बाल विवाह रोकने के लिए निकाली रैली

बाल विवाह रोकने के लिए निकाली रैली

Gaurav Kumar Khandelwal | Publish: May, 19 2019 08:27:38 AM (IST) Dausa, Dausa, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

दौसा. अबूझ सावों पर बाल-विवाह रोकने के संबंध में प्रभावी कानूनी प्रावधानों के प्रति आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दौसा एवं तालुका विधिक सेवा समितियों ने पीपल पूर्णिमा पर प्रभात फेरी, विधिक जागरूकता रैली तथा शिविरों का आयोजन किया।

 


दौसा में भारतीय शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान के सहयोग से रैली को अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (जिला एवं सैशन न्यायाधीश) दौसा गिरीश कुमार शर्मा ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि प्राधिकरण की ओर से जागरुकता के भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्य न्यायिक मजिस्टे्रट दौसा गीता चौधरी ने बाल-विवाह के दुष्परिणामों के बारे में बताया। विधिक जागरूकता शिविर में संस्थान के निदेशक महेन्द्र कुमार शर्मा ने भी विचार व्यक्त किए।

 


वहीं इम्पल्स सीनियर सैकण्डरी विद्यालय में पैनल अधिवक्ता बसराम गुर्जर एवं उम्मेद सिंह गुर्जर के सहयोग से विधिक जागरूकता शिविर लगा। राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय गांधी चौक दौसा तथा हिन्दुस्तान स्काउट व गाइड दौसा के समन्वय से स्काउट व गाइड के बालकों तथा ग्रीष्मकालीन अभिरुचि एवं कौशल विकास शिविर में विधिक जागरूकता रैली को शिविर संयोजक राजेन्द्र प्रसाद सैनी ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

 

आईसीएम संस्थान द्वारा संचालित बालगृह दौसा में समाज कल्याण विभाग दौसा के सहयोग से विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में सामाजिक सुरक्षा अधिकारी श्याम सुंदर शर्मा तथा पीटीआई मक्खन लाल शर्मा, छात्रावास अधीक्षक रोशन शर्मा व संस्थान के सचिव गुलाब चंद शर्मा ने विचार व्यक्त किए। वार्ड नं. 31 पर स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र में पैनल अधिवक्ता दिनेश शांड्ल्यि ने जागरूक किया।

 

 

रैली निकालकर किया आमजन को जागरूक


बांदीकुई. राÓय विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देश पर तालुका विधिक सेवा समिति बांदीकुई की ओर से शनिवार को पीपल पूर्णिमा के अवसर पर बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के संबंध में आमजन को जागरूक किया। सुबह प्रभात फेरी लगाकर रैली निकाली गई। रैली को अपर जिला एवं सैशन न्यायधीश शंकरलाल मारू, एसीजेएम अर्चना गुप्ता, न्यायिक मजिस्टेट रेशमा जानवानी ने रवाना किया। रैली में स्काउट-गाइड, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, कर्मचारी, अधिवक्ता, पीएलवी एवं न्यायिक कर्मचारी को बाल विवाह की कुरीतियों को रोकने के लिए आमजन को जागरूक किए जाने के लिए प्रेरित किया गया।(नि.सं.)

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned