scriptराम रूठा अब राज पर भरोसा | Rain and hail with heavy downpour | Patrika News

राम रूठा अब राज पर भरोसा

locationदौसाPublished: Mar 07, 2020 08:28:35 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

Rain and hail with heavy downpour: एक दर्जन गांवों के सैकड़ों किसानों की फसल चौपट, अधिकारी ले रहे हैं नुकसान का जायजा

राम रूठा अब राज पर भरोसा

राम रूठा अब राज पर भरोसा

भाण्डारेज. उपतहसील भाण्डारेज क्षेत्र के करीब एक दर्जन गांवों में गुरुवार रात्रि को तेज अंधड़ व बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि के चलते फसल चौपट हो गई। इसे लेकर काश्तकारों के हाल बेहाल हैं, कई किसानों के घरों में चूल्हे भी नहीं जले हैं। किसानों का यही कहना था कि राम तो रूठ गया लेकिन अब राज पर भरोसा हैं कि वह हमारी सुध ले। दूसरी ओर विभिन्न विभागों के अधिकारी सुबह से ही खेतों का मौका मुआयना कर रहे थे।
Rain and hail with heavy downpour


उल्लेखनीय है कि गुरुवार देर शाम ग्राम रामसिंहपुरा, जयसिंहपुरा, भगलाई, भगलाव, महाराजपुरा, थोथ, भाण्डारेज, मीना दरवाजा, ढाणी बाग, महादेववाली, लालसर मार्ग भाण्डारेज, गोठड़ा, गोठडी, ढाणी भैरववाली, श्यामावाली सहित अन्य जगह तेज हवा के साथ बारिश व ओले गिरे। इसके चलते गेहंू की फसल मे लगी बालियां पूरी तरह से गिर गई। ओलावृष्टि की गति इतनी तेज थी कि बड़े-बड़े पेड़ो की पत्ते भी पूरी तरह झड़ गए, वहीं पक्षियों को भी परेशानी आई।अधिकांश जगह तो चने की फसल भी पूरी तरह से चौपट हो गई। जिन काष्तकारों ने खेतों में सब्जी की बाड़ी लगा रखी थी, उनके भी हाल बेहाल था।
गोठड़ा निवासी मीठालाल मीना ने बताया कि 6 हजार रुपए किलो के भिण्डी के बीज लाकर बुवाई की थी। अभी पेड़ ही तैयार हुए थे कि ओलों ने पूरी तरह से फसल को चौपट कर दिया। इसी प्रकार कई जगह टमाटर के पौधे भी ओलों की मार के चलते पूरी तरह से टूट गए।ओलो की परत इस कदर थी कि कही जगह तो शुक्रवार दोपहर तक भी ओले खेतों में नजर आ रहे थे। ढाणी बाग निवासी महिला भौंती देवी ने बताया कि गत चार माह से दिन रात एक कर फसल को तैयार किया था। विकट सर्दी में भी रातभर जागकर पानी फसल में दिया। आवारा पशु फसल को नुकसान नहीं कर दे इसके लिए परिवार के सदस्य बारी-बारी से खेतों की चौकसी करते रहते थे। इस बार फसल ठीक थी, लेकिन गुरुवार रात्रि को गिरे ओलों ने सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।
गोठड़ा के ग्राम विकास अधिकारी मुकेश मीना ने भी खेतों का मुआयना कर पूरी जानकारी उच्च अधिकारियो को देने की बात कही।सहायक कृषि अधिकारी राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि काश्तकारों के हुए नुकसान की रिपोर्ट विभागीय स्तर पर उच्च अधिकारियों को भिजवाई जा रही हैं। दूसरी ओर हुए नुकसान के लिए नायब तहसीलदार भाण्डारेज भानू प्रताप सिंह ने बताया कि भाण्डारेज सैक्टर में जहां भी नुकसान हुआ हैं उसकी रिपोर्ट मौके पर जाकर सभी पटवारी व गिरदावर तैयार कर रहे हैं। ओलावृष्टि को लेकर महिला एंव बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि बेमौसम बरसात व ओलावृष्टि के कारण क्षेत्र में कही जगह फसलों को भारी नुकसान हुआ है।सरकार की ओर से उनकी हरसंभव आर्थिक मदद की जाएगी।
Rain and hail with heavy downpour

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो