संस्कृत से ही संस्कारों का विकास- मीना

Rajasthan Sanskrit Education Departmental Teachers Association Conference: राजस्थान संस्कृत शिक्षा विभागीय शिक्षक संघ का सम्मेलन

By: gaurav khandelwal

Published: 08 Dec 2019, 09:21 AM IST

लालसोट. उद्योग मंत्री परसादी लाल मीना ने कहा कि संस्कृत से ही छात्रों में संस्कारो का विकास होता है। संस्कृत के विकास के लिए प्रदेश सरकार द्वारा आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। मंत्री ने यह बात शनिवार को शहर के कोथून रोड स्थित एवीपी महाविद्यालय में आयोजित राजस्थान संस्कृत शिक्षा विभागीय शिक्षक संघ के 42वें प्रांतीय शैक्षिक सम्मेलन में कही।

Rajasthan Sanskrit education Departmental Teachers Association Conference

उन्होंने कहा कि शिक्षक, जनप्रतिनिधि व आमजन मिलकर समाज में संस्कारों के सुधार के लिए प्रयास करें। वर्तमान परिवेश में देश में संस्कारों का पालन नहीं हो रहा है। उन्होंने क्षेत्र में संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्व. कल्याणप्रसाद मिश्र व श्रीकृष्ण शास्त्री के योगदान का जिक्र करते हुए कहा कि इन दोनों महान विभूतियों ने क्षेत्र में संस्कृत भाषा के प्रचार प्रसार में अपना जीवन पूरा कर दिया। उन्होंने संस्कृत शिक्षा में शिक्षकों की पदोन्नति, स्थानान्तरण, स्टाफ व रिक्त पद की समस्याओं के समाधान के लिए मुख्यमंत्री से वार्ता कर कमियों को पूरा करने का प्रयास का भरोसा भी दिया।

स्टाफ की कमी के कारण समय पर शिक्षा नहीं मिल पा रही

अध्यक्षता करते हुए अजमेर संभागीय अधिकारी विष्णु शर्मा ने कहा कि संस्कृत शिक्षा वर्तमान समय में गंभीर संकट में है। कई शिक्षण संस्थाओं में स्टाफ की कमी के कारण ब'चों को समय पर शिक्षा नहीं मिल पा रही है। प्राचार्य हजारीलाल बैरवा, एवीपी महाविद्यालय के निदेशक अशोक उपाध्याय, अशोक तिवाड़ी ने भी विचार व्यक्त किए।

संघ के प्रदेशाध्यक्ष बुद्धिप्रकाश शर्मा ने संस्कृत शिक्षा से जुड़ी विभिन्न मांगों को प्रस्तुत किया। कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष जगदीश राड़ा, दयासिंह काजला, सत्यनारायण दाधीच, भूरामल मीना, श्यामसुंदर शर्मा, प्रेमप्र्रकाश शर्मा आदि मौजूद थे। सेवानिवृत्त प्राध्यापक डॉ. अरुण श्रीवास्तव, रामोतार शर्मा, छोटेलाल महावर तथासंस्कृत शिक्षा के क्षेत्र में आईटी का काम करने वाले शिक्षक विकास तिवाड़ी का सम्मान किया गया।(नि.प्र.)

Rajasthan Sanskrit Education Departmental Teachers Association Conference

gaurav khandelwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned