scriptरेल संरक्षा आयुक्त ने अव्यवस्थाएं देख लगाई लताड़ | Railway Safety Commissioner in bandikui | Patrika News

रेल संरक्षा आयुक्त ने अव्यवस्थाएं देख लगाई लताड़

locationदौसाPublished: Aug 06, 2019 07:46:56 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

Railway Safety Commissioner in bandikui: अलवर-बांदीकुई इलेक्ट्रिक कार्य की ली जानकारी

Railway Safety Commissioner in bandikui

रेल संरक्षा आयुक्त ने अव्यवस्थाएं देख लगाई लताड़

बांदीकुईं ग्रामीण. रेल संरक्षा आयुक्त आरके शर्मा सोमवार सुबह स्पेशल ट्रेन से जंक्शन पहुंचे। जहां अव्यस्थाएं देख अधिकारी-कार्मिकों को लताड़ लगाई और शीघ्र व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए। संरक्षा आयुक्त ने सुबह 9 बजे स्टेशन उतरते ही ओएचई व पीएसआई डिपो (बिजली) का फीता काटकर उद्घाटन किया। डिपो में कागज पर अंकित कर कक्ष से जुड़ी सूचना चस्पा मिलने पर नाराजगी जताई।
Railway Safety Commissioner in bandikui

उन्होंने कहा कि ये कागज तो हट जाएगा। इसकी जगह पेंट से सूचना दीवार पर अंकित की जाए। वर्कशॉप व कक्ष प्रबंधन में हो रही अव्यवस्थाओं को सुधारने की हिदायत दी। डिपो परिसर में पौधारोपण किया। इसके बाद रेलवे स्टेशन का अवलोकन किया। जहां सैफ्टी टैंक का ढक्कन खोला तो क्षतिग्रस्त हो गया। इस पर फटकार लगाते हुए कहा कि सुरक्षा एवं संरक्षा में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उन्होंने विद्युतीकरण से जुड़े कार्य का अवलोकन किया। बिजली सप्लाई के खंभों की दूरी सहित अन्य बारीकियों से जुड़ी जानकारी ली। वहीं बसवा स्टेशन, राजगढ़, ढिगावड़ा, मालाखेड़ा, महुवा, अलवर, स्टेशन भी पहुंच विद्युतिकरण से जुड़े कार्य के बारे में जानकारी ली। इससे पहले इलेक्ट्रिक लोको टीम द्वारा इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाकर विद्युतीकरण का ट्रॉयल लिया गया था।
इस मौके पर मण्डल रेल प्रबंधक मंजूसा जैन, सीनियर कमाण्डेंट मनोजकुमार सिंह, सीपीडी हरीशचंद मीणा, सीनीयर डीसीएम राकेश कुमार, पीईईई आरके अटोलिया, सीडीईई एसएम खिंची, गोपालसिंह भाटी, दयालजी, अजय शर्मा, राधेश्याम मीणा, सीएमआई मुकुट मीणा, एमएल मीणा, दीनदयाल, भुवनेश, रेलवे सुरक्षा बल आईपीएफ नवीन कुमार राही, हैड टीसी धीरेन्द्रसिंह, कैलाशचंद शर्मा, धर्मसिंह मीणा आदि थे।
रेलकर्मियों से पूछा सुरक्षा से जुड़ा सवाल


रेलवे संरक्षा आयुक्त ने स्थानीय रेल प्रशासन से पूछा कि कोई यात्री यदि डिब्बे के ऊपर चढ़ जाए और ऊपर से बिजली की लाइन जा रही है तो उसे नीचे कैसे उतारा जाएगा तो कर्मचारी संतोषप्रद जवाब नहीं दे सके। उन्होंने रेलकर्मियों को रेलवे सेफ्टी से जुड़ी किताब को पढ़कर जानकारी हासिल करने की बात कही। उन्होंने कहा कि पहले तो यात्री को समझाया जाए। इसके बाद बिजली सप्लाई बंद करवाकर उसे सुरक्षित उतारा जाए।

शीघ्र दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक टे्रन


संरक्षा आयुक्त ने अलवर से बांदीकुई तक करीब 60 किलोमीटर दूरी तक हुए विद्युतिकरण का स्पीड ट्रॉयल लिया। अब शीघ्र ही इस ट्रेक पर इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ सकेंगी। इसके लिए रेल विद्युतिकरण का जयपुर प्रोजेक्ट ऑफिस कार्य को तेज गति से करने में लगा हुआ है। खैरथल सब स्टेशन से 25 हजार वाट की बिजली सप्लाई जारी है। सूत्रों के अनुसार मंगलवार को सुरक्षा आयुक्त फूलेरा से मदार तक 74 किलोमीटर एवं बुधवार को अजमेर मण्डल के भिनवालिया से रानी तक 30 किलोमीटर के हुए विद्युतिकरण का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद तीनों लाइनों पर इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने की मंजूरी मिल सकती है।
Railway Safety Commissioner in bandikui

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो