दो माह से नहीं बन रहे राशन कार्ड

दौसा डीएसओ का पद रिक्त, तीन सौ अधिक आवेदन लम्बित

By: dinesh tiwari

Published: 11 Sep 2017, 10:15 AM IST

दौसा. पिछले दो माह से जिला रसद अधिकारी का पद रिक्त है। इस कारण नए राशन कार्ड बनना तो दूर नाम संशोधन के तीन सै से भी अधिक ऑनलाइन आवेदन रसद विभाग के पास लम्बित पड़े हैं। इससे उपभोक्ताओं को राशन सामग्री से वंचित होना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार राशन कार्ड में संशोधन या नए कार्ड जारी करने के लिए रसद अधिकारी के डिजिटल हस्ताक्षर आवश्यक है, लेकिन उनकी अनुपस्थिति में किसी भी अधिकारी को डिजिटल हस्ताक्षर करने के लिए अधिकृत नहीं किया गया। इस वजह से राशन कार्ड बनाने का कार्य दो माह से बंद पड़ा है।

 


नही है स्थाई अधिकारी

 


जिला रसद अधिकारी का स्थानांतरण हो जाने के बाद से जिला रसद कार्यालय का चार्ज जिला परिषद के अतिरिक्त कार्यकारी अधिकारी सुरेंद्र सिंह मीणा को दिया हुआ है। इस वजह से वे रसद विभाग को अधिक समय नहीं दे पाते हैं।डीएसओ का पद रिक्त होने के कारण कर्मचारियों की भी मौज हो रही है।

 

कार्यालय में कर्मचारियों के नदारद रहने से कुर्सियां खाली पड़ी रहती रहती है, वहीं बाहर से आने वाले लोगों को घंटों इंतजार के बाद भी नए साहब आने का आश्वासन देकर टरका दिया जाता है। इसी प्रकार जनता से सीधा जुड़ाव रखने वाले श्रम कल्याण एवं महिला बाल विकास विभाग में भी लम्बे समय से अधिकारी का पद रिक्त है।

 

मिलता है आश्वासन


अरावली विहार कॉलोनी निवासी विशाल खण्डेलवाल ने बताया कि राशन कार्ड बनवाने के लिए करीब दो माह पूर्व आवेदन किया था। उस के बाद कई बार रसद कार्यालय जाकर आए, लेकिन हर बार नए डीएसओ आने का आश्वासन मिलता है।


नहीं मिल रही राशन सामग्री


शिव कॉलोनी निवासी राकेश गुप्ता ने कहा कि नए राशन कार्ड नहीं बनाने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राशन सामग्री नहीं मिल रही। आवेदन कर रखा है, इंतजार है नए कार्ड बनने का ।



संजीव पंचोली ने कहा कि राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए करीब महीने भर से ई मित्र और रसद विभाग के चक्कर लगा रहे है, लेकिन हर बार यही जवाब मिलता है कि अभी राशन कार्ड बनाने का कार्य बंद है।

 


डिजिटल हस्ताक्षर से ही राशन कार्ड जारी होते हैं। स्थाई अधिकारी नहीं होने से कार्य प्रभावित है। प्रवर्तन निरीक्षक के डिजिटल हस्ताक्षर के लिए आवेदन करवा रखा है। आते ही बकाया कार्य पूरा किया जाएगा।


सुरेंद्रसिंह मीणा कार्यवाहक जिला रसद अधिकारी दौसा

dinesh tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned