामिल नाथीदेवी, फैलीराम, गोकुलप्रसाद, कन्हैयालाल, रामअवतार, रामकेश, रामेश्वरप्रसाद, हिम्मतसिंह, बर्फी देवी, कमलादेवी, काली देवी, प्रेम देवी आदि के जुकाम, खासी, दस्त, शरीर में दर्द आदि होने से मौके पर ही चिकित्सक रामजीलाल मीना, जितेन्द्रकुमार मीना, हेमन्त स्वामी ने उपचार किया। आन्दोलन में सांसद डॉ. किरोड़ीलाल मीना, हिम्मतसिंह पाडली सहित कई किसान जमे हंै। दिनभर भी आन्दोलन स्थल पर किसानों की भीड़ उमड़ती है। आन्दोलकारियों के लिए मौके पर ही भोजन, चाय-पानी आदि की व्यवस्था की गई।

उग्र भीड़ ने प्लांट गेट व तारबंदी तोड़ी, कार्य बंद कराया
भूमि का बाजार दर से मुआवजा देने की मांग को लेकर चल रहे किसानों के भूमि समाधि सत्याग्रह आन्दोलन ने तीसरे दिन शनिवार शाम को उग्र रूप ले लिया। किसानों की भीड़ ने पुलिस की परवाह किए बिना निर्माण कम्पनी के प्लांट के मुख्य गेट सहित तारबंदी को तोड़ दी। बाद में प्लांट में घुसकर वहां चल रहे कार्य को बंद करा दिया।

सरकार द्वारा कोई सुनवाई नहीं होने पर राज्यसभा सांसद डॉ किरोड़ीलाल मीना, हिम्मतसिंह पालड़ी सहित सैकड़ों किसानों की भीड़ आन्दोलन स्थल से पैदल एक्सप्रेस हाइवे निर्माण कम्पनी के लाहडलीकावास के समीप लगे प्लांट पर पहुंची। वहां पहले से मौजूद पुलिस ने भीड़ को रोकने का प्रयास किया, लेकिन आक्रोशित भीड़ पुलिसकर्मियों से धक्का मुक्की कर प्लांट के गेट को तोड़कर उसमें घुस गई और प्लांट में चल रहे कार्य को बंद करा दिया। इसके बाद भीड़ ने किसानों को उचित मुआवजा देने को लेकर जमकर नारे लगाए। कुछ देर भीड़ प्लांट में रुकने के बाद वापस आन्दोलन स्थल पहुंच गई।

प्लांट में लगी मशीन पर चढ़ा युवक
किसानों की भीड़ जैसे ही निर्माण कम्पनी प्लांट में घुसी तो एक युवक कम्पनी प्लांट में लगी करीब एक सौ फीट ऊंची मशीन के ऊपर चढ़कर कूदने का प्रयास किया, लेकिन सांसद मीना सहित किसानों की भीड़ ने युवक को समझाकर नीचे उतारा।
किया स्वास्थ्य परीक्षण
गांव लाहडलीकावास में चल रहे भूमि समाधि सत्याग्रह आन्दोलन कर रहे दर्जनों किसानों का जिला चिकित्सालय के चिकित्सक डॉ. आरडी मीना सहित टीम ने स्वास्थ्य परीक्षण किया। चिकित्सा टीम ने दिनभर मौके पर रहकर किसानों के स्वास्थ्य पर नजर रखी।

जमे रहे अधिकारी
अतिरिक्त जिला कलक्टर लोकेश मीना, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिलसिंह सहित एसटीएससी सैल सीओ विजयसिंह, उपखण्ड अधिकारी बृजेन्द्र मीना, तहसीलदार गणराज बडगोती, थानाधिकारी कमलेश चौधरी सहित अन्य अधिकारी आन्दोलन स्थल पर नजर रखने के लिए जमे रहे।

दिनभर व रात्रि को चले मीणावाटी लोकगीत
आंदोलन स्थल पर शुक्रवार रात्रि व शनिवार दिनभर मीनावाटी लोकगीत चलते रहे। एक से बढ़कर एक लोकगीतों की प्रस्तुति होने पर सर्दी में भी रातभर किसान जमे रहे। इसके साथ दिनभर भी लोकगीत सुनने के लिए लोगों की भीड़ आन्दोलन स्थल पर बनी रही।
उग्र भीड़ ने प्लान्ट पहुंच किया प्रदर्शन, गेट व रेलिंग तोड़ रुकवाया काम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो