scriptअब हवाई जहाज से भी जाएंगे तीर्थयात्री | Rajasthan Goverment scheme for Senior Citizen | Patrika News

अब हवाई जहाज से भी जाएंगे तीर्थयात्री

locationदौसाPublished: Jun 22, 2019 08:08:59 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

Rajasthan Goverment scheme for Senior Citizen: 5 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन शुरू

plane

अब हवाई जहाज से भी जाएंगे तीर्थयात्री

दौसा. राजस्थान के वरिष्ठ नागरिक अब वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना (Rajasthan Goverment scheme for Senior Citizen) के तहत विदेश भी जा सकेंगे। हवाई मार्ग से वरिष्ठ नागरिक नेपाल के काठमाडू, पशुपतिनाथ की नि:शुल्क तीर्थ यात्र कर सकेंगे।

राज्य के पर्यटन एवं देवस्थान मंतर््ी विश्वेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में पर्यटन भवन में आयोजित राज्य स्तरीय समिति की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय पारित किए गए है। इस वर्ष 5 हजार यात्री हवाई जहाज से एवं 5 हजार यात्री रेल से तीर्थ यात्रा पर जाएंगे। देवस्थान मंत्री की पहल पर रेल यात्रा में 2 और हवाई यात्रा में 3 नए सर्किट जोड़े गए हैं। यात्रा के लिए आवेदन 5 जुलाई से शुरू होंगे। आवेदन देवस्थान के पोर्टल पर दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे।

इस वर्ष हवाई यात्रा में 3 नए सर्किट जोड़े गए हंै। नेपाल में पशुपतिनाथ – काठमांडू सर्किट में तीर्थ यात्रियों को काठमांडू तक हवाई जहाज से (Pilgrims to fly by plane) एवं वहां से आगे पशुपतिनाथ तक बसों के माध्यम से ले जाया जाएगा। गंगासागर -दक्षिणेश्वर काली-वेलूर मठ – कोलकाता सर्किट में यात्रियों को कोलकाता तक हवाई मार्ग से और वहां से आगे बस के माध्यम से ले जाया जाएगा।
देहरादून- हरिद्वार- ऋषिकेष सर्किट में तीर्थ यात्रियों को देहरादून तक हवाई जहाज एवं वहां से आगे बस के माध्यम से ले जाया जाएगा। गौरतलब है कि यह 3 नए सर्किट इस वर्ष योजना में शामिल किए गए हैं, इससे पूर्व योजना में 6 सर्किट शामिल थे जिन्हे बढ़ाकर 9 कर दिया गया है। वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्र में रेल यात्र में 2 नये सर्किट जोड़े गए हैं।

6 5 वर्ष के यात्री भी ले जा सकेंगे सहायक


योजना के तहत रेल से जाने वाले 6 5 वर्ष या इससे अधिक के नागरिक भी अब अपने साथ सहायक ले जा सकेंगे। गौरतलब है कि इससे पूर्व 70 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के यात्रियों को ही सहायक ले जाने की अनुमति थी। मुख्य यात्री के साथ रेल यात्रा में जाने वाले पुरुष सहायक की आयु 21 से 50 वर्ष तक रखी गई है। इसके साथ ही सेवानिवृत्त सरकारी कार्मिक भी योजना का लाभ उठा सकेंगे। इससे पूर्व सेवानिवृत्त सरकारी कार्मिक योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं थे।

पत्रकारों के लिए 5 – 5 प्रतिशात सीटे आरक्षित


तीर्थ यात्रा योजना में हवाई एवं रेल मार्ग पर 5-5 प्रतिशत सीटें पत्रकारों के लिए भी आरक्षित की गई है। योजना का लाभ 6 0 वर्ष या इससे अधिक आयु के पत्रकार ले सकेंगे।

यह होगी पात्रता


योजना के अन्तर्गत आवेदन के लिए आवेदक का राजस्थान का मूल निवासी होना एवं 6 0 वर्ष से अधिक आयु का होना जरूरी है। आवेदक आयकर दाता न हो और न ही आवेदक ने योजना का पूर्व में लाभ उठाया हो। आवेदक यात्रा के लिए शारीरिक एवं मानसिक रूप से सक्षम हो और किसी संक्रामक बीमारी से पीडि़त न हो।
rajasthan goverment t scheme for Senior citizen

ट्रेंडिंग वीडियो