राजस्थान बोर्ड: बारहवीं कक्षा का इम्तिहान आज से

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

By: gaurav khandelwal

Updated: 07 Mar 2019, 08:20 AM IST

दौसा. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से बारहवीं कक्षा की परीक्षा गुरुवार से शुरू होगी। जिले में 138 केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। पहले दिन अंग्रेजी अनिवार्यविषय की परीक्षा है। 31 हजार 204 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

 


बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर दौसा जिला अतिसंवेदनशील है। ऐसे में यहां नकल पर लगाम लगाना शिक्षा अधिकारियों के लिए चुनौती रहेगा। जिले में 12 संवेदनशील तथा 10 अतिसंवेदनशील केन्द्र बनाए गए हैं। इन पर सीसीटीवी से निगरानी रखी जाएगी। पुलिस का जाब्ता भी रहेगा। सभी केन्द्रों पर हर गतिविधि की वीडियोग्राफी होगी। प्रश्न पत्रों को थानों में रखवाया गया है।

 


वीक्षक बनकर मौज


बोर्ड परीक्षाओं में वीक्षक के रूप में ड्यूटी लगवाकर कई शिक्षक मौज करने की तैयारी में है। दौसा शहरी क्षेत्र की कई स्कूलों में दूरदराज की स्कूलों के शिक्षकों ने जुगाड़ कर ड्यूटी लगवा ली है। अब उन्हें मूल स्कूल में जाने की जरूरत नहीं है। ऐसे में स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई बाधित होगी।

 

खास बात यह है कि जिस दिन परीक्षा नहीं होगी, उस दिन भी शिक्षक मूल स्कूल नहीं पहुंचते हैं। कई शिक्षकों ने नियम विरुद्ध भी ड्यूटी लगवा ली है। कई केन्द्रों पर तो खुद का ही पर्याप्त स्टाफ है, फिर भी बाहर से शिक्षक लगा दिए गए हैं।

 


10वीं की परीक्षा 14 से


राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से दसवीं कक्षा की परीक्षा 14 मार्चसे शुरू होगी। दसवीं के लिए 168 केन्द्र बनाए गए हैं तथा 37 हजार 198 परीक्षार्थी शामिल होंगे। तीन केन्द्र उच्च प्राथमिक विद्यालयों में भी बनाए गए हैं। इनमें एवीएम ब्रह्मपुरी, बालिका डिडवाना व रामगढ़ सिकराय शामिल है।

 


ये हैं संवेदनशील


जिले के 10 अतिसंवेदनशील केन्द्रों में राउमावि भाण्डारेज, बालिका सिकंदरा, राउमावि सिकंदरा, खोहरामुल्ला, पावटा, समलेटी, बड़ागांव खेड़ला, सांथा, एवीएम मेहंदीपुर बालाजी व राउमावि बनावड़ शामिल हैं। 12 संवेदनशील केन्द्रों में राउमावि मण्डावरी, बहरावण्डा, ठीकरिया, सिकराय, कालाखोह अम्बाड़ी, बालाहेड़ी, मंडावर, लोटवाड़ा, रामावि गोठड़ा व पुंदरपाड़ा, एवीएम महुवा व बालिका महुवा स्कूल शामिल हैं।

 

 

शांतिपूर्वक होंगी परीक्षा


बुधवार को कार्यभार संभालते ही परीक्षा की व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग कर ली। शांतिपूर्वक परीक्षाएं होंगी तथा सारी तैयारियां पूरी कर ली है। केन्द्राधीक्षक पूरी तरह अलर्टहैं। केन्द्र में स्टाफ को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। 4 उडऩदस्ते लगातार जिले भर में जांच करेंगे।
घनश्याम मीना, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक

gaurav khandelwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned