जिले में बारिश की झड़ी, खड़ी फसल पर भारी पड़ी

जिले में बारिश की झड़ी, खड़ी फसल पर भारी पड़ी

gaurav khandelwal | Publish: Sep, 09 2018 08:41:08 AM (IST) Dausa, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

दौसा. जिला मुख्यालय सहित आस-पास के क्षेत्र में रिमझिम बारिश की झड़ी लगी रही। मौसम सुहावना बना रहने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। देवनगरी दौसा में सुबह ग्यारह से अपराह्न तीन बजे तक कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश का दौर चलता रहा। इस दौरान सड़कों पर भी पानी बह निकला। वहीं कई खेतों में खड़ी बाजरे की फसल अब बारिश से आड़ी गिरने लगी है। इससे किसान चिंतित हैं।

 


जल संसाधन विभाग के नियंत्रण कक्ष के मुताबिक सिकराय में 11, महुवा में 10, बांदीकुई में 18, राहुवास 15, सैंथल 15, दौसा 15, बसवा 16, रामगढ़ पचवारा 24, नांगल 15, सिकराय 15 व महुवा में 13 एमएम बारिश दर्ज की गई।
बांदीकुई. क्षेत्र में शनिवार को दिनभर रिमझिम बारिश का दौर जारी रहा। बारिश के रुक-रुक कर होने से से शहर के बसवा रोड, सिकंदरा रोड, गुढ़ारोड सहित प्रमुख मार्गों पर पानी का भराव हो गया।

 

 

वहीं क्षेत्र में फसल आड़ी-तिरछी गिर जाने से काफी नुकसान हुआ है। किसानों का कहना है कि फसल पककर तैयार होने के कगार पर है। ऐसे में फसलें आड़ी-तिरछी गिरने से खराब हो रही है। युवक कांग्रेस जिला महासचिव अमरसिंह म्हाणा ने प्रशासन से फसल खराबे का सर्वे कराकर मुआवजा दिलाने की मांग की है। बनास्या का बास एवं राजोरियान की ढाणी में भी दो मकानों में दरारें आ गई, वहीं झालानी बगीची फाटक के समीप, आभानेरी मार्ग एवं मालियों की ढाणी से चांदेरा, करोड़ी से लोटवाड़ा मार्ग पर भी पानी भराव होने से लोगों को परेशानी हुई।

 


गीजगढ़. कस्बे सहित आसपास के गंावों में दिनभर बारिश का दौर चलता रहा। कई किसान बाजरे की फसल को काटने में लग गए।


लालसोट. क्षेत्र में शनिवार को भी दिनभर बारिश का क्रम बना रहा। सुबह मोरेल बांध का जल स्तर 12 फीट व सिंदोली बांध का जल स्तर भी 7 फीट 11 इंच पहुंचा। तेज हवाओं के साथ रामगढ़ पचवारा क्षेत्र के कई गांवों में बारिश होने से खेतों में खड़ी बाजरे की फसल आड़ी गिर गई। चांदावास निवासी मीठालाल मीना ने बताया कि हेमल्यावाला, चांदावास, स्वरुपपुरा आदि गांवों में किसानों को नुकसान हुआ। (नि.प्र.)

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned